स्वास्थ्य से संबंधित 10 गैजेट्स जो आप इस मदर्स डे पर अपनी के लिए खरीद सकते हैं

Subscribe to Boldsky

इस मदर्स डे पर अपनी मां को पारंपरिक उपहारों से हटकर कुछ अलग उपहार दें। इस साल फूल, ब्रंच और केक से अलग हटकर कुछ ऐसे उपहार अपनी मां को दें जो अलग हों और उन्हें खरीदने के पीछे कुछ विचार हो तथा जो आपकी जेब पर भारी भी न पड़े। कुछ अलग तरह का उपहार देना नया और अच्छा विचार है।

आजकल की मां को गैजेट्स बहुत पसंद होते हैं और निश्चित रूप से जब उनके पास ये गैजेट्स होंगे तो उन्हें अच्छा लगेगा। उपयोग में आसान ये गैजेट्स अब उसका शौक बन गए हैं। तो अब क्यों न उसे कुछ रोचक उपहार देकर उसकी दिनचर्या से बाहर निकाला जाए। ये उपहार उसकी ज़रूरतों को भी पूरा करेंगे और उसके लिए उपयोगी भी होंगे।


हम सभी को गैजेट्स पसंद होते हैं चाहे वे किचन में उपयोग में लाये जाने वाले एप्लायंस हों या इलेक्ट्रानिक गैजेट्स। आजकल सभी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो गए हैं और सभी को हेल्थ और फिटनेस गैजेट्स पसंद होते हैं। क्या आप समझ नहीं पा रहे हैं कि आप अपनी मां के लिए क्या खरीदें?

स्वास्थ्य से संबंधित 10 ऐसे उपहार हैं जो आप अपनी मां को दे सकते हैं और अपना प्यार जता सकते हैं।

ट्रेड मिल

ट्रेड मिल

क्या आपकी मां सिर्फ योग सीखती हैं और वे कुछ समय से जिम नहीं जा रही हैं। तो अच्छा होगा कि आप इस मदर्स डे पर उनके लिए ट्रेड मिल खरीदकर उन्हें आश्चर्यचकित कर दें। यह आपके घर के लिए और आपकी मां को स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छा निवेश भी है। विशेष रूप से यह सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है। ये ट्रेडमिल कई तरह की होती हैं और इसकी कीमत भी आपके बजट से मेल खाती है और जेब पर भारी भी नहीं पड़ती। ट्रेडमिल से हृदय का बहुत अच्छा व्यायाम होता है जो हृदय के स्वास्थ्य को अच्छा रखता है। आपकी मां को ये ज़रूर पसंद आएगी क्योंकि इससे वे टी. वी. देखते हुए या अपनी मनपसन्द मैगजीन पढ़ते हुए भी कसरत कर सकती हैं। इसके अलावा इससे उन्हें कसरत करने के लिए आधा घंटा भी मिलेगा।

फिटनेस बैंड

फिटनेस बैंड

आजकल अधिकाँश मम्मियां अपनी फिटनेस के प्रति सचेत रहती हैं और फिट रहने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतती हैं। यदि आप उनके फिटनेस के लक्ष्य को प्राथमिकता देना चाहते हैं तो आपको उन्हें ऐसी टेक्नोलॉजी देनी चाहिए जिसे वे पहन सके। बाज़ार में कई तरह के फिटनेस ट्रैकर्स उपलब्ध हैं और आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इसका चुनाव कर सकते हैं। अत: ध्यान रखें कि आप अपनी मां की आवश्यकता के अनुसार इसका चुनाव करें। निश्चित रूप से यह आपकी मां के लिए एक उचित उपहार होगा क्योंकि यह नींद, दौड़ने, क़दमों को गिनने, क़दमों की निगरानी करने, दूरी गिनने और कुल बर्न हुई कैलोरीज़ की गणना करने के काम आता है।

 ट्रैक सूट

ट्रैक सूट

क्या आप ऐसे उपहार के बारे में सोच रहे हैं जो आपकी मां को उत्साहित करे और वह अपनी कसरत की दिनचर्या का आनंद उठा पाए? यदि आपकी मां के कसरत करने के कपडे ख़राब हो गए हैं तो क्यों न उन्हें एक आधुनिक ट्रैक सूट उपहार में दिया जाए क्योंकि इससे उनका मॉर्निंग वॉक खुशनुमा हो जाएगा। इससे उनका मूड भी अच्छा हो जाएगा और उन्हें उनके बोरिंग योग क्लास के उबाऊ कपड़ों से भी छुटकारा मिलेगा।

