पीरियड्स के दौरान ये गलतियां सेहत पर पड़ सकती है भारी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

महीने के वो 5 दिन में महिलाओं के लिए तकलीफ भरें होते है। ये दिन रेगयुलर दिनों से हटकर थोड़े नाजुक होते हैं, इस दौरान महिलाओं को अपनी हेल्‍थ का थोड़ा ज्‍यादा ध्‍यान रखना होता है। हालांकि कुछ लड़कियों होती है जो इन दिनों अपनी सेहत और शरीर की तरफ ध्‍यान नहीं देती है।

पीरियड के दिनों लड़कियों को साफ सफाई पर खासकर ध्‍यान देना चाहिए और लड़कियां कई ऐसी गलतियां कर बैठती है जो भविष्‍य में उनके खतरनाक हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे है जो लड़कियां अनजाने में इन दिनों में कर बैठती है।

लम्‍बी सीटिंग न लें

लम्‍बी सीटिंग न लें

पीरियड के दौरान बॉडी में काफी कमजोरी आ जाती है। ऐसे में हैवी वर्क करने से पेट और कमर दर्द की प्रॉब्‍लम बढ़ सकती है।

 उपवास न रखें

उपवास न रखें

पीरियड के दौरान बॉडी को विटामिन और मिनरल्‍स की काफी जरुरत होती है। अगर ऐसे में उपवास रखते हैं तो सीरियस हेल्‍थ प्रॉब्‍लम हो सकती है।

वैक्सिंग या थ्रेडिंग करवाना

वैक्सिंग या थ्रेडिंग करवाना

पीरियड्स के दौरान त्‍वचा बेहद ही नाजुक हो जाने के कारण इंफेक्‍शन का खतरा ज्‍यादा रहता है। यहां तक इस दौरान कई महिलाओं की त्‍वचा लाल भी हो जाती है। इसलिए पीरियड्स के दौरान थ्रेडिंग या फेशियल नहीं कराना चाहिए। क्‍योंकि थ्रेडि़ंग करवाने से त्‍वचा पर खिचाव पड़ता है।

क्लोट्स की समस्या और इंफेक्‍शन

क्लोट्स की समस्या और इंफेक्‍शन

कई बार पीरियड्स के दौरान खून के साथ-साथ थक्के आने शुरु हो जाते है जिस पर लड़कियां बिल्‍कुल भी ध्यान नहीं देती। इस समस्‍या को नजरअंदात नहीं करना चाहिए बल्कि तुरंत किसी अच्‍छी स्‍त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा कई लड़कियां एक ही पैड को पूरे दिन चलाती है। ऐसा करने से इंफेक्शन का खतरा बहुत ज्‍यादा रहता है। इसलिए हर थोड़ी देर में पैड को बदलते रहना चाहिए।

 एक्‍सरसाइज और योगा

एक्‍सरसाइज और योगा

पीरियड्स के दौरान योगा या एक्‍सरसाइज नहीं करनी चाहिए। लेकिन कई लड़कियां इन दिनों में भी एक्‍सरसाइज करती रहती है। लेकिन क्‍या आप जानती है कि ऐसा करने से ब्लीडिंग की समस्या ज्यादा होती है और दर्द भी बढ़ता है। इसलिए इन दिनों में आराम करना चाहिए।

 पूरी नींद ले

पूरी नींद ले

पीरियड्स के दौरान कम से कम 8 घंटे की नींद न लेने से बॉडी रिलैक्‍स नहीं हो पाती है। ऐसे में सिरदर्द और बॉडी पेन जैसे प्रॉब्‍लम होने लगती है। पीरियड के दौरान बॉडी को रेस्‍ट की जरुरत होती है।

पर्सनल हाइजीन की कमी

पर्सनल हाइजीन की कमी

पीरियड्स में लड़कियां अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई की तरफ ध्यान नहीं देती, जबकि इन दिनों साफ-सफाई का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी होता है। एक दिन में दो बार नहाएं। केवल धुले हुए कपड़े ही पहनें। इसके अलावा 3-4 घंटे में सैनेटरी नैपकिन बदलें वरना बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ जाता है।

पेट संबंधी समस्‍याएं

पेट संबंधी समस्‍याएं

इसके अलावा कई लड़कियां को पीरियड्स के कुछ दिन पहले से ही कब्ज, पेट में दर्द और डायरिया जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में वो अपने खानपान पर ध्यान नहीं देती, जिससे शरीर कमजोर होने लगता है। इसलिए अपने खान-पान का भी विशेष ध्‍यान रखें।

English summary

Mistakes You're Making During Your Period

Here are some mistakes that you should break free of during your period.
Story first published: Thursday, November 23, 2017, 15:58 [IST]
Please Wait while comments are loading...