गणेश चतुर्थी पर ऐसे सजाएं अपना घर

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

महाराष्‍ट्र का सबसे खास त्‍योहार माना जाता है गणेश चतुर्थी। पूरे भारत में बड़ी धूमधाम और शोर-शराबे के साथ इस त्‍योहार को मनाया जाता है।

इस अवसर पर सजावट को लेकर कोई सख्‍त नियम नहीं बनाए गए हैं। बेहतर होगा कि आप अपने घर को अनोखे और रचनात्‍मक तरीके से सजाएं।

इस गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश के लिए ऐसी सजावट करें जोकि पूरे वातावरण को भक्‍तिमय कर दे और इसे देखकर आपके दोस्‍त और रिश्‍तेदार भी आश्‍चर्यचकित रह जाएं।

इसके बाद सोचें कि आप अपने घर को गणेश चतुर्थी पर किस थीम से सजाने वाले हैं। आप कई तरीकों से इस गणेश उत्‍सव पर गणपति बप्‍पा को सजा सकते हैं।

Beautiful Decoration Ideas For Ganesh Chaturthi

गणेश चतुर्थी पर ऐसे सजाएं अपना घर

इको फ्रेंडली डेकोर

आजकल गणेश जी की मूर्ति इको-फ्रेंडली चीज़ों से भी सजाई जाने लगती है। इससे इनके विसर्जन पर समुद्र का पानी खराब नहीं होता है। इस बात को ध्‍यान में रखते हुए आप इस बार की गणेश पूजा में इको-फ्रेंडली गणेश जी की स्‍थापना कर सकते हैं। गणेश जी का सिंहासन और घर को सजाने के लिए इसमें आप सभी प्राकृतिक चीज़ों जैसे पेड़े और फूल आदि का प्रयोग कर सकते हैं। आप कुछ पुनर्नवीनीकरण चीज़ों से भी गणेश जी को सजा सकते हैं।

इस्‍तेमाल की गई चीज़ें

लकड़ी, पुराने कपड़े, सूटकेस और तस्‍वीर फ्रेम आद‍ि को फेंके नहीं। पुन: इनका प्रयोग कर आप अपने रचनात्‍मक गुणों से अपने घर को सजा सकते हैं। इससे ना केवल आपके पैसों की बचत होगी बल्कि बेकार की चीज़ों को भी प्रयोग किया जा सकेगा। आप घर की किसी भी चीज़ को पुन: प्रयोग कर सकते हैं। इस काम में आपके रचनात्‍मक गुण सबसे ज्‍यादा मायने रखते हैं।

थर्मोकॉल डेकोरेशन

गणपति जी को सजाने का ये काफी अनोखा तरीका हो सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ थर्मोकॉल शीट्स की जरूरत पड़ेगी। इन शीट्स पर खूबसूरत आकृतियां बनाएं और फिर उन्‍हें चाकू से काट दें। थर्मोकॉल डेकोरेशन से आपकी गणपति पूजा काफी आकर्षित और अनोखी लगेगी।

थीम डेकोरेशन

आप कई तरह की थीम जैसे – जंगल थीम, सेवन वंडर्स ऑफ वर्ल्‍ड, एक्‍वा थीम आदि अपना सकते हैं। मान लीजिए कि आपकी थीम प्रकृति है तो आप इसमें वॉटरफॉल, पर्वत, नदियां और जंगल आदि दिखाएंगें।

एलईडी के साथ सजावट

लाइट्स से आपकी सजावट में ढेर सारी चमक और चकाचौंध आ जाएगी। आजकल आपको मार्केब्‍ में कई तरह की खूबसूरत लाइटें मिल जाएंगीं या आप इन्‍हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। हालांकि, इन लाइट्स को खरीदने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि ये आपके घर की सजावट के साथ मैच भी करेंगीं या नहीं। रेडीमेड लाइट की बजाय आप दीये या मिट्टी के दीयों से भी रोशनी कर सकते हैं।

फूलों की सजावट

हिंदू धर्म में फूलों का बहुत महत्‍व है। पूजन के साथ-साथ फूलों का प्रयोग कई त्‍योहारों पर सजावट के लिए भी किया जाता है। आप अपने घर को रंग-बिरंगे फूलों से सजा सकते हैं। आप फूलों का बगीचा बनाकर उसमें गणपति जी की स्‍थापना भी कर सकते हैं। कोई सुंदर फूलों का गुलदस्‍ता बनाकर उसमें कुछ पत्तियां लगाकर उसे सजा भी सकते हैं। फूलों की सजावट हमेशा खूबसूरत लगती है।

English summary

Beautiful Decoration Ideas For Ganesh Chaturthi

Here are some beautiful decoration ideas for ganesh chaturthi,take a look.
Please Wait while comments are loading...