शादी में जाना है लेकिन पीरियड!! कोई बात न‍हीं इसका भी ईलाज है यहां...

Subscribe to Boldsky

पीरियड महिलाओं में होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस है, जो 11 से 50 की बीच की महि‍लाओं को महीनें में एक बार माहवारी होती है, इस मासिक धर्म चक्र में 28 से 32 दिनों के बीच महिलाओं को पीरियड होता हैं। कई बार होता है कि जब समय पर यह पीरियड नहीं आए तो महिलाओं की चिंता हो जाती है लेकिन कई बार होता है कि अगर किसी विशेष मौके पर ही पीरियड के समय पास आ जाता है तो सोचकर ही दिमाग खराब हो जाता हैं।

ऐसे में महिलाएं पीरियड टालने के लिए दवाईयों का सहारा लेती हैं। लेकिन कभी कभी इन दवाईयों का सेवन करने से साइड इफेक्‍ट्स भी देखने को मिलते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ देसी नुस्‍खे बता रहे हैं, जिनसे आप पीरियड को आगे कुछ दिनों के लिए टाल सकते हैं।

Boldsky

जिलेटिन

मासिक धर्म में देरी, जिलेटिन पिरिड्स को टालने और देरी से लाने के लिए बहुत ही प्रभावी माना गया है। इसे केवल इमरजेंसी में लेना ही ठीक होता है। यह पीरियड्स को केवल कुछ घंटों के लिए ही टालता है। 2 बड़े चम्मच जेलेटिन को हल्के गरम पानी के साथ अच्छी तरह मिलाकर एक बार में ही पी लेना चाहिए। इन दोनों के प्रभाव से मासिक धर्म चक्र में कुछ समय की देरी हो जाती है।

अजवाइन की पत्तियां

अजवाइन की पत्ती को उबालकर पीने से भी पीरियड्स की डेट डिले होती है। इसके लिए अजवाइन की पत्ती को पानी में डालकर उबालें, इसमें शहद डालकर, पीरियड की संभावित डेट से 7 दिन पहले से पीना शुरू करें।

पुदीना


आमतौर पर पुदीना आपके खाने का स्वाद और महक बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसे आप खीरे के रस के साथ मिलाकर पी सकते है। इससे पीरियड्स डीले होगे। इसके साथ ही इस दौरान होने वाले दर्द से भी राहत मिलेगी।

विनेगर

विनेगर दिन में तीन से चार बार एक गिलास पानी में तीन चम्मच सिरका मिलाकर पिएं। इससे पीरियड डिले हो जाएंगे। इसे सही तरीके से लेने पर सही लाभ भी मिलतें हैं। तो अगर आप अधिक बहाव के कारण अच्छा महसूस नहीं कर रहीं हो तो इस उपाय को ज़रूर कीजिये और पीरियड्स की समस्या से निजात पाइए।

मसालेदार भोजन को करें अवॉइड

मसालेदार भोजन शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जिसे पीरियड्स लेट की जगह जल्दी आ सकते है। पीरियड्स डिले करने के लिए एक सप्ताह पहले से मसालेदार भोजन को न कहना होगा। पीरियड्स को आगे बढ़ाने का ये तरीका सबसे सुरक्षित है।

एक्‍सरसाइज

हालांकि रोजाना एक्‍सरसाइज करने से पीरियड नियमित रुप से आते हैं लेकिन रोजाना एक्‍सरसाइज करने से पीरियड डिले भी हो जाती हैं। अगर आप कुछ समय तक पीरियड को टालना चाहती है तो कुछ फास्‍ट और ज्‍यादा फुर्तीली एक्‍सरसाइज की मदद लें। जैसे कि एरोबिक्‍स या कोई खेल भी खेल सकती हैं। इससे पीरियड डिले होने के साथ पीरियड के दौरान होने वाला दर्द भी कम होता हैं।

नींबू

ये घरेलू नुस्‍खा, दादी नानी के समय से कारगार हैं, पीरियड्स को रोकने के लिए कारगार उपायों में से एक। नींबू पानी के सेवन से पीरियड्स को कुछ समय के लिए रोका या उसके बहाव को कम किया जाता हैं। यह सेट्रिक फलों में आता हैं जो कि बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद करने के साथ ही पीरियड को टालने में भी काम आता हैं।
आपको करना कुछ नहीं हैं, बस एक नींबू निचोड़े और पीएं, जब भी आपको पीरियड को डिले करना हैं, उसके आसपास के समय नींबू पानी ज्‍यादा से ज्‍यादा पीने की कोशिश करें।

English summary

शादी में जाना है लेकिन पीरियड!! कोई बात न‍हीं इसका भी ईलाज है यहां... | Postpone Your Periods Naturally With These Home Remedies

So in case of such unavoidable circumstances, the best option would be to resort to home remedies. The best part of these home remedies is that it comes without any side effects and are easily available at one's home.