घर बैठे इन नुस्‍खों से लौटाएं योनि की कसावट

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Yog Mudra For Loose Vagina, वेजाइना के ढीलेपन को दूर करेगी ये मुद्रा ​| Gupta hari mudra | Boldsky

अगर आप सोचते है क‍ि सेक्‍स करने से योनि की कसावट चली जाती है तो आप गलत सोचते है। क्‍योंकि सिर्फ सेक्‍स ही नहीं, प्रसव के बाद और बढ़ती उम्र की वजह से भी योनि की मांसपेशियां में खिंचाव होने के वजह से भी योनि की कसावट कम होने लगती है।

fruits that tighten the virgina

इसलिए जिन महिलाओं को लगता है कि सिर्फ सेक्‍स ही योनि की कसावट कम होने का एकमात्र कारण है तो आप गलत है। सेक्‍स ही एकमात्र वजह नहीं है बल्कि अन्‍य कारणों से भी ऐसा हो सकता है। इस लेख में हम आपको योनि की मांसपेशियों में कसाव लाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के साथ ही व्‍यायामों के बारे में बता रहे आइए जानते है।

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा को योनि की आसपास की जगह पर लगाएं ऐलोवेरा का जेल योनि के आसपास की मांसपेशियों का मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद रिजनरेशन के गुण योनि के मांसपेशियों के ढीलेपन को दूर करके उसे मजबूत बनाते है।

आंवले के पेड़ की छाल

आंवले के पेड़ की छाल

आंवले के पेड़ की छाल भी योनि को टाइट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है आंवले के पेड़ की छाल को 24 घंटे पानी में भिगोकर रखे और फिर उस पानी से योनि को धोएं ऐसा नियमित रूप से करने से योनि टाइट हो जाती है। इसके अलावा आंवले को पूरी रात एक बर्तन पर भिगोकर रखें, सुबह इसे उबाल लें। तब तक उबालिए जब तक कि पानी आधा न रह जाएं। अब इसे ठंडा होने पर छान लें। और रुई की मदद से इसे योनि के आसपास लगाइए। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से उस स्‍थान को साफ कर लें।

फिटकरी

फिटकरी

फिटकरी के एक पानी के बर्तन में डालकर गर्म करें। पानी उबलने के बाद इसे थोड़ी देर ठंडा करें। अब इस पानी को योनि के आसपास की जगह पर लगाएं। और इस पानी से योनि में छींटे मारें। 15 मिनट के बाद साफ कपड़े से इस जगह को पोंछ ले। इस प्रकिया से योनि की कसावट वापस लौट आती है।

पान के पत्‍ते

पान के पत्‍ते

पान के पत्ते भी योनि को तीग़ करने में काफी हद तक लाभकारी होते है 8-10 पान के पत्तों को आधा लीटर पानी में उबाल ले और जब पानी थोड़ा गुनगुना रह जाये तब कॉटन के टुकड़े को अच्छे से उस पानी में भिगोकर योनि में १५ मिनट तक रखे ऐसा लगातार ७ दिनों तक करने से योनि टाइट हो जाती है

भांग का चूर्ण

भांग का चूर्ण

योनि की कसावट लाने के भांग को अच्‍छे से पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब आधा चम्‍मच पाउडर को एक मखमल के कपड़े में बांध ले और इसकी पोटली बना लीजिए। इसके अंदर की भांग न गिर जाए इसलिए अच्‍छे से इसमें धागा बांध लें। अब रोजाना सोने से पहले इस कपड़े को हल्‍के गुनगुने पानी में डुबाकर इसकी योनि के अंदर लगा लीजिए। ऐसा करने से आपको रिजल्‍ट जरुर मिलेगा। वरना आप चाहे तो भांग के तेल से भी योनि में मसाज कर सकती है।

कीगल एक्‍सरसाइज

कीगल एक्‍सरसाइज

इस एक्‍सरसाइज की सबसे खास बात यह है कि आप इसे कभी भी कहीं भी कर सकते हैं। और इसके बारे में किसी को पता भी नहीं चलेगा। इसे करने से आपकी पेल्विक की मांसपेशियां मजबूत हो जाती है। इसे दिन में पांच मिनट के लिए करें।

लेग रेज़

लेग रेज़

अपनी पीठ के बल लेट जाएं और एक-एक करके पैर को हवा में उठाएं। ऐसा दस दस बार करें। इससे वेजिना की मांसपेशियों में कसाव आ जाएगा।

स्‍कैवट्स

स्‍कैवट्स

यह एक्‍सरसाइज, वेजिना के लिए सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। इसके लिए आप खड़े या आधा बैठकर हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं। इससे बेहतर परिणाम मिलते हैं।

पेल्विक व्‍यायाम

पेल्विक व्‍यायाम

इसे करने के लिए आपको दस सेट फ्लोर पर हाथ रखकर मारने होंगे। सुनिश्चित कर लें कि आप इस एक्‍सरसाइज को सिर्फ पेल्विक फ्लोर मसल्‍स पर ही करें। इस दौरान पेट और निचले हिस्‍से को कसा न रखें।

योगा करें

योगा करें

नियमित रुप से योनि की मांसपेशियों टोन करने के लिए योग करना काफी अच्‍छा होता है। योग करने से पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। जैसे सेतुबंधासन और बालासन ये योग आसान पैल्विक मांसपेशियों को कसने के साथ वजाइना को स्‍वस्‍थ बनाए रखता है।

English summary

Effective Tips On How To Tighten Vagina Naturally At Home

let’s explore what factors affect vaginal looseness and what you can do to naturally tighten the skin.
Story first published: Thursday, January 11, 2018, 13:30 [IST]