For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कैसे जमाएं बिना जमान के गाढ़ा दही, जानें गाढ़ी दही जमाने का सही तरीका

|

दही हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन घर का दही रेस्‍टोरेंट और हलवाई के दही के जितना गाढ़ा और टेस्‍टी न हीं होता है। पतले और खट्टे दही के वजह से लोग ज्‍यादात्तर बाजार का दही खाना पसंद करते हैं। लेक‍िन क्‍या आप जानते हैं क‍ि मार्केट में मिलने वाला डिब्बाबंद और पैकेज्‍ड दही घर में तैयार किए गए दही से ज्यादा हेल्‍दी होता है। घर में दही जमाने के कई तरीके होते है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि दही गाढ़ा नहीं जमता है। जिसके कारण आपको वह पसंद नहीं आता है। इसके अलावा अगर आप थोड़ी कोशिश करें तो वो गाढ़ा भी बन सकता है। आइए जानते हैं घर में दही जमाने के तरीके और दही को गाढ़ा करने के टिप्स बताएंगे।

पारम्‍पार‍िक तरीके से दही जमाना

पारम्‍पार‍िक तरीके से दही जमाना

पुराने और खट्टे दही से दही जमाना

इस तरीके से दही जमाना परंपरागत है। इसके लिए कम से कम आधा किलो दूध उबालें और ठंडा होने दें। एक कटोरी में दो चम्मच पुराना खट्टा दही लें और फेंट लें। जब दूध गुनगुना रह जाए तो उसे लगातार चम्मच से हिलाते हुए उसमें फेंटा हुआ खट्टा दही मिलाएं। जब ये अच्छी तरह मिल जाए तो इसे ढंककर अंधेरी जगह पर रख दें। इसे रातभर के लिए या कम से कम 5-6 घंटे के लिए बिना छेड़े ढंके हुए रखे रहने दे। जब दही जम जाए तो उसे फ्रिज में रख दें और दो दिन इस्तेमाल करें।

मिल्‍क पाउडर से जमाएं दही

मिल्‍क पाउडर से जमाएं दही

इसके लिए सबसे पहले आपको दूध को उबालकर थोड़ा सा ठंडा करना होगा। जब दूध गुनगुना हो जाए। तो एक बाउल में सबसे 2 से 3 चम्‍मच मिल्‍क पाउडर ले लें। ऐसा करने से दही बिल्‍कुल भी खट्टा नहीं होता है और दही में मौजूद पानी अब्‍जार्व हो जाता है। फिर उसमें थोड़ा सा दही मिला लें और दूध डालकर दो बर्तन लेकर उसे अच्‍छी तरह से फेंट लें। ऐसा करने से आपका दही बहुत अच्‍छा जमता है। फिर इसे किसी कपड़े में कवर करके कम से कम 4 घंटे के लिए रख दें।

मिर्च से दही जमाएं

मिर्च से दही जमाएं

बिना जमान के आप ड्राई साबुत लाल मिर्च से भी दही जमा सकते हो। इसके लिए सबसे पहले पुराने तरीके की तरह ही आधा किलो दूध उबालें और फिर उसे ठंडा होने दें। जब दूध गुनगुना हो तो 2-3 सूखी साबुत लाल मिर्च (डंठल सहित) दूध में डाल दें। और इसे ढककर रख दें। ड्राई लाल मिर्च में लैक्टोबैसिल्ली नामक बैक्टीरिया होता है, जिसकी हेल्‍प से दूध से दही बनता है। हालांकि इस तरीके से दही जमाने से दही बहुत ज्‍यादा गाढ़ा नहीं होता लेकिन इस दही से अगर आप दोबारा दही जमाएंगे, तो वह बहुत गाढ़ा जमता हैं।

माइक्रोवेव में जमाएं दही

माइक्रोवेव में जमाएं दही

अगर आपको दही जल्दी और गाढ़ा जमाना हैं तो आप माइक्रोवेव ओवन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए हल्के गुनगुने दूध में जामन लगाकर इसे ढक कर रख दें। फिर माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर दो मिनट के लिए प्री हीट करके स्विच बंद कर दें। अब इसमें दूध का बर्तन रख दें। मगर ओवन का ढक्कन बंद ही रखें, दही 2 घंटे में जम जाएगा।

दही जमने के लिए ज्यादा वक्त दें

दही जमने के लिए ज्यादा वक्त दें

बहुत से लोग कहते हैं कि दही को जमते ही तुरंत ठंडी जगह में रख देना चाहिए या फिर उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए। अगर दही को ज्यादा देर तक के लिए जमने के लिए रखा जाएगा तो वो ज्यादा खट्टी होगी। जबकि दही को ज्यादा देर जमाने से वो ज्यादा गाढ़ा जमती है। आमतौर पर इसे जमाने के लिए कम से कम 7 घंटे का वक्त तो दिया ही जाना चाहिए।

दही को छानना

दही को छानना

अगर आपको लग रहा है कि आपकी दही में पानी ज्यादा है तो आप इसके लिए छानने की विधि का इस्तेमाल करें। ग्रीक-स्टाइल योगर्ट के लिए ऐसा ही किया जाता है। आप इसे किसी भी तरीके से कितनी भी देर तक छान सकते हैं। जितना गाढ़ा दही आपको चाहिए, उतना ज्यादा इसे छाना जा सकता है।

गाढ़ी दही जमाने के टिप्‍स

गाढ़ी दही जमाने के टिप्‍स

  • गाढ़ा दही जमाने के ल‍िए फुल क्रीम दूध इस्‍तेमाल करें। ध्‍यान रखें दूध में पानी नहीं मिलाना हैं।
  • दही जमाने से पहले दूध को उबाल लें। ऐसा करने में खमीर उठने के प्रोसेस में दूध खराब नहीं होगा।
  • दही बनाने के ल‍िए जो दही आप दूध में मिलाएंगे वह ज्‍यादा गाढ़ा और ठंडा नहीं होना चाह‍िए और दूध न ठंडा हो न ज्‍यादा गर्म।
  • आधे लीटर दूध में एक चम्‍मच दही डालें और दूध की मात्रा के ह‍िसाब से दही मिक्‍स करें।
  • जब दूध में दही डालें। उसके बाद दूध एक बर्तन से दूसरे बर्तन में डालते हुए दही को उसमें अच्‍छी तरह मिला लें।
  • फिर दही वाले दूध को एक अलग बर्तन में डालकर 5 से 6 घंटे के ल‍िए गर्म जगह में ध्‍यान दें। ध्‍यान रखें दूध में दही डलाने के बाद दूध को 5 से 6 घंटे तक हाथ नहीं लगाना हैं।
English summary

How to Make Sweet and Creamy Dahi (Curd) at Home

if you like sweet, thick and creamy dahi, follow these simple tricks and tips and you'll never be disappointed. The right temperature matters
Story first published: Monday, April 27, 2020, 17:59 [IST]