For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ब्रेस्ट से जुड़ी ये 6 दिलचस्प बातें आपको कर देंगी हैरान

By Lekhaka
|

हेल्दी और फिट रहने के लिए रनिंग एक परफेक्ट वर्कआउट है। लेकिन ब्रेस्ट की वजह से रनिंग महिलाओं के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। जाहिर है रनिंग करते समय आपके ब्रेस्ट ऊपर नीचे होते हैं। हम आपको रनिंग और ब्रेस्ट से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य बता रहे हैं।

1) आपकी बॉडी रनिंग के समय आपके ब्रेस्ट को पर्याप्त रूप से सपोर्ट नहीं करती है। यह एक कठोर संरचना नहीं है और भौतिक गतिविधियों के कारण बहुत ज्यादा हिलते हैं।

2) बहुत से लोग यह नहीं जानते कि आपके ब्रेस्ट केवल ऊपर और नीचे नहीं हिलते हैं बल्कि वो संख्या आठ के आकार में घूमते हैं। वे साइड में और आगे-पीछे भी जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ब्रेस्ट में मांसपेशियां नहीं हैं, सिर्फ टिश्यू होते हैं।

 3)

3)

चलने के दौरान आपके ब्रेस्ट सभी दिशाओं में मूव होते हैं, इसलिए उन्हें हर समय पूरा सपोर्ट देना जरूरी है। एक अच्छा स्पोर्ट्स ब्रा पहनें बिना रनिंग ना करें।

Breast Rashes, Home Remedies
4) आपके ब्रेस्ट में दर्द भी हो सकता है

4) आपके ब्रेस्ट में दर्द भी हो सकता है

ब्रेस्ट में पीरियड्स से पहले दर्द हो सकता है। अगर दर्द गंभीर है, तो आप कसरत का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि अगर दर्द निरंतर और असामान्य है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

5) महिलाएं नहीं करती रनिंग करना पसंद

5) महिलाएं नहीं करती रनिंग करना पसंद

बहुत सी महिलाएं सिर्फ इसलिए रनिंग करना पसंद नहीं करती हैं क्योंकि वो ब्रेस्ट को लेकर असहज होती हैं।

6) ब्रेस्ट कैंसर से बचना है तो रनिंग करें

6) ब्रेस्ट कैंसर से बचना है तो रनिंग करें

ऐसा माना जाता है कि एक्टिव रहने और ब्रेस्ट कैंसर से बचने के बीच गहरा संबंध है। 2014 के एक अध्ययन के अनुसार, ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ितों के लिए वाकिंग से बेहतर रनिंग है।

English summary

Running and breasts: Things you probably don't know

We bring you breasts and running facts that you probably didn't know. Your body doesn’t naturally support your breasts enough against running.
Story first published: Saturday, July 22, 2017, 14:30 [IST]