बगीचे में आसानी से उगाएं जाने वाले 10 फूल

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

क्‍या आप शहर में ऐसे घर में रहते है जहां घर के आगे एक बड़ा सा गार्डन बनाना संभव नहीं है, लेकिन आपको गार्डनिंग का शौक बहुत ज्‍यादा है। अगर ऐसा है तो आपको घर में गमले में फूलों वाले पौधे लगाने चाहिये, जो न सिर्फ आपके शौक को पूरा करेगें, बल्कि घर को डेकोरेट कर देगें।

शहरों में गमलों में फूलों वाले पौधों को लगाना सबसे अच्‍छा तरीका है, इसमें ज्‍यादा जगह भी नहीं चाहिये होती है और घर में भी हरियाली दिखती है। शहरों में घर में इन दस प्रकार के फूलों को आसानी से लगाया जा सकता है :  ऐसे लगाएं नींबू का पेड़

Top 10 Easiest Flowers To Grow In Your Garden

1) सूरजमुखी : सिर्फ खेतों में ही नहीं बल्कि सूरजमुखी के पौधे को गमले में भी लगाया जा सकता है। इसमें एक बीज से एक पौधा निकलता है। इसे रोपने का सबसे अच्‍छा समय मार्च से मई के बीच होता है। अप्रैल इसके लिए सबसे अच्‍छा महीना होता है। इसे तीन इंच के गमले में आसानी से बोया जा सकता है। इसमें आना वाला फूल बेहद सुंदर दिखता है।

2) पीला नर्गिस : डेफोडिल यानि पीला नर्गिस सबसे सुंदर फूल होता है। फरवरी के महीने में इसमें सुंदर फूल लगते है। वंसत के दिनों में पीला नर्गिस सबसे ज्‍यादा खिलता है। आप इन्‍हे छोटे-छोटे गमलों में आसानी से लगा सकते है। इन्‍हे लगाने के बाद आपको काफी धैर्य रखना पड़ेगा, क्‍योंकि फूल आने में समय लग जाता है।

3) रंग-बिरंगे फूलों वाला पौधा : शहरों के छोटे घरों में रंग-बिरंगे फूलों वाला पौधा लगाएं। इन पौधों में ढ़ेर सारे फूल आते है। इसे 3 इंच के गमले में आसानी से लगा सकते है। सर्दियों के दिनों में इनके बीज बोएं जाते है और वसंत के मौसम में इनमें अच्‍छे फूल आते है।

4) निगेल्‍ला : निगेल्‍ला एक सुंदर फूलों वाला पौधा है जिसे गमले में आसानी से लगाया जा सकता है। इसमें कीड़े जल्‍दी लगने का ड़र रहता है, इसलिए समय-समय पर पेस्‍टीसाइड डालना पड़ता है।

5) एक्‍यूलिगिया : यह एक फूलों वाला पौधा है जिसे बहुत ज्‍यादा केयर की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए उत्‍तर भारत का मौसम सबसे अच्‍छा होता है। इसे लगाने में ज्‍यादा मशक्‍कत नहीं करनी पड़ती है, बीज रोपों, पौधा निकलेगा और फूल निकल आएगा। इसे एक्‍ट्रा केयर की जरूरत नहीं होती है।

6) पेन्‍सस्‍टेमॉन : यह सबसे तेजी से निकलने वाला फूल है। नार्थ अमेरिका के घरों में मुख्‍यत: इसी पौधे को लगा हुआ देखा जा सकता है। इसे लगाने के लिए ज्‍यादा मशक्‍कत नहीं करनी पड़ती है। इसमें लाल, सफेद, बैंगनी आदि रंग के फूल निकलते है।

7) आइरिस : यह वसंत का पौधा है। इसमें फरवरी माह में सबसे ज्‍यादा फूल आते है। इनका रखरखाव बहुत ज्‍यादा नहीं होता है। घर के भीतर भी इन्‍हे आसानी से रखा जा सकता है।

8) बसंती गुलाब : भारतीय घरों में बंसती गुलाब को आसानी से लगाया जा सकता है। इसमें भी ज्‍यादा रखरखाव की जरूरत नहीं होती है, समय-समय पर पौधे को धुप दिखाना आवश्‍यक होता है।

9) स्‍वीट विलियम : अगर आप घर में स्‍वीट विलियम लगाते है तो बहुत ज्‍यादा मशक्‍कत नहीं करनी होगी। बस इसमें कीड़े जल्‍दी लगते है तो ध्‍यान देना पड़ता है। इसके फूल गजब के दिखते है।

10) जलकुम्‍भी : जलकुम्‍भी को सबसे बेशर्म पौधा माना जाता है। आप इसे कहीं भी लगा दें, बहुत तेजी से ग्रो करता है और इसमें फूल भी सुंदर आते है। इसे जमीन और पानी, दोनों में लगाया जा सकता है।

English summary

Top 10 Easiest Flowers To Grow In Your Garden

Plant flowers or trees that don’t require much maintenance and they would still grow without much effort from your end! Here is a list of ten easy to grow flowers for an urban garden.
Please Wait while comments are loading...