महिलाओं में हार्मोनल संतुलन को ठीक करेंगे ये 3 ड्रिंक्‍स

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन होना आम बात है। निश्चित उम्र के बाद, महिलाओं को उनके हार्मोनल परिवर्तन होते हैं।महिलाओं को हार्मोनल स्वास्थ्य को लेकर दवाओं और गाइनोकोलोजिस्ट पर निर्भर रहना पड़ता है।

Hormone Balancing Drink for Women , महिलाओं में हार्मोन संतुलित रखता है ये पेय | BoldSky

लेकिन आप कुछ नैचुरल ड्रिंक्स से भी अपना हार्मोनल बैलेंस रख सकती हैं. जानिए वो कौन-कौन सी ड्रिंक्स हैं।

Hormone-Balancing Beverages Women Need To Drink Every Day

1) गर्म नींबू पानी

क्या यह नुस्खा मुश्किल है? यह गहरे प्रभाव के साथ एक सरल नुस्खा है. गर्म नींबू पानी आपके सभी स्वास्थ्य और वजन से संबंधित मुद्दों को ठीक कर सकता है। जैसा कि आप जानते हैं, प्रत्येक विकार एक साथ जुड़ा हुआ है, और समय के साथ अन्य विकारों की चेन रिएक्शन की शुरुआत करता है।

Hormone-Balancing Beverages Women Need To Drink Every Day1

नींबू विटामिन सी का भंडार है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और आपकी त्वचा की रक्षा के लिए इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व हैं। लेप्टिन जैसे महत्वपूर्ण हार्मोन को विनियमित करके अपने इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर करते हैं। वे आपको हाइड्रेटेड रहने में सहायता करते हैं, और आपके पाचन को गति में रखते हैं।

2) रेड रास्पबेरी लीफ, डोंग क्वाई और नेटल टी

रास्पबेरी के पत्ते गर्भाशय की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। विज्ञान भी इस बात का दावा करता है कि जड़ी बूटी के हार्मोन पर बहुत शक्तिशाली प्रभाव पड़ सकता है। जो महिलाएं इस चाय के दौरान अपनी गर्भावस्था के दौरान पनी थी उनके श्रम की अवधि कम देखी गई थी।

रास्पबेरी की पत्ती की चाय में कैल्शियम होता है जो आपकी हड्डियों का स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है। डोंग क्वाई का प्राचीन चीनी दवा पारंपरिक रूप से प्रजनन समस्याओं और दर्दनाक अवधि को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एक बैग एक दिन अपने हार्मोन संतुलन में रखने के लिए पर्याप्त है।

turmeric milk

3) गोल्डन मिल्क

यह प्रतिरक्षा बढ़ाने और हार्मोन संतुलन के लिए बेहतर उपाय है। यह पेय गरम, ताज़ा और सुखदायक है हल्दी, नारियल का तेल, नारियल का दूध, मिठास और मसालों का संयोजन आपके हार्मोन और समग्र कल्याण के लिए हृदय-वार्मिंग संयोजन है।

आयुर्वेद दृढ़ता से सुझाव देता है कि हल्दी एक शक्तिशाली मसाला है, और संचलन और एस्ट्रोजन चयापचय में सुधार करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। यह सिफारिश की जाती है कि आप अपनी सुबह गर्म नींबू के पानी के साथ शुरू करें, शाम में रास्पबेरी-बिछुआ चाय लें और बिस्तर पर जाने से पहले गर्म सोने का दूध लें।

English summary

Hormone-Balancing Beverages Women Need To Drink Every Day

Going deep into the topic of a balanced hormonal health, the concern for expensive medicines and gynecologist routines come in the discussion too.
Story first published: Friday, August 11, 2017, 13:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...