जमीन को कैसे बनाएं प्राकृतिक रूप से उपजाऊ

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अगर आपको एक हरा भरा बगीचा चाहिये तो यह बहुत जरुरी है कि उसकी मिट्टी पूरी तरह से कैमिकल फ्री हो। आज कल मिट्टी इस कदर प्रदूषित हो चुकी है कि उसमें जो भी पौधा लगाओ वह कुछ ही दिनों में बेजान हो जाता है।

अगर बगीचे की मिट्टी पूरी तरह से प्रदूषण रहित रहेगी तो उसमें उगने वाले फल-फूल स्‍वस्‍थ और हरे भरे रहेगें। मिट्टी का उपजाऊ होना भी बहुत जरुरी है। अगर जमीन उपजाऊ होगी तो पौधों में कोई रोग लगने का डर नहीं रहेगा और वह अच्‍छी तरह से बढेगें भी।

How To Make Soil Naturally Fertile

जमीन को कैसे बनाएं प्राकृतिक रूप से उपजाऊ

1. अंडे के छिलके- खाद मे अंडे के छिलके मिला देने से मिट्टी में खूब सारा पोषक तत्‍व मिल जाएगा, जो कि खाद को प्राकृतिक रूप से उपजाऊ बना देगा।

2. सब्‍जियां- अगर किचन में सब्‍जियों का छिलका या फिर सड़ी हुई सब्‍जियां पड़ी हुई हैं तो उन्‍हें कूडे़दान में फेकने के बाजए मिट्टी के साथ मिला दें। आप सब्‍जियों का पानी भी मिक्‍स कर सकती हैं, लेकिन उसमें नमक ना मिला हो। अपने बागीचे के लिए बनाएं खुद खाद

3. पशुओं का खाना- पशुओं का बचा हुआ भोजन, पशुओं का मल और दूसरे पौधों के अपशिष्ट आदि का इस्तेमाल करना चहिए।

English summary

How To Make Soil Naturally Fertile

Whether you are growing herbs, vegetables or flowers, having fertile soil is an absolute must. When your soil is fertile, the plants will be less prone to pest and disease issues, which affect the growth of the plant.
Please Wait while comments are loading...