For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

घर पर उगाना चाहते हैं रसीले टमाटर, तो इन बातों का रखें ध्‍यान

|

टमाटर के शौकीन लोगों को लगता है कि घर पर ही सबसे बेहतरीन टमाटर उगाए जा सकते हैं लेकिन ये सच नहीं है। टमाटर का स्‍वाद उनके उगाने की स्थितियों पर न‍िर्भर करता है। आपको बता दें कि टमाटर की सौ से ज्‍यादा किस्‍में मौजूद है जिनका अपना अलग-अलग स्‍वाद है। कई किसान कमर्शियल क्‍वालिटी को ध्‍यान में रखते हुए ऐसे टमाटर की नस्‍ल को चुनते हैं जिनका छिलका थोड़ा सख्‍त हो और जिन्‍हें आसानी से शिपिंग कर सकें और द‍िखने में रंग गहरा लाल हो। इन सारी चीजों का ध्‍यान रखने के बाद ही इनके फ्लेवर पर ध्‍यान दिया जाता है।

वहीं दूसरी ओर घर पर टमाटर इसीलिए उगाए जाते हैं ताकि खाने में बेहतरीन स्‍वाद मिल सके। अगर आप भी घर पर स्‍वाद में बेहतरीन टमाटर की खेती करना चाहते हैं तो आपको ये जरुर मालूम होना चाह‍िए क‍ि आपको किस तरह का टमाटर चाहिए। पड़ोसी के किचन गार्डन, फार्म मार्केट और यहां तक कि सुपरमार्केट में मिलने वाले टमाटरों के स्‍वाद में बहुत फर्क होता है। आपको जो भी टमाटर पसंद है उसकी वैरायटी का पता लगाएं। सिर्फ देखकर ही नहीं बल्कि स्‍वाद से पहचानें।

Most Read : 30 दिनों में घर पर ही उगा सकते हैं ये सब्जियां

इसके अलावा अगर आपको टमाटर से जुड़ी ज्‍यादा जानकारी चाह‍िए तो इंटरनेट की सहायता भी ले सकते हैं। आमतौर पर बीज सबसे ज्‍यादा जरूरी होते हैं क्‍योंकि इन पर ही टमाटर की क्‍व‍ालिटी और किस्‍म निर्भर करती है। नॉन हाइब्रिड टमाटरों का स्‍वाद सबसे अच्‍छा होता है लेकिन हाइब्रिड भी आप सामान्‍यता यूज कर सकते हैं।

ऐसे उगाएं घर पर रसदार टमाटर

टमाटर को आधा बीच में से काट लें। एक गिलास में टमाटर को निचोडें और फिर चम्‍मच की मदद से सारे बीज निकाल लें। बीज के आसपास के जैली की तरह दिखने वाले फ्लूइड में अंकुरण को रोकने वाले इंहिबिटर्स होते हैं। इन इंहिबिटर्स को फर्मेंट करने के लिए इसमें पानी मिलाएं।

दो से तीन दिन बाद एक पतली छलनी में बीजों को डालकर पानी निकाल लें। अब आप देखें कि इंहिबिटर्स बीजों से अलग हो चुके होंगें। बीजों कासे सुखाने के लिए एक कागज के तौलिए पर रख दें। तौलिए को रोशनी और हवादार जगह पर रख दें। इनके सूखने के बाद बीजों को डिब्‍बे में स्‍टोर करके रख दें। ठंडी और सूखी जगह पर टमाटर के बीजों को चार साल तक ठीक रखा जा सकता है।

6 सप्‍ताह का लगता है समय

टमाटर उन सब्जियों में से एक है जिनकी खेती सबसे आसान होती है। वसंत शुरु होने के लगभग 6 सप्‍ताह पहले की तारीख को अपने कैलेंडर में नोट कर लें। इसी दिन आपको टमाटर के बीज बोने हैं। 6 सप्‍ताह के बाद आप देखेंगें कि बीजों ने अपना काम कर दिया। टमाटर की हर किस्‍म उगने में अलग समय लेती है।

English summary

Here’s how you can grow the juiciest tomatoes

A myth among tomato lovers is that home-grown tomatoes taste best. Not true! The best varieties of tomatoes are what taste best, whether they’re grown on a farm or in a backyard.
Desktop Bottom Promotion