जानिए सेक्स के दौरान क्यों होती है ब्लीडिंग और क्या है इसका इलाज

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

सेक्स करते समय ब्लीडिंग होना असामान्य नहीं होता है। कई शारीरिक द्रव सेक्स प्रक्रिया में शामिल होते हैं लेकिन इस क्रिया में ब्लीडिंग होना निश्चित रूप से चिंता का कारण हो सकता है।

जाहिर है सेक्स के दौरान ब्लीडिंग होना निश्चित रूप से कई संदेह पैदा करता है। अब सवाल यह है कि क्या यह कैंसर का संकेत है या कुछ अन्य गंभीर रोगों का? या यह चिंता करने की कोई बात नहीं है?

क्या सेक्स के दौरान आपको ब्लीडिंग होती है?

क्या सेक्स के दौरान आपको ब्लीडिंग होती है?

वास्तव में यह कई कारकों पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है लेकिन कुछ मामलों में आपको चिंता की आवश्यकता होती है।

क्या यह चिंता का विषय है?

क्या यह चिंता का विषय है?

मेनोपॉज तक नहीं पहुंच पाने वाली महिलाओं को कभी भी सेक्स के दौरान ब्लीडिंग हो सकती है। यदि ऐसा बहुत कम होता है, तो यह चिंता का कारण नहीं है।

क्या टिशू में टीयर्स का कारण है?

क्या टिशू में टीयर्स का कारण है?

ऊपरी गतिविधि के कारण वेजाइनल टीयर्स के बाद क्लाइमेक्स के दौरान ब्लीडिंग हो सकती है। माइक्रो टीयर्स तुरंत दर्द का कारण नहीं हो सकते हैं लेकिन ब्लीडिंग पैदा सकते हैं।

क्या ऐसा पीरियड्स से पहले हो सकता है?

क्या ऐसा पीरियड्स से पहले हो सकता है?

अगर पीरियड्स शुरू होने से कुछ दिन पहले सेक्स के दौरान ब्लीडिंग हो रही है, तो इसका कारण मोटे तौर पर गलत तरीके से प्रवेश हो सकता है।

जब गर्भाशय की परत पर चोट लगती है, तो खून की कुछ बूंदें निकल सकती हैं।

क्या यह इन्फ्लेमेशन का कारण है?

क्या यह इन्फ्लेमेशन का कारण है?

कुछ महिलाओं में, रक्तस्राव इन्फ्लेमेशन के कारण हो सकता है। इसके अलावा, कुछ एसटीआई जैसे गोनोरिया और क्लैमाइडिया रक्तस्राव पैदा कर सकते हैं। कुछ इन्फेक्शन भी निजी भागों में सूजन का कारण हो सकते हैं।

क्या यह बर्थ कंट्रोल के कारण हो सकता है?

क्या यह बर्थ कंट्रोल के कारण हो सकता है?

कुछ महिलाओं में जो हार्मोनल बर्थ कंट्रोल गोलियां ले रही हैं, उन्हें ओवेल्यूशन के दौरान ऐसा हो सकता है। गर्भाशय ग्रीवा ओवेल्यूशन के समय संवेदनशील हो जाता है और यह स्पोटिंग का कारण हो सकता है।

यदि मेनोपॉज के बाद खून बह रहा है?

यदि मेनोपॉज के बाद खून बह रहा है?

मेनोपॉज के बाद ब्लीडिंग होने की संभावना नहीं होने के तुरंत बाद डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर होता है।

यदि ड्राइनेस की वजह से वेजाइनल टीयर्स के कारण खून बह रहा होता है, तो इसका इलाज किया जा सकता है, लेकिन यदि यह कैंसर (एंडोमेट्रियल या ग्रीवा) के कारण होता है तो यह बहुत गंभीर मुद्दा है।

Period blood reveals about your fitness | पीरियड ब्लड बताता है सेहत से जुड़े कईं राज़ | Boldsky
यह चिंता का विषय कब है?

यह चिंता का विषय कब है?

यदि स्पोटिंग के निशान एक दिन बाद देखे जाते हैं, तो यह किसी अन्य गंभीर समस्या के कारण हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें। यह संक्रमण भी हो सकता है।

English summary

Are You Bleeding During Lovemaking? Read This!

Bleeding during sex is not uncommon. Many bodily fluids are involved in sex process but bleeding in this action can certainly be a cause for worry
Please Wait while comments are loading...