अपने बगीचे में कैसे उगाये बुनियादी सब्ज़ियाँ

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

क्या आपको लगता है कि बगीचे में सब्ज़ियाँ उगाना मुश्किल है? पर हम आपको बता रहे हैं कि ये काम बिल्‍कुल भी मुश्‍किल नहीं है। बस आपको इस काम के लिये मजबूत इच्छा शक्ति और थोड़ा सा समय निकलना होगा।

क्यों ना आप एक किचन गार्डन बनाये, और जब आप अपने बगीचे में फल और सब्ज़ियों को निकलते हुए देखेंगे तो आपको बेहद ख़ुशी होगी। बगीचे में सब्ज़ियाँ कैसे उगाई जा सकती हैं इसकेलिये आपको कुछ तरीकों को जाने की जरुरत है।

READ: किचन गार्डन मे ऐसे उगाएं लहसुन

अगर आप मिट्टी के बारे में कम जानते हैं तो आपको छोटे पैमाने पर काम करना चाहिए। आपको सब्ज़ियाँ बाजार में बेचनी नहीं है, आपको सिर्फ अपने परिवार के के लिए ही मिट्टी उगानी है। इसलिए आप आलू, मूली, पुदीना, हरा धनिया, हरी मिर्च के साथ शुरू कर सकते हैं? तो आइये जानते हैं और कुछ छोटी मोटी बातें।

vegetable garden

1. जगह चुने

सब्ज़ियों का बगीचा बनाने की लिए सबसे पहले आपको जगह देखनी होगी। और जहाँ तक होसके तो ऐसी जगह चुने जहाँ धुप अच्छे से आती हो। साथ ही अगर आप सलाद के पत्ते लगा रही हैं तो उसके ऊपर हल्की छाया होनी चाहिए, और वहां की मिट्टी हलकी नमी होनी चाहिए।

READ: घर में क्‍यूं होना चाहिये एक छोटा सा किचन गार्डन, जानिये इसके फायदे

vegetable garden1

2. आपको कितनी जगह चाहिए

जगह चुने के बाद आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कितनी जगह की जरुरत है, और कितनी सब्ज़ियाँ आपको उगानी हैं। क्योंकि आप पहली बार बगीचे में सब्ज़ियाँ उगा रहे हैं तो थोड़ी जगह का ही इस्तेमाल करें। और अगर आपके कोई खुली जगह नहीं है तो आप गमले में भी सब्ज़ियाँ उगा सकते हैं।

vegetable garden2

3. गमले को साफ़ करें

क्या आप गंदे कमरे में रह सकते हैं नहीं ना। तो सबसे पहले कोई भी पेड़ गमले में लगाने से पहले उसे अच्छे से साफ़ कर लें। और हाँ एक बात और ध्यान रखें कि सब्ज़ी के बगीचे में फेन्स ना लगाये इससे पेड़ के फूलों में कीड़े होने का खतरा बढ़ जाता है।

READ: ऐसे लगाएं नींबू का पेड़

4. आप इंटेंसिव गार्डनिंग कर सकते हैं

इस में आप एक ही जगह पर कई साड़ी सब्ज़ियाँ लगा सकती हैं। बस आपको आस पास की घास फूस अपने हाथों से निकलनी पड़ेगी। इससे आपका गार्डन अच्छा दिखेगा।

vegetable garden3

5. खाद और उर्वरक की जानकारी

अगर आप बगीचे में सब्ज़ी उगना चाहते हैं तो कभी खाद को उपयोग करने के निर्देश की अनदेखी ना करें। उनके पैकेट में उनके उपयोग करने के सारी जानकारी दी गई होती है।

v4

6. पानी के नल को पास में ही लगाये

अगर आपने गमले में पौधे लगाये हैं तो उन्हें आप खुद ही पानी दे सकते हैं। लेकिन अगर बगीचा बड़ा है तो पानी की ज्यादा जरुरत पड़ेगी। इसलिए पानी का नल पास में ही लगाये।

vegetable garden 5

7. कौन सा पौधा लगाएं?

आपको यह पता होना चाहिए कि आप कौन सी सब्ज़ी लगाएंगे। यह भी पता करें कि उसको किस तरह की देख भाल की जरुरत होती है।

English summary

How To Grow Basic Vegetable Garden

How to grow a basic vegetable garden? You need certain tips for that. If you are an expert gardener, you know how to grow vegetables within little space. But if you’re a beginner, growing vegetable garden can be a learning experience for your life.
Please Wait while comments are loading...