For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पेट्स मेडिटेशन से स्‍ट्रेस से मिलती है मुक्ति और क्रिएटिविटी में होता है सुधार, विशेषज्ञ से जानें लाभ और तकनीक

|

कुछ गतिविधियाँ ऐसी होती हैं जिन्हें करने में हमें इतना मज़ा आता है कि वे लगभग ध्यानपूर्ण होती हैं। उनमें से एक है हमारे प्यारे पालतू जानवरों यानी पेट्स के साथ टाइम स्‍पेंड करना। आप चाहे तो अपने पेट्स के साथ स्‍पेंड क‍िए जाने वाले समय को मेडिटेशन में भी बदल सकते हैं। अगर आप के पास भी पेट्स हैं, और अपने पालतू कुत्ते, बिल्ली, खरगोश आदि के साथ इस प्राचीन प्रथा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो पेट्स मेडिटेशन (pet meditation)आपके लिए सही चिकित्सा हो सकती है।

ध्यान आपके मन को शांत करने और अपने अधिक शांतिपूर्ण पक्ष से जुड़ने का एक प्रभावी उपकरण है। यह आपको कई मानसिक अवरोधों को दूर करने में मदद करने के साथ ही आपके क्रिएटिव साइड को बढ़ाता है। लेकिन हर कोई इस तकनीक में महारत हासिल नहीं कर सकता। पेट्स मेडिटेशन अपने आप को और अपने कुत्ते या बिल्ली समान दोस्त को शांत करने का एक मजेदार तरीका है। अपने हाइपर एक्टिव पेट्स को अपने साथ मेडिटेशन सेशन के लिए उन्हें अपने पास रहने दे, ये भी आपके मेडिटेशन पार्टनर बनकर आपकी मदद करेंगे।

मेंटल हेल्थ एंड वेलबीइंग, राउंडग्लास, की ग्लोबल हेड प्रकृति पोद्दार, ने एक इंटरव्‍यू में इस प्रैक्टिस के स्टेप्‍स, फायदों और इससे जुड़ी जानकारी शेयर की।

क्‍या है पेट्स मेडिटेशन

अपने साथी जानवरों के साथ, आस-पास जहां आप उनकी ऊर्जा महसूस कर सकते हैं और उनसे ज्‍यादा कनेक्ट करने का इरादा रखने के साथ ध्यान करने का कार्य पेट्स मेडिटेशन के रूप में जाना जाता है। पेट्स मेडिटेशन में, आप शांत, प्रेम और सुरक्षा की स्थिति प्राप्त करने के लिए अपने पेट्स मेडिटेशन की उपस्थिति और लय और उसके साथ आप जो बॉन्‍ड आप शेयर करते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करके अपना अभ्यास शुरू कर सकते हैं।

यह उन लोगों के लिए एक अच्छा अभ्यास है, जिनके लिए स्वयं ध्यान करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है या अपने पालतू जानवरों के साथ भावनात्मक संबंध बढ़ाना चाहते हैं। अपने पालतू जानवरों के साथ अभ्यास करने के कई तरीके हैं। जब हम पालतू जानवरों के साथ ध्यान करते हैं, तो दोनों के ल‍िए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

पेट्स मेडिटेशन के फायदे

गहन मेडिटेशन

अपने पालतू जानवरों के साथ केंद्रित होना आपके अभ्यास का समर्थन करने में मदद कर सकता है। अपने प्यारे पालतू जानवर पर ध्यान केंद्रित करने से आंतरिक शांति को बढ़ावा मिलता है। अपने पालतू जानवरों के प्रति दयालु होने का कार्य आपको नरम होने और अपने प्रति अधिक दयालु होने की अनुमति देता है। यह ऊर्जावान आदान-प्रदान आपको अधिक जमीनी महसूस करने में मदद करेगा।

ध्यान अधिक मजेदार हो जाता है

कुछ लोगों को पारंपरिक ध्यान दोहराव और पर्याप्त आकर्षक नहीं लगता है। उनके लिए, पालतू जानवरों के साथ ध्यान करना उनके बाहर उद्देश्य की भावना जोड़ सकता है जो मज़ेदार, खुश और चंचल है।

मानव-पशु बंधन को मजबूत करता है

पालतू जानवर के साथ ध्यान एक दिनचर्या बन सकता है जो आपके पालतू जानवर के साथ गहरा भावनात्मक संबंध स्थापित करने में मदद करता है

मूड को बूस्ट करता है

बस एक पालतू जानवर की उपस्थिति में मूड को बढ़ावा दे सकता है और तनाव को दूर कर सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जानवरों के साथ एक साधारण बातचीत भी, जैसे कि पेटिंग, तनाव, अवसाद और चिंता को दूर करने में मदद कर सकती है।

English summary

What is pet meditation; know benefits and technique from expert in hindi

Pet Meditation: Know what is Pet Meditation, benefits, how to do and techniques in Hindi.
Story first published: Thursday, May 19, 2022, 15:55 [IST]
Desktop Bottom Promotion