For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

विश्व एड्स दिवस: बुखार, सिरदर्द और सर्दी को न समझे मामूली, ये है एड्स के शुरुआती लक्षण

|

जबकि कई लोग कई वर्षों तक पहले के लक्षण नहीं दिखा सकते हैं, कुछ में फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देंगे जैसे बुखार, सिरदर्द, थकान, गले में खराश। ये लक्षण आमतौर पर संक्रमण के एक या दो महीने के भीतर उत्पन्न होते हैं, जबकि कुछ लोगों में यह दो सप्ताह तक हो सकता है।

विश्व एड्स दिवस: एड्स (एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम) एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसका इलाज फिलहाल नहीं हो पाया है। 1 दिसंबर का दिन हर साल विश्व एड्स दिवस (वर्ल्ड एड्स डे) के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन HIV/AIDS को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़े। यह एचआईवी (मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस) के कारण होता है और जिस व्यक्ति की स्थिति होती है वह कई अंग विफलता और अत्यधिक संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होता है। हर व्यक्ति जो एचआईवी से संक्रमित होता है, उसे एड्स नहीं होता है। उचित दवा और देखभाल के साथ, यह संख्या अब बहुत कम हो गई है। लेकिन जो लोग एड्स से पीड़ित होते हैं, उनमें संक्रमण के कारण मल्टीसिस्टम ऑर्गन फेल हो जाता है।

एचआईवी से पीड़ित लोगों को लंबा और स्वस्थ जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण पिछले कुछ वर्षों में एचआईवी संक्रमण अधिक प्रबंधनीय हो गया है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 2020 के अंत में अनुमानित रूप से 37.7 मिलियन लोग एचआईवी के साथ जी रहे थे। 2020 में, एचआईवी से संबंधित कारणों से 680000 लोगों की मृत्यु हुई और 1.5 मिलियन लोगों ने एचआईवी प्राप्त किया।

एचआईवी/एड्स के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। यह सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य दिवसों में से एक बन गया है और इसका उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना, मरने वालों को याद करना और उपचार और रोकथाम सेवाओं तक पहुंच में वृद्धि जैसी जीत का जश्न मनाना है।

प्रारंभिक लक्षण

जबकि कई लोग कई वर्षों तक पहले के लक्षण नहीं दिखा सकते हैं, कुछ में फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देंगे जैसे बुखार, सिरदर्द, थकान, गले में खराश। ये लक्षण आमतौर पर संक्रमण के एक या दो महीने के भीतर उत्पन्न होते हैं, जबकि कुछ लोगों में यह दो सप्ताह तक हो सकता है।

एचआईवी के शुरुआती लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

* बुखार

* सिरदर्द

* थकान

* सूजी हुई ग्रंथियां

* जल्दबाज

* गले में खरास

*मांसपेशियों/जोड़ों का दर्द

* रात को पसीना

* दस्त

* जैसे-जैसे स्थिति बढ़ती है, एचआईवी वाले लोग कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित कर सकते हैं।

* संक्रमण जो कभी मामूली थे, जैसे कि मुंह में नासूर, या दांत में फोड़ा या गुहा, महत्वपूर्ण दर्द का कारण हो सकता है। एचआईवी वाले लोगों के लिए इन संक्रमणों से उबरना अधिक कठिन हो सकता है।

* एक व्यक्ति यह नोटिस कर सकता है कि उसे सर्दी या खमीर संक्रमण जैसे छोटे-मोटे संक्रमण अधिक बार होते हैं।

* वे यह भी नोटिस कर सकते हैं कि वे पहले की तुलना में अधिक बार, या अधिक समय से बीमार हैं।

* कुछ लोग ऐसे संक्रमणों से बहुत बीमार हो सकते हैं जो आम तौर पर जीवन के लिए खतरा नहीं होते।

English summary

World AIDS Day: Know the early symptoms of HIV in hindi

World AIDS Day 2021 : World AIDS Day is celebrated every year on December 1 to spread awareness about HIV/AIDS. Know the early symptoms of HIV in hindi.
Story first published: Tuesday, November 30, 2021, 15:24 [IST]