सफेद कपड़े कैसे धुलें

Posted By:
Subscribe to Boldsky
White Clothes
सफेद कपड़े बड़ी ही जल्‍दी फेड हो जाते हैं और अपनी चमक खो देते हैं। इसके अलावा सफेद कपड़ों की देखरेख भी काफी मुश्‍किल होती है। अगर आपके भी सफेद कपड़े पीले होने लग गए हैं और आपको उन्‍हें ड्राइक्‍लीनर के पास ले जाने में ज्‍यादा खर्चे का डर सता रहा है, तो यहां दिये गये कुछ सिंपल टिप्‍स के दा्रा आप इस काम को आसान बना सकती हैं। सफेद कपड़े को कैसे धुलें और उनकी देखभाल कैसे करें, जिससे वह कई दिनों तक चले, इसके लिए पढ़े इसे।

सफेद कपड़े को सुरक्षित रखने का तरीका-

1. किसी भी सफेद कपड़े को धोने से पहले, उसे इकठ्ठा कर लें और फिर एक साथ धोएं। कभी भी अन्‍य रंगों के कपड़ों के साथ सफेद कपड़े को न मिलाएं।

2. कपड़े के रंग को सुरक्षित रखने के लिए उसमें नींबू के रस को मिलाएं और तब धोएं। इससे कपड़े पर लगा हुआ दाग भी साफ हो जाएगा।

3. कपड़े की आखिरी धुलाई में, पानी में कुछ बूंदे सिरके की डालें। इससे उस पर लगा हुआ दाग निकल जाएगा। सिरके की महक कपड़ों के सूखने के बाद खुद ही चली जाएगी।

4. सफेद कपड़ों को क्‍लोरीन ब्‍लीच से भी साफ किया जा सकता है। पर कभी भी लाइनिंन और इलास्‍टिक वाले कपड़ों को क्‍लोरीन ब्‍लीच से साफ नहीं करना चाहिये वरना उनकी इलास्‍टिक खराब हो जाएगी। इसको हर रोज़ न प्रयोग करें, बस केवल महीने में एक बार ही करें वरना सफेद कपड़ों का पीला होने का डर रहता है।

5. सफेद कपड़े का रंग बनाये रखने के लिए बेकिंग सोड़े में कुछ बूंद सिरके की मिला दें और फिर उससे कपड़ा साफ करें।

6. अगर कपड़े का मटीरियल सह सकता है, तो उसे गरम पानी में भिगोएं। इससे कपड़ों पर लगा हुआ दाग आसानी से निकल जाएगा।

7. कपड़े पर लगा हुआ दाग उसके सूखने से पहले ही साफ कर लें। अगर दाग न साफ हो तो उस पर नींबू रगड़ कर साफ करें।

English summary

Tips To Maintain White Clothes | सफेद कपड़ों की देखभाल

If you are having almost yellowish colored white clothes, then here are simple tips to wash and maintain white clothes at home.
Story first published: Monday, April 2, 2012, 12:54 [IST]
Please Wait while comments are loading...