हीटिंग पैड

हीटिंग पैड

क्या आप अपनी मां के तनाव को दूर करना चाहते हैं और उनके दर्द के कारण उन्हें होने वाली असुविधा से उनका जो मूड ख़राब हुआ है उसे ठीक करना चाहते हैं? आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हीटिंग पैड की सहायता से आप उनके दर्द को दूर कर सकते हैं। और यदि उनके पास पहले से ही हीटिंग पैड है तो जांचें कि उस हीटिंग पैड के उपयोग से उन्हें दर्द और ऐंठन में आराम मिलता है अथवा नहीं। ये दर्द उन्हें मातृत्व की ज़िम्मेदारी निभाते समय मिले थे। यदि पुराना हीटिंग पैड ज़्यादा असरदार नहीं है तो आप उनके लिए एक नया खरीद सकते हैं जो उन्हें दर्द से आराम पहुंचा सके।

जूसर और ब्लेंडर

जूसर और ब्लेंडर

यदि आपकी मां जूस पीती हैं तो उनके लिए एक जूसर कम ब्लेंडर खरीदें ताकि वे फ्रूट स्मूदीज़ और आइसक्रीम जैसी चीज़ें बना सके। जूसर और ब्लेंडर देखकर वे खुश हो जायेंगी और इससे उन्हें खाना बनाने में निश्चित रूप से मदद मिलेगी।

स्वेट बैंड

स्वेट बैंड

कसरत करने पर जब पसीना आता है तो उद्देश्य पूरा होने का अहसास होता है विशेष रूप से तब जब आप कुछ मिनिट के व्यायाम के लिए बहुत अधिक मेहनत करते हैं। जब यह पसीना आपके चेहरे और आँखों पर आता है तो आपको बहुत परेशानी होती है क्योंकि इससे आपका ध्यान भटकता है। यदि आपकी मां नियमित तौर पर व्यायाम करती है और आपको हर समय यदि उनके स्वास्थ्य की चिंता रहती है तो उन्हें एक अच्छा सा स्वेट बैंड उपहार में दें। यह उनके लिए एक आदर्श उपहार होगा क्योंकि इससे वे अपनी कसरत से ध्यान हटाये बिना नमी को दूर कर पाएंगी।

 डम्बल्स

डम्बल्स

यदि आपकी मां ट्राईसेप्स या बाईसेप्स की कसरत करना चाहती हैं तो दो किलो वज़न के डम्बबेल्स आपकी मां के लिए उचित हैं। अपनी दिनचर्या में वज़न का प्रशिक्षण शामिल करना अच्छा है और डम्बबेल्स की सहायता से वे अच्छे से वर्कआउट कर सकती हैं। इससे वे एक दिन के अंतराल पर घर में या जिम में कसरत कर सकती हैं।

मसाजर

मसाजर

यदि आपकी मां इस दिन केवल आराम करना चाहती हैं तो उसे गर्दन और कन्धों की मसाज करने वाला मसाजर उपहार में दें। यह एक अच्छा उपकरण है जिसमें वाइब्रेटिंग सेंसर और हीट सेंसर लगे होते हैं जिससे गर्दन और कन्धों में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। इससे दिन भर की थकान दूर होती है।

 सनग्लासेस

सनग्लासेस

भले ही आपकी मां आधुनिक या क्लासिक हों तो आप मदर्स डे पर उन्हें अच्छे से सनग्लासेस दे सकती हैं। आजकल तरह तरह के सनग्लासेस का फैशन है। वे अलग अलग रंगों और आकारों में मिलते हैं जैसे हार्ट के आकार के या हीरे के आकार के। और यदि आपकी मां को नीले रंग के कांच के सनग्लासेस पसंद नहीं हैं तो उन्हें पारंपरिक सनग्लासेस खरीद दें।

 डाइबिटीज़ चेकर

डाइबिटीज़ चेकर

यदि आप हमेशा अपनी मां के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित रहते हैं तो उन्हें एक डाइबिटीज़ चेकर उपहार में दें। यह एक छोटा सा यंत्र होता है जो आपके खून में शुगर के स्तर की जांच करता है। इससे टाइप 2 डाइबिटीज़ के मरीज़ रोज़ाना अपनी शुगर चेक कर सकते हैं।

Story first published: Friday, May 12, 2017, 14:53 [IST]
English summary

स्वास्थ्य से संबंधित 10 गैजेट्स जो आप इस मदर्स डे पर अपनी के लिए खरीद सकते हैं

With mothers day just around the corner, here are a few of the best health gadgets that you can gift to your mother. Know about these gadgets here.
Please Wait while comments are loading...