ऐसे करें क्रिसमस पार्टी के लिए डेकोरेशन

Subscribe to Boldsky

क्रिसमस का समय छुट्टियों का समय होता है। यह साल का वह समय होता है जब हम अपने परिवार और दोस्तों के साथ इंज्वाय करते हैं। हमारा मकसद इस छुट्टी को खास और आनंदमय बनाना होता है। इसलिए हम इस मौके को यादगार बनाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। वैसे तो क्रिसमस पार्टी डेकोरेशन के ढेरों तरीके हैं, जिनमें से कुछ गुजरे जमाने की बात हो गई, वहीं कुछ आज भी प्रचलन में है। आप चाहें तो इस बार क्रिसमस की छुट्टी का मजा दुगुना करने के लिए बहुत भव्य या फिर छोटे स्तर पर पार्टी का आयोजन कर सकते हैं।

क्रिसमस के दिन ही जीजस क्राइस्ट पैदा हुए थे और हम इस मौके को अपने चाहने वालों के साथ मनाना पसंद करते हैं। इस दौरान हम अपनी जिंदगी के सारे तनाव को भूल की शॉपिंग करते हैं और पार्टी में जाते हैं। साथ ही हम अपने घर को रंग बिरंगे लाइट्स, फूलों के हार और क्रिसमस ट्री से सजाते हैं। हम अपने घर को हर उस चीज से सजाते हैं जो खुशी और आनंद का प्रतीक हो।

अपने घर को सजा कर लाजवाब बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। ऐसे कई क्रिसमस पार्टी थीम और डेकोरेशन आइडिया है, जिससे आप छुट्टी को यादगार बना सकते हैं। तो देर किस बात की, इस बार क्रिसमस पार्टी डेकोरेशन के साथ संता का स्वागत करने के लिए तैयार हो जाइए।

आइए हम आपको इस बार क्रिसमस में खूबसूरत डेकोरेशन के कुछ खास टिप्स देते हैं-

Christmas Party Decoration Ideas

स्वागत को बनाएं खास
चूंकि यह पार्टी टाइम है, इसलिए आने वाले मेहमानों के स्वागत को खास बनाएं। अपने आगे के बरामदे को चमकदार बनाएं और बैठने की जगह पर खूबसूरत लाइटिंग करें। इसके अलावा आप बालकॉनी से फूलों का हार लटका सकते हैं।

एक थीम चुनें
थीम का चुनाव करना क्रिसमस पार्टी डेकोरेशन का एक अहम पहलू है। अगर आप पार्टी को परंपरागत रूप देना चाहते हैं तो ग्रामीण लुक का चुनाव कर सकते हैं। वहीं पार्टी को फंकी लुक देना चाहते हैं तो अपनी पसंद के हिसाब से म्यूजिक, नॉटिकल, किचन, विक्टोरियन और दूसरे थीम का चुनाव कर सकते हैं।

एक रंग का चुनाव करें
आमतौर पर कुछ रंग ऐसे हैं जो क्रिसमस से जुड़े हुए हैं। इसमें लाल, सुनहरा, सिल्वर, हरा, सफेद, नीला, क्रीम और पर्पल रंग शामिल है। आप चाहें तो इन सारे रंगों को चुन सकते हैं या फिर किसी एक रंग को अपना सकते हैं।

थीम में महत्वपूर्ण चीजों को शामिल करें
क्रिसमस पार्टी का थीम चुनने के बाद आप ऐसी खास चीजों का चुनाव करें जो थीम से मेल खाती हों। इसमें आप लाल रिबन, पेपर स्नोफ्लेक्स, आभूषण, कोई कलेक्शन, क्रिस्टल आइटम, और जिंजरब्रेड से बने घर को शामिल कर सकते हैं।

लिविंग रूम को सुसज्जित करें
अपने लिविंग रूम को ऐसे फैब्रिक से सुसज्जित करें जो पार्टी की थीम से मेल खाते हों। आप चाहें तो खूबसूरत सैटन, नवीन प्रिंट, सफेद रोआं, ऊन या जाली का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्रिसमस पार्टी डेकोरेशन का यह एक अहम पक्ष है।

सुगंधित करें
क्रिसमस पार्टी डेकोरेशन में किचन और डाइनिंग की जगह को सुगंधित करना न भूलें। इसके लिए आप रोजमेरी और थाइम का इस्तेमाल कर अपने यहां आने वाले मेहमान को त्योहारी माहौल का अनुभव करा सकते हैं। अगर आप चाहें तो लिविंग रूम में खुशबूदार मोमबत्ती भी जला सकते हैं।

फूलों का करें इस्तेमाल
फूल, लाल बेरी का तना और पुष्पहार भी क्रिसमस पार्टी डेकोरेशन में अहम भूमिका निभाते हैं। आप फूलों की हार का इस्तेमाल साधारण या फैंसी तरीके से कर सकते हैं। कमरे को अच्छा लुक देने के लिए आप मैन्टल्पीस के ऊपर भी फूल लगा सकते हैं।

क्रिसमस पार्टी थीम के लिए आपको आइडिया की कमी नहीं होगी। यहां बताए गए सजावट के तरीके को अपना कर आप इस क्रिसमस को खास बना सकते हैं। और हां, कभी भी रंग, डिजाइन और थीम से प्रयोग करन में न हिचकिचाएं।

Read more about: christmas, क्रिसमस
Story first published: Tuesday, December 24, 2013, 21:04 [IST]
English summary

Christmas Party Decoration Ideas

Turning your home into a masterpiece with beautiful decoration is not at all tough. There are a number of Christmas party themes and decoration ideas that you can use to make the holiday splendid. Welcome the Santa this year by trying some of these Christmas party decoration ideas that you are sure to love.
Please Wait while comments are loading...