For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कड़वी लौकी का जूस पीने से ताहिरा कश्यप पहुंची ICU,जानें लौकी का जूस पीते हुए क्‍या सावधनी बरतें

|

हम में से कई लोग सेहतमंद रहने के ल‍िए लौकी का जूस पीते हैं। लौकी का जूस सेहत के ल‍िए काफी फायदेमंद होता है। लेक‍िन कभी कभी ये सेहतमंद समझा जाने वाला जूस आपके ल‍िए जानलेवा साबित हो सकता है। हाल ही में लेखिका ताहिरा कश्यप को लौकी की विषाक्‍ता की वजह से दो दिनों के लिए आईसीयू (गहन चिकित्सा इकाई) में भर्ती कराया गया था। आयुष्मान खुराना की पत्नी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस घटना को शेयर करके अपने फैंस से कहा है क‍ि अगर इसका स्वाद कड़वा हो तो इसका जूस न पिएं क्योंकि यह जानलेवा हो सकता है।

लौकी का जूस पीने के बाद ताहिरा ने अनुभव किए गंभीर लक्षण

ताहिरा ने इंस्टाग्राम पर खुलासा किया कि उन्होंने लौकी का कड़वा जूस पिया था, जिसके कारण लौकी की विषाक्तता के कारण उन्हें दो दिनों के लिए आईसीयू में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसने कहा कि इसे पीने के बाद उसके शरीर पर प्रतिकूल प्रतिक्रिया हुई। 17 बार उल्टी होने के बाद उसका रक्तचाप घटकर 40 हो गया। ताहिरा ने अपने वीडियो को यह कहते हुए समाप्त किया कि उनके डॉक्टर ने उन्हें बताया कि करेले का जूस पीना "लगभग साइनाइड" है।

कैप्शन में, उन्‍होंने लिखा, "PLS LISTEN TO THIS! इंस्टाग्राम जागरूकता फैलाने का एक अद्भुत मंच है! कृपया, लौकी की विषाक्तता के बारे में पढ़ें, वो ये वीडियों डॉक्टरों के कहने पर जागरूकता फैलाने की वजह से बनाई है। क्‍योंकि इसकी वजह से वो आईसीयू में थी और इस बारे में लोग अवेयर हो सकें।

ताहिरा कश्यप ने वीडियो में बताया कि वह हल्दी, लौकी और आंवला का कॉम्बिनेशन पीती थीं। उसने खुलासा किया कि वह हर दिन लौकी के रस की एक बोतल पीती है और अपने फैंस को सलाह दी कि अगर यह कड़वा स्वाद लेता है तो इससे बचें क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है। वीडियो यहीं देखें:

लौकी का जूस सावधानी से पिएं!

लौकी का जूस सावधानी से पिएं!

लौकी खाना स्वस्थ हो सकता है, इसे केवल अपने आहार में कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं, खासकर यदि आप दवा ले रहे हैं। यहां तक कि अध्ययनों से भी पता चला है कि यदि आप लौकी का रस कड़वा होता है, तो यह अत्यधिक विषैला हो सकता है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिसमें मृत्यु भी शामिल है। हर दिन लौकी का रस पीने के कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में दस्त, मतली, उल्टी, बेचैनी, या बेचैनी की कोई भावना शामिल है, यह महत्वपूर्ण है कि आप ऊपर बताए गए किसी भी लक्षण का अनुभव होने पर चिकित्सा सहायता लें।

किन्‍हें नहीं पीना चाह‍िए लौकी का जूस

किन्‍हें नहीं पीना चाह‍िए लौकी का जूस

डायबिटीज पीड़ितों को

लॉ और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को

डायरिया होने की स्थिति में

जिन लोगों को एलर्जी है।

लौकी का जूस कैसे पीएं

लौकी का जूस कैसे पीएं

लौकी के जूस की क‍ितनी मात्रा आपके ल‍िए सही है इसके ल‍िए डॉक्टर की सलाह लें। साथ ही लौकी का जूस बनने के तुरंत बाद ही पी लेना चाहिए। अगर लौकी के जूस में थोड़ा सा भी कसैलापन लगें, तो इस स्थिति में इसका जूस पीना हानिकारक हो सकता है। इसलिए जूस की तुलना में इसकी सब्जी खाना ज्‍यादा लाभदायक है। लौकी कड़वापन खत्म हो सकता है, जिससे कोई नुकसान नहीं होगा।

इन लक्षणों का न करें नजरअंदाज

इन लक्षणों का न करें नजरअंदाज

की का जूस पीने के बाद थकान, घबराहट, उल्टी आना, दस्त लगना, भूख न लगना, ब्लड प्रेशर कम होना और अधिक कफ जैसी दिक्‍कत हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसे नजरअंदाज करने से समस्या बढ़ भी सकती है।

English summary

Tahira Kashyap Reveals She Was Admitted To ICU Due To Bottle Gourd Toxicity, Know More About side effect if Bottle Gourd Juice

Writer Tahira Kashyap was recently admitted to the hospital after drinking bottle gourd juice, which tasted bitter. Here's how you the juice can be extremely toxic sometimes.