For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

घर पर उगाएं ड्रैगन फ्रूट, अच्छी सेहत के साथ होगी बढ़िया कमाई

|

दोस्तों ड्रैगन फ्रूट एक कमाल का फल है जिसे खाने के कई फायदे होते हैं। इसका साइंटिफिक नाम हिलोसेरस अंडस है। इसकी खेती गुजरात में कच्छ, नवसारी और सौराष्ट्र में ज्यादा होती है। इसके अलावा यह फल दक्षिण अमेरिका में भी पाया जाता है। यह दो प्रकार का होता है एक सफेद गूदे वाला और दूसरा लाल गूदे वाला। ड्रैगन फ्रूट के फूलों की महक भी काफी अच्छी होती है। बाजार में यह फल बहुत ही महंगा मिलता है। हालांकि आप चाहें तो इसे घर पर भी उगा सकते

हैं। इसकी खेती करने से आपकी अच्छी कमाई हो सकती है। अगर आप ड्रैगन फ्रूट घर पर ही उगाने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे।

गमले में भी लगा सकते हैं ड्रैगन फ्रूट का पौधा

गमले में भी लगा सकते हैं ड्रैगन फ्रूट का पौधा

ड्रैगन फ्रूट के पौधे को आसानी से गमले में भी लगाया जा सकता है। पौधे सेफसल तक के लिए 4 से 5 साल तक का समय लग जाता है। इसके पौधे को लगाने के लिए आप पोटिंग मिक्स में लाल मिट्टी, कोकोपीट, कम्पोस्ट और रेत को मिला दें। यदि आप फल की कटिंग करते हैं तो इसे लगाने से पहले कम से कम 4 दिनों तक खुला रहने दें। ऐसा करने से यह पूरी तरह से सूख जाएगा। इसके बाद आप पौधे को गमले में लगा दें। जब कटिंग गमले में जुड़ जाए तो आप मिट्टी को पानी दे सकते हैं।

इस तरह से करें देखभाल

इस तरह से करें देखभाल

ड्रैगन फ्रूट के पौधे को बढ़ने के लिए अच्छी धूप की जरूरत होती है, इसलिए इसके पौधे को ऐसी जगह रखें जहां बढ़िया धूप आती हो। मिट्टी सूखने पर आप पानी जरूर दें। जब पौधा बढ़ने लगने तो सहारे के लिए आप गमले में छड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप पौधे को बांध भी सकते हैं।

इन बातों का रखें खास ध्यान

इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर आप घर पर गमले में ड्रैगन फ्रूट का पौधा लगा रहे हैं तो इसके लिए आप10-12 इंच के गहरे गमले का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप इस बात का भीध्यान रखें कि उस गमले में दो या तीन नाली के छेद भी हो। कीड़ो से पौधे कोबचाने के लिए आप जैविक कीटनाशक दवा का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपका पौधा हरा भरा रहेगा और अच्छी तरह से बढ़ेगा।

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है ड्रैगन फ्रूट

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है ड्रैगन फ्रूट

अगर आपको डायबिटीज है तो ड्रैगन फ्रूट के सेवन से आपको काफी फायदा हो सकता है। इसके अलावा यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है। ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।साथ ही इससे आपके दांत भी अच्छे रहेंगे। यह पेट और बालों के लिए भी बहुत हीलाभकारी होता है। तो फिर देर किस बात की है आप फौरन इन आसान टिप्स को फॉलो कर घर पर ही ड्रैगन फ्रूट उगाएं और सेहत के साथ अच्छे पैसे भी बनाएं।

English summary

Tips to grow dragon fruit at home in Hindi

How to grow Dragon Fruit at home in Hindi: Find out how to grow dragon fruit at home in Hindi.
Story first published: Thursday, May 26, 2022, 14:00 [IST]
Desktop Bottom Promotion