For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अलर्ट: कोरोना संक्रमण से ठीक होने के टूथब्रश बदलना न भूलें, जानें एक्‍सपर्ट की राय

|

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच टूथब्रश को बदलने की सलाह दी जा रही है। जी हां! विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना से स्वस्थ हो चुके संक्रमित लोगों को अपने टूथब्रश को बदलने की जरूरत है। ऐसा न करने से दोबारा संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है, तो आइये जानते हैं क्या कहती है ये रिपोर्ट...

टूथब्रश दोबारा कर सकता है संक्रमित

टूथब्रश दोबारा कर सकता है संक्रमित

दंत चिकित्सकों का कहना है कि जो हाल में ही कोरोना से संक्रमित हुए थे और ठीक हो चुके हैं, उन्हें फौरन अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए। ऐसा न करना उन्हें दोबारा संक्रमित कर सकता है। डॉक्टरों की मानें तो आपका टूथब्रश न केवल दोबारा आपको संक्रमित कर सकता है बल्कि आपके परिवार वालों को भी इससे हानि हो सकता है। दरअसल, ज्यादातर लोग कॉमन वॉशरूम का इस्तेमाल करते हैं।

Corona Virus Patient ठीक होने के बाद तुरंत बदलें अपना Tooth Brush | Boldsky
जीभ क्लीनर बदलना भी जरूरी

जीभ क्लीनर बदलना भी जरूरी

देश की प्रतिष्ठित मीड‍िया साइट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली के एचओडी डेंटल सर्जरी, डॉ. प्रवीण मेहरा का कहना है कि केवल टूथब्रश ही नहीं जीभ क्लीनर आदि को भी हमें बदल लेना चाहिए।

लक्षण दिखने के कितने दिन बाद बदलें टूथब्रश व टंग क्लीनर

लक्षण दिखने के कितने दिन बाद बदलें टूथब्रश व टंग क्लीनर

विशेषज्ञों के अनुसार 20 दिनों के बाद अपने टूथब्रश व जीभ क्लीनर को बदलना चाहिए। मुंह में छिपे वायरस या बैक्टीरिया को समाप्त करने का सबसे अच्छा उपाय है गर्म पानी के साथ नमक की कुछ मात्रा मिलाकर कुल्ला करना। इसके लिए कई प्रकार के माउथवॉश और बीटाडाइन गार्गल भी बाजार में आसानी से मिल जाते है।

English summary

Why you must change your toothbrush after recovering from Covid-19

Experts say toothbrush of an infected person can harbour the virus and it is best that it's discarded after recovery.
Story first published: Friday, May 7, 2021, 12:29 [IST]