ऐसी चीज़े जो खटमलों का जीना कर दे हराम

Posted By:
Subscribe to Boldsky

खटमल बिस्‍तर पर पाए जाने वाले आम कीट होते हैं जो अक्‍सर सभी घरों में होते हैं। इनकी मौजूदगी तभी पता चलती है जब यह शरीर पर तेजी से काट लेते हैं। बेड बग आसानी से दिखाई नहीं पड़ते क्‍योंकि यह देखने में एक पौधे के बीज के समान होते हैं। इन पर किसी भी प्रकार के स्‍प्रे का कोई प्रभाव नहीं पड़ता। इसