PCOS की वजह से बढ़ रहा है वजन तो अपनाएं ये 12 तरीके

Posted By:
Subscribe to Boldsky

PCOS का मतलब है पोलिसिस्‍टिक ओवरी सिंड्रोम, जो कि सेक्स हार्मोन में असंतुलन पैदा होने के कारण होता है। हार्मोन में ज़रा सा भी बदलाव मासिक धर्म चक्र पर तुरंत असर डालता है। इस कंडीशन की वजह से ओवरी में छोटी छोटी सिस्‍ट बन जाती हैं और परेशानी खड़ी हो जाती है। देखा जाता है कि जिन लड़कियों को PCOS है, उनका वजन काफी तेजी के साथ बढने लगता है और फिर आसानी से घटने का नाम ही नहीं लेता।

 12 Incredible Ways Of Losing Weight With Naturally

आजकल हर दस में से एक महिला PCOS PCOD की शिकार होती है और इसलिए इसके बारे में जागरूकता व जानकारी होना बेहद ज़रूरी है। अगर आप भी PCOS की बीमारी से पीडित हैं तो चलिये जानते हैं ऐसे 12 उपाय जो मोटापे को कम करने में मददगार हो सकते हैं।

 #1 कैलोरीज़ का काउंट रखें

#1 कैलोरीज़ का काउंट रखें

अगर आप से पीडित हैं तो आपको पता होना चाहिये कि आप दिनभर में कितनी कैलोरीज़ खा रही हैं। अगर आपको दिनभर दौड़ धूप या खेल कूद करती हैं तो आपको 1200-2000 के बीच में प्रति दिन कैलोरीज़ खानी चाहिये।

 #2 दिनभर छोटे छोटे मील खाएं

#2 दिनभर छोटे छोटे मील खाएं

एक बार में भारी भोजन ना खाएं बल्‍कि दिनभर में छोटे छोटे मील खाती रहें। दिन भर में 4-6 मील खाएं जिससे भूंख ना लगे और इंसुलिन लेवल हमेशा मेंटेन रहे।

#3 अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें

#3 अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें

प्रोटीन खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे ब्‍लड शुगर और इंसुलिन लेवल बना रहता है। साथ ही प्रोटीन डाइट से मासपेशियां बनती हैं।

#4 सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक ना पिएं

#4 सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक ना पिएं

जब बात वजन कम करने की आती है तो आपको सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक नहीं पीना चाहिये। हलांकि अगर बहुत भारी मील गया है तो यह आपका खाना हजम करने में सहायक होता है। लेनिक इसमें ढेर सारी शुगर होती है जो कि वजन बढाती है। कोल्‍ड ड्रिंक की जगह पर हमेशा पानी पीजिये।

#5 ग्रीन टी पिएं

#5 ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी वजन घटाने में काफी असरदार मानी जाती है। अगर आपको रात में काफी भूंख लगती है तो आप ग्रीन टी का सेवन करें जिससे आपकी भूंख खतम हो जाए। इससे आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं। यह शरीर में ग्‍लूकोज़ लेवल भी मेंटेन कर के रखती है।

#6 रोज एक्‍सरसाइज करें

#6 रोज एक्‍सरसाइज करें

इससे फरक नहीं पड़ता कि आपका वजन कितना है, लेकिन आपको रोजाना एक्‍सरसाइज करनी चाहिये। फिजिकल एक्‍टीविटी करने से आपको लंबे समय तक फायदा मिलेगा। रोजाना ब्रिस्‍क वॉकिंग करें या फिर स्‍विमिंग करें।

#7 वेट ट्रेनिंग करें

#7 वेट ट्रेनिंग करें

वेट ट्रेनिंग करने से आपकी मासपेशियां बनती हैं और मोटापा कम होता है। इससे लंबे समय तक वेट मेंटेन रहता है। अगर आप बिगनर हैं तो स्‍कॉट और पुशअप्‍स करने चाहिये।

 #8 स्‍ट्रेस को दूर करें

#8 स्‍ट्रेस को दूर करें

क्‍या आप जानती हैं कि स्‍ट्रेस लेने से ही वजन बढता है। अगर आप स्‍ट्रेस नहीं लेंगी तो वजन मेंटेन रहेगा। स्‍ट्रेस लेने से इंसुलिन बढता है और इससे पीसीओएस की कंडीशन और भी बढ सकती है। आप चाहें तो योगा कर के अपने दिमाग को शांत कर सकती हैं।

 #9 ढेर सारा आराम करें

#9 ढेर सारा आराम करें

अगर आपकी नींद खराब है और स्‍ट्रेस ज्‍यादा है तो आपकी बीमारी और ज्‍यादा बढ सकती है। अपने सोने और उठने का टाइम अच्‍छा रखें और सही नियम का पालन करें। दिनभर में अच्‍छी तरह से रेस्‍ट करें। अगर आप पूरी नींद ले कर सोएंगी नहीं तो दूसरे दिन आपको थकान महसूस होगी।

 # 10 स्‍मोकिंग छोड़ दें

# 10 स्‍मोकिंग छोड़ दें

अगर आप स्‍मोकिंग करती हैं तो उसे तुरंत ही छोड़ दें क्‍योंकि आपकी बीमारी इससे काफी बढ सकती है। स्‍मोकिंग, इंसुलिन लेवल को बढाती है जिससे मोटापे को कम करने में परेशानी आती है।

#11 बर्थ कंट्रोल का सेवन लें

#11 बर्थ कंट्रोल का सेवन लें

बर्थ कंट्रोल पिल्‍स आपके पीरियड्स को नियमित करती है, जिससे पीसीओएस की समस्‍या ठीक करने में सहायता मिलती है। इससे हार्मोन लेवल बैलेंस होता है और सिस्‍ट का बनना रूक जाता है। ये गोलियां लेने से पहले अपनी डॉक्‍टर से सलाह लें कि कौन सी वाली आपको फायदा करेगी। इनको लेने से आप आराम से अपना वजन कम कर सकती हैं।

# 12 क्रैश डाइट ना करें

# 12 क्रैश डाइट ना करें

क्‍या आप जानती हैं कि क्रैश डाइट करने से कोई मोटापा कम करने में कोई असर नहीं आता। इसके लिये आपको अपनी लाइफस्‍टाइल में पूरी तरह से चेंज करने होंगे। क्रैश डाइट करने से आपकी कंडीशन केवल खराब ही होने वाली है। वहीं अगर फैड डाइट की बात करें तो इसमें हाई कार्ब रहते हैं जो कि पीसीओएस वाली लड़कियों के लिये बिल्‍कुल भी अच्‍छा नहीं माना जाता है।

English summary

12 Incredible Ways Of Losing Weight With Naturally

PCOS is a condition which affects nearly 50% of the women. It is a condition characterised by high insulin intolerance and irregular hormonal changes. Here are a few ways of losing weight with PCOS and that too naturally!
Story first published: Tuesday, December 26, 2017, 16:30 [IST]