For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दिवाली पर अपने घर को दें नया लुक, कम बजट में इस तरह भरे रंग

|

दिवाली नजदीक ही है, हम सभी अपने-अपने घरों की साफ-सफाई के साथ घर क सजाने में लगे हुए है। दिवाली एक ऐसा त्योहार है जिसकी तैयारी महीनों पहले से शुरू हो जाती है। लोग अपने घर के फर्निचर से लेकर दिवारों को कलर करवाने तक कई तरह के बदलाव करवाए जाते हैं। इस दिन घर में लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा की जाती है। और घर को सजा कर उनका स्वागत किया जाता है, ताकि घर में सुख-समृद्धि आ सकें।

लेकिन घर की साफ-सफाई के साथ-साथ दिवाली के दिन आप आप लो बजट के साथ अपने घर को और ज्यादा सुंदर बना सकते हैं। आज इस आर्टिकल की मदद से हम आपको कम पैसों में अपने घर को सुंदर और आकर्षित बनाने के कुछ आइडियाज बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते है, इस दिवाली कैसे आप अपने घर को सजा सकते हैं।

LED लाइट्स से घर को करें रोशन

LED लाइट्स से घर को करें रोशन

दीपावली का मतलब होता दीपों का दिन। इस दिन हर तरफ रंग बिरंगी रोशनी ही रोशनी होती है। ज्यादातर लोग अपने घर के बाहर LED लाइट्स लगाते हैं। लेकिन आप अपने घर को और ज्यादा सुंदर बनाने के लिए इन लाइटों को अपने घर के अंदर भी लगा सकते हैं। पर्दे के साथ दिवारों पर खिड़कियों पर फेयरी लाइट्स लगा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने घर में केंडल्स, कलरफूल दीए भी जला सकते हैं। इससे कम बजट में आप अपने घर को जगमगा सकते हैं।

ताजे फूलों से महकाएं घर

ताजे फूलों से महकाएं घर

दिवाली के दिन अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घर में पौधों और फूलों को शामिल करें। इससे घर में एक खुशबू फैलेगी। इसके लिए आप फूटपाथ से गुलदस्ते खरीद सकते हैं। और गुलदस्ते में लगाकर अपने ड्रॉइंग रूम में रख सकते हैं। इस दिन लोग गेंदे के फूल और आम की पत्तियों से भी अपने घर को सजा सकते हैं। इनकी माला बनाकर अपने घर की दीवारों को सजा सकते हैं। इसे आपके घर की रौनक भी बढ़ेगी और चारों और खुशबू भी फैलेगी।

ट्रेडिशनल दिवाली सजावट के सामान करें यूज

ट्रेडिशनल दिवाली सजावट के सामान करें यूज

घर के मैन गेट पर तोरण को लगा सकते हैं। इसके बिना दिवाली अधूरी लगती है। ऐसी चीजों से आप अपने घर को भी सजा सकते हैं। घर के अंदर और बाहर रंगो या फूलों की रंगोली बना सकते हैं।

घर के फर्नीचर को दे नया रंग

घर के फर्नीचर को दे नया रंग

लिविंग रूम में रखे फर्नीचर्स को आप एक अलग रंग में दिखा सकते हैं। जैसे सोफे के कुशन के लिए आप रंग बिरंगे कवर ले सकते हैं। इससे आपके पूराने फर्नीचर को भी नया रूप मिल जाएगा।

Shilpa Shetty Navratri Puja Second Day Full Video, भक्ति में डूबी... | Boldsky *Entertainment
मेटल के शो पीस

मेटल के शो पीस

मेटल के शो पीस से आप अपने घर को एक युनिक लुक दे सकती हैं। पहले के समय में मेटल की चीजें ज्यादा यूज होती थी। मेटल से बनी चीजों का इस्तेमाल करने के लिए दिवाली से बेहतर समय क्या हो सकता है। अगर आप के पास कोई पूराने मेटल शो पीस या बर्तन हैं तो आप उससे अपने घर की सजावट के लिए रख सकते हैं। मेटल की थाली में पानी डाल कर उसमें गुलाब की पंखुड़ियां औऱ दीए जला कर रख सकते हैं।

English summary

Diwali 2022: Budget-Friendly Home Decoration Ideas for House in Hindi

On Diwali, everyone decorates their house to make it look beautiful. If you want to decorate the house with budget friendly things this Diwali, then you can follow these tips.
Story first published: Saturday, October 15, 2022, 11:53 [IST]
Desktop Bottom Promotion