आपके प्राइवेट पार्ट को नुकसान पहुंचा सकती है ये गलतियां

By: Preeti
Subscribe to Boldsky

हर महिला को अपने शरीर की सुंदरता और स्‍वास्‍थ्‍य पर जरुर ध्‍यान देना चाहिये, जिसमें खासतौर पर बात आती है योनि की। अगर इसकी साफ-सफाई पर ध्‍यान ना दिया गया तो आपको इंफेक्‍शन तो होगा ही साथ में योनि में सूखापन, रैश और मूत्र पथ संक्रमण भी हो सकता है।

इसलिए वेजाइना को स्वस्थ रखने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत ही आवश्यक है।

कॉटन पैंटी है परफेक्ट

कॉटन पैंटी है परफेक्ट

अच्छे और सुंदर आंतरिक वस्त्र (सिंथेटिक पेंटी) आपको देखने में भी और महसूस करने में भी अच्छा फील करवा सकती हैं। लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञ केवल उन्हें विशेष तारीखों और बेडरूम के अंदर ही इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। नियमित उपयोग के लिए, कॉटन पैंटी की सलाह दी जाती है। सिंथेटिक चीजे निजी स्थानों में नमी को लॉक कर सकती है और इससे संक्रमण भी हो सकता है।

गलत साइज की पैंटी

गलत साइज की पैंटी

समस्या केवल फैंसी अंडरवियर की सामग्री के साथ ही नहीं है बल्कि उसके आकार से भी नुकसान हो सकता है। ये आकार त्वचा और कपड़े के बीच खिचांव को बढ़ाते हैं और यह निजी स्थानों के आसपास त्वचा टैग पैदा कर सकता है।

प्यूबिक हेयर को हटाना

प्यूबिक हेयर को हटाना

निजी स्थानों के बाल शेविंग एक और आदत है जो स्वस्थ वर्धक नहीं है, हालांकि आजकल यह एक आम बात हो गई है। उस जगह के बाल संरक्षण की एक परत की तरह काम करते हैं यह उसे खिचांव को कम कर सकता है और संक्रमण के जोखिम को भी कम कर सकता है। यदि आप वहां के बाल शेव करते हैं, तो उसके आसपास की त्वचा अधिक कमजोर हो जाती है। एमआरएसए और स्ट्रेक्टोकोकस जैसे संक्रमण उन महिलाओं में आम हैं, जिनको बालों को शेव करने की आदत होती है।

ब्लेड का इस्तेमाल करना

ब्लेड का इस्तेमाल करना

शेविंग ब्लेड के साथ बाल हटाने का एक और जोखिम ये है कि इससे त्वचा पर कट्स आ जाते है। और ये संभोग के दौरान संक्रमित रोगों जैसे दाद के रिस्क को बढ़ा सकता है।

 लिक्विड के जरिए सफाई

लिक्विड के जरिए सफाई

लिक्विड के जरिए सफाई भी उन आदतों में से एक है जो निजी स्थान के लिए अच्छी नहीं हैं। इस तरह की सफाई में निजी भागों के अंदर तरल पदार्थ डाला जाता है। जो वास्तव में बैक्टीरिया के प्राकृतिक संतुलन को परेशान करता है और इससे संक्रमण हो सकता है।

स्पाइसी फूड

स्पाइसी फूड

अत्यधिक चीनी और मसालेदार भोजन भी निजी स्थानों की महक को बढ़ा सकते है। अत्यधिक चीनी से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। खमीर कोशिकाओं को चीनी खाना पसंद है तो कुछ जीवनशैली की आदतें आपके निजीकरणों के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डाल सकती हैं।

English summary

Vaginal Damage: Habits That Are Bad For Private Parts

Yes, douching is bad for you. Some habits do more damage than good to your private parts.
Please Wait while comments are loading...