क्‍यों उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं का सेक्‍स करने से कतराने लगता है मन

Posted By:
Subscribe to Boldsky

50 की उम्र के उम्र आते आते महिलाओं में सेक्‍स करने में ज्‍यादा दिलचस्‍पी नहीं रहती है। लेकिन जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे महिलाओं में सेक्‍स को लेकर दिलचस्‍पी घटती जाती है। वैसे महिलाओं में सेक्स समस्या होना आम बात है। यौन सक्रियता के बिना महिलाएं सेक्स संबंधों से वंचित रह जाती हैं।

अधिक उम्र में सेक्स न करने का कारण तमाम सेक्स संबंधी और योनि की समस्याएं होने लगती है।  आइए जानें अधिक उम्र की महिलाओं में सेक्स समस्याओं के बारे में।

 यौन सक्रियता कम होने की वजह से

यौन सक्रियता कम होने की वजह से

अधिक उम्र में सेक्स समस्याओं में सबसे आम है सेक्स में रूचि न होना या कम इच्छा होना, शारीरिक क्षमता कम होना, मेनोपाज के बाद सेक्स से चिड़चिड़ाहट। आमतौर पर पुरूषों के मुकाबले सेक्स के दौरान शीघ्रपतन की समस्या महिलाओं में अधिक पनपती है जिससे उनकी यौन सक्रियता कम हो जाती है और योनि की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। रजोनिवृति यानी माहवारी आनी बंद हो जाती है।

45 प्रतिशत महिलाएं शीघ्रपतन की समस्‍याएं से है ग्रस्‍त

45 प्रतिशत महिलाएं शीघ्रपतन की समस्‍याएं से है ग्रस्‍त

अधिक उम्र में सेक्स संबंधों से महिलाएं वंचित रहती हैं क्योंकि उन्हें तमाम योनि की समस्याओं को झेलना पड़ता है। कुछ शोधों के मुताबिक वर्तमान में लगभग पूरे विश्व में 45 प्रतिशत महिलाएं शीघ्रपतन की समस्या से ग्रसित है।

मेनोपोज की वजह से भी कम लेती है रुचि

मेनोपोज की वजह से भी कम लेती है रुचि

महिलाओं में होने वाली रजोनिवृति उनके यौन जीवन को बहुत प्रभावित करती है। इसीलिए जब भी महिलाओं को मेनोपोज होता है तो उनकी सेक्स में रूचि कम हो जाती है और उनमें बीमारियां पनपने लगती हैं। बहुत सी महिलाओं का मानना है कि सेक्स उनके जीवन को और रिलेशनशिप्स को फ्रेश रखने में मदद करता है। लेकिन अधिक उम्र में योनि की समस्या और दर्द के कारण महिलाएं सेक्स करने से बचती है।

 यौन सक्रियता बनी रहनी चाहिए

यौन सक्रियता बनी रहनी चाहिए

जब तक महिलाओं को मेनोपोज नहीं होता तब तक उनमें यौन सक्रियता बनी रहती है लेकिन मेनोपोज के बाद आमतौर पर महिलाएं सेक्स संबंधों से वंचित हो जाती हैं। मेनोपोज अक्सनर 45 से 50 साल या इसके बाद ही शुरू होता है। मेनोपोज के दौरान महिलाओं को रजोनिवृति होना बंद हो जाता है।

वजाइनल इंफेक्‍शन न हो जाएं

वजाइनल इंफेक्‍शन न हो जाएं

योनि की समस्याओं के दौरान कई कारणों से महिलाओं को योनि में खुजली होने लगती है। जिससे कई बार इन्फेक्शन भी हो जाता है और घाव होने का भी डर रहता है। ऐसा अकसर ठीक से सफाई न होने के कारण, कब्ज के कारण या पुरूष साथी के इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है। कई बार प्यू्विक हेयर्स की ठीक से सफाई न करने के कारण उनमें स्थित कीटाणु योनि मार्ग में प्रविष्ट होकर कई योनि और गर्भाशय संबंधी समस्याओं को उत्पन्न कर सकते हैं। यौनांगों की इसीलिए ठीक तरह से सफाई होना बेहद आवश्यक है।

Body Changes in Woman after Intercourse, सेक्‍स के बाद क्‍या बदलाव होते हैं महिलाओं के शरीर में | Boldsky
English summary

Female Sexual Problems: Anorgasmia, Pain & Other Problems

Growing older doesn't have to mean the end of a satisfying sex life.
Story first published: Thursday, August 10, 2017, 1:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...