किचन में कैसे रखें प्‍याज की खराब न हो

Posted By:
Subscribe to Boldsky

प्‍याज एक अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण सब्‍जी है जिसे सब्‍जी के लिये हर घर में प्रयोग किया जाता है। प्‍याज भी अलग अलग वैराइटी के होते हैं, जैसे लाल, पीले और सफेद। कई लोगों की शिकायत होती है कि उनके घरों में रखे प्‍याज जल्‍दी ही सड़ने लगते हैं। इसी की शिकायत करने के लिये आज हम आपको कुछ खास टिप्‍स बताएंगे जिससे आप के प्‍याज कभी न सडे़। आइये जानते हैं कि किचन में प्‍याज को किस ढंग से रखें कि वह जल्‍दी खराब न हो। नींबू एक और खूबियां अनेक

Best Ways To Store Onions In A Kitchen

किचन में कैसे रखें प्‍याज की खराब न हो

1. पेपर बैग: प्‍याज को हमेशा सूखा रखना चाहिये जिसके लिये पेपर बैग अच्‍छे आप्‍शन हो सकते हैं। प्‍याज को पेपर बैग के अंदर बंद कर के रखें और उसके ऊपर छोटे छोटे छेद कर दें। प्‍याज को नमी वाली जगह पर न रखें।

2. न करें प्‍लास्‍टिक का प्रयोग: कई बार हमें प्‍याज प्‍लास्‍टिक की थैली में ही मिलती है, जिसमें हम प्‍याज को रखते हैं। लेनिक इससे प्‍याज में नमी आ सकती है और प्‍याज खराब हो सकती है।

3. आलू: जब आप सब्‍जियां खरीद रही हों, तो हम अक्‍सर आलू और प्‍याज को एक साथ ही खरीद लेते हैं। जब बात स्‍टोर करने की आती है तब उन्‍हें एक साथ नहीं मिलाना चाहिये। प्‍याज को आलू के साथ रखने पर वह जल्‍दी सड़ने लगते हैं क्‍योंकि उनमें नमी आ जाती है।

4. अंधेरा और सूखा: अगर प्‍याज को सूखी और अंधेरी जगह पर रखा जाए तो वह लंबे समय तक चल सकते हैं। प्‍याज के लिये नमी अच्‍छी नहीं है।

Read more about: onion, प्‍याज
English summary

Best Ways To Store Onions In A Kitchen

Storing onions in the kitchen Our grandmothers have always stored onions and they used some simple tricks and tips to do so. They surely had larger houses with much more open space than today’s apartments, but we can adopt those methods to suit our situation. Take a look.
Story first published: Monday, September 1, 2014, 12:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...