For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पुरानी बेकार चीजों की मदद से भी उगाए जा सकते हैं पौधे, जानिए कैसे

|

आजकल हर व्यक्ति अपने घर को नेचुरल तरीके से सजाना चाहता है और इसका सबसे अच्छा तरीका है पेड़-पौधों को अपने घर में जगह देना। आमतौर पर लोग बाजार से प्लांट्स लाकर अपने घर को सजाते हैं। यह यकीनन आपके घर को डेकोरेट करने का एक अच्छा तरीका है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर बार आप प्लांटिंग के लिए मार्केट जाकर प्लांटर लाएं और पैसे खर्च करें। आपके घर में भी ऐसी कई चीजें हैं, जो घर को सजाने में मदद कर सकती हैं।

घर में पड़ी पुरानी बोतलों से लेकर बेकार जूतों को हम यूं ही बाहर फेंक देते हैं। जबकि इनकी मदद से ना केवल आप प्लांटिंग कर सकते हैं, बल्कि अपने घर को एक यूनिक लुक भी दे सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुरानी चीजों की मदद से प्लांटिंग करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज शेयर कर रहे हैं-


फिश बाउल से बनाएं मिनी गार्डन

फिश बाउल से बनाएं मिनी गार्डन

अगर आपने पहले घर में मछलियां पाली थीं, लेकिन अब आपके पास केवल फिश बाउल ही है और आप सोच रहे हैं कि उस बाउल का क्या करें। तो ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसे एक इनडोर मिनी गार्डन में बदल दें। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है। आप इसमें कुछ ओरिजिनल वाटर प्लांट्स लगा सकते हैं या फिर इसमें कुछ आर्टिफिशियल डेकोरेटिव प्लांट्स लगाकर भी एक मिनी गार्डन तैयार किया जा सकता है।

प्लास्टिक बोतल को लाएं काम में

प्लास्टिक बोतल को लाएं काम में

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आप पुरानी प्लास्टिक बोतल को दोबारा काम में ला सकती हैं। इसके लिए, आप कुछ पुरानी प्लास्टिक बोतल लें और उसे बीच से काट लें। आप इसी तरह कई बोतल्स को तैयार कर लें। अब आप इसमें थोड़ी मिट्टी और बीज डालकर प्लांटिंग कर सकते हैं। इस तरह आप कई बोतलों को हैंग कर सकते हैं और अपने घर को बेहद खूबसूरत बना सकते हैं।

बर्ड केज से गार्डन को मिलेगा आर्टिस्टिक टच

बर्ड केज से गार्डन को मिलेगा आर्टिस्टिक टच

अगर आपके पास एक अच्छा गार्डन एरिया है और आप उसे एक डिफरेंट तरीके से गार्डनिंग करना चाहते हैं तो इसमें बर्ड केज का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके गार्डन एरिया को एक आर्टिस्टिक टच देता है। इसमें आप कुछ खूबसूरत प्लांट्स को प्लेस करके उसे पेड़ पर हैंग कर सकते हैं।

Diwali 2020: अयोध्या में इस बार जलाए जाएंगे 5 लाख 51 हजार दिये, फिर बनेगा रिकॉर्ड | Boldsky
पुराने फर्नीचर का करें इस्तेमाल

पुराने फर्नीचर का करें इस्तेमाल

कई बार जब घर में फर्नीचर पुराना हो जाता है, तो वह अधिक जगह घेरता है। इस स्थिति में हम सभी जल्द से जल्द उस फर्नीचर को बाहर कर देना चाहते हैं। लेकिन इस फर्नीचर को बाहर करने की जगह आप उसे दोबारा गार्डनिंग में काम में ला सकते हैं। अपनी पुरानी कुर्सी से लेकर टेबल तक को पेंट करें और उसे बतौर प्लांटर होल्डर आप इस्तेमाल कर सकते हैं।यह एक बिग गार्डन एरिया में प्लांटिंग के लिए बेकार चीजों के रियूज का एक बेहतरीन आईडिया है।

English summary

How To Recycle Waste Materials To Grow Water Plants in Hindi

here we are talking about some tips to grow water plants with the help of recycling waste materials. Have a look.
Story first published: Sunday, September 19, 2021, 9:30 [IST]