पीरियड की डेट को पीछे करना चाहती हैं, तो आजमाएं ये नेचुरल तरीके

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कभी कभी लड़कियों की मजबूती बन जाती है कि उन्‍हें अपने पीरियड्स डिले करने पड़ जाते हैं। कारण चाहे जो कुछ भी हो पर अगर पीरियड्स डिले करने हों, तो हमेशा प्राकृतिक तरीकों का ही प्रयोग करें।

READ: माहवारी को जल्‍द शुरु करने के आयुर्वेदिक उपचार

लड़कियों को एक बात की फिक्र बड़ी सताती है कि क्‍या पीरियड्स की डेट पीछे करने पर उन्‍हें कोई अंदरूनी समस्‍या का सामना तो नहीं करना पड़ेगा? पर क्‍या आप जानती हैं कि हमारे पीरियड्स का सीधा संबन्‍ध हमारी लाइफस्‍टाइल से होता है?

READ: पीरियड्स के दौरान भारी ब्‍लीडिंग हो तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

उदाहरण के तौर पर जैसे, किसी नई जगह पर जाने से वहां के पानी में बदलाव आना, नई दिनचर्या अपनाना (जॉब या सोने की टाइमिंग), नई डाइट या फिर तनाव लेने से। जहां तक डाइट का सवाल है, उसमें कुछ ऐसी चीज़ें होती हैं, जो आपकी डेट को आगे बढ़ा और घटा भी सकती है।

READ: जानें, पीरियड के रंग से कैसे पता चलती है बीमारियां

ऐसे आहार जिनकी तासीर गर्म होती है, उन्‍हें खाने से आपके पीरियड्स टाइम पर आ सकते हैं। इसी तरह से ठंडे तासीर वाले आहार आपके ब्‍लड सर्कुलेशन को कम कर के पीरियड्स को कुछ समय के लिये आने से रोक सकते हैं।

 पीरियड डिले करने के लिये करें ये चीज़ें:

पीरियड डिले करने के लिये करें ये चीज़ें:

आज कल बाजार में इतनी गोलियां मिलती हैं कि वह आपके पीरियड की डेट को पीछे कर सकती हैं। लेकिन इन्‍हें लेने से आपके पजनन अंगों पर प्रभाव पड़ सकता है इसलिये रिस्‍क क्‍यूं लेना जब आपके पास प्राकृतिक उपाय हैं, आइये जानते हैं इनके बारे में

लंबे समय तक व्‍यायाम करें

लंबे समय तक व्‍यायाम करें

अगर आप व्‍यायाम नहीं करती तो शुरु कर दें या फिर उसकी टाइमिंग बढ़ा दीजिये। अगर कोई खेल खेलने की रूची है तो उसे खेलिये। दिनभर में एक या आधे घंटे व्‍यायाम कीजिये।

दिमागी काम करें

दिमागी काम करें

जिस काम से स्‍ट्रेस होता है उसे करें। कोई ऐसा काम पकड़े, जिससे दिमाग की थकान हो। हालाकि ये टिप तभी मानें जब आपके पास कोई दूसरा उपाय ना हो क्‍योंकि स्‍ट्रेस लेने से हार्मोन में परिवर्तन होता है, जो पीरियड्स को आगे या पीछे कर सकता है।

मसालेदार आहार ना खाएं

मसालेदार आहार ना खाएं

मसालेदार भोजन पेट में गर्मी पैदा करता है, जिससे पीरियड्स आराम से आते हैं। इसलिये कुछ दिनों तक मसालेदार भोजन की ओर देखिये भी मत। अदरक, लहसुन, मिर्च, काली मिर्च आदि से दूर रहिये।

सिरका

सिरका

सिरका आपके पीरियड की डेट को पीछे कर सकता है। 1 गिलास पानी में 3-4 चम्‍मच सिरका डालें। इसे दिन में 3-4 बार पियें।

चने की दाल

चने की दाल

चने की दाल में काफी प्रोटीन होता है और इसके अलावा यह आपके पीरियड की भी डिले कर सकती है। आपको करना सिर्फ इतना है कि थोड़ी सी दाल ले कर उसे फ्राई करें और फिरमिक्‍सी में पीस कर पावडर बनाएं। इस पावडर को सूप बना कर पियें। इसमें बस गरम पानी मिक्‍स करें और पका कर अगले पीरिड की ड्यू डेट से 7 दिनों पहले लें। बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिये इसे सुबह खाली पेट पियें।

 पार्सले की पत्‍तियां

पार्सले की पत्‍तियां

यह एक विदेशी हर्ब है जो भारत में भी आसानी से मौजूद है। मुठ्ठी भर पार्सले की पत्‍तियां ले कर 500 एमएल पानी में उबालें। फिर पानी उबाल कर उसमें थोड़ी सी शहद मिक्‍स करें। फिर इसे पी लें। ऐसा दिन में दो या तीन बार करें।

नींबू

नींबू

आप नींबू को अपने खाने में मिला कर कुछ दिनों तक खाएं। इससे पी‍रिड्स लाइट होंगे या होंगे ही नहीं। आप इसे पानी में मिला कर भी पी सकती हैं। लेकिन अगला पीरियड थोड़ा कष्‍टकारी हो सकता है।

ना खाएं इन चीजों को

ना खाएं इन चीजों को

जानें अनजाने आप ऐसी कई चीजें खा सकती हैं, जो आपके पेट की गर्मी बढा सकता है। इसलिये इन चीजों को खाने से बचें... हल्‍दी, पाइनएप्‍पल, पपीता, गाजर, तिल, अनार, खजूर, गुड, अजवाइन, लाल मांस या डार्क चॉकलेट।

English summary

How To Delay Periods Naturally With Home Remedies?

Home remedies are a really effective way to delay periods naturally. It has no side effects and safe to use.
Please Wait while comments are loading...