For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मास्क पहनने से बढ़ रही है गले में इंफेक्शन और खराश की समस्या, जानें वजह

|

कोरोना वायरस में मास्‍क लगाना बहुत जरुरी हो गया है। लेकिन क्‍या आप जानते है क‍ि मास्क पहनने से गले की खराश या इंफेक्शन की समस्‍या बढ़ती जा रही है। हम सभी जानते हैं कि हाइजीन को मेनटेन रखने के लिए हमें खुद को और अपने आसपास सफाई रखने की जरूरत होती है। लेकिन क्या अधिकतर लोग ऐसा कर पाते हैं? शायद नहीं! दरअसल मास्क पहनने के बाद उसे धोना जरूरी होता है। जिसे लोग कहीं न कहीं भूल जाते हैं या जरूरी नहीं समझते हैं। ऐसे में एक ही मास्क को लगातार पहनने से उसमें तमाम कीटाणु और बैक्टीरिया बैठ जाते हैं जो गले में जाकर इंफेक्शन व खराश समेत अन्य गले से संबंधित समस्याओं को जन्म देते हैं।

मास्क और गले की खराश में संबंध?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि मास्क पहनने और गले की खराब या इंफेक्शन के बीच क्या संबंध हो सकता है तो बता दें कि ऐसा बिल्कुल मुमकिन है। हम सभी जानते हैं कि हाइजीन को मेनटेन रखने के लिए हमें खुद को और अपने आसपास सफाई रखने की जरूरत होती है। लेकिन क्या अधिकतर लोग ऐसा कर पाते हैं? शायद नहीं! दरअसल मास्क पहनने के बाद उसे धोना जरूरी होता है। जिसे लोग कहीं न कहीं भूल जाते हैं या जरूरी नहीं समझते हैं। ऐसे में एक ही मास्क को लगातार पहनने से उसमें तमाम कीटाणु और बैक्टीरिया बैठ जाते हैं जो गले में जाकर इंफेक्शन व खराश समेत अन्य गले से संबंधित समस्याओं को जन्म देते हैं।

ऐसे में मास्क पहनकर सांस लेने के दौरान मास्क पर जमा होने वाले बैक्टीरिया, वायरस और धूल के कण गले में खराश का कारण बनते हैं। इन दिनों कुछ लोगों को गले में जलन और खिचांव की समस्या भी हो रही है। जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है, वह जल्दी इसका शिकार होते हैं। यह गले में अनावश्यक तनाव भी डाल सकता है, जिससे जलन हो सकती है।

इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए?

1. जिस तरह से आप बाहर से घर में आने के बाद अपने हाथ धोते हैं ठीक उसी तरह आपको अपने मास्क को धोन की भी जरूरत होती है। इससे मास्क में मौजूद कीटाणु और बैक्टीरिया निकल जाते हैं।

2. मास्क को धोने के लिए हमेशा गर्म और साबुन का प्रयोग करें। कोशिश करें कि आप इस दौरान किसी हर्बल साबुन या शैम्पू का यूज़ करें।

3. मास्क को धोने के बाद उसे तब तक न पहनें जब तक कि वह अच्छी तरह सूख न जाएं। कोशिश करें कि मास्क को धोने के बाद उसे कम से कम धूप में 6 से 7 घंटे सुखाएं।

4. अपने पास दो मास्क रखें। ताकि जब आप एक मास्क को धोकर सुखा रहे हैं तो आप दूसरे मास्क को पहनकर बाहर जा सकते हैं। क्योंकि बिना मास्क पहने बाहर जाना खतरे से खाली नहीं है।

5. बार बार मास्क को छूने से बचें। बाहर निकलने के बाद मास्क को तभी छूएं जब बहुत जरूरी हों।

English summary

Sore throat could be because of prolonged mask usage

However, many people are complaining of acne outbreak, anxiety, foggy glasses due to prolonged use of masks - but there is a new addition to the list and that is sore throat.
Story first published: Saturday, October 17, 2020, 16:16 [IST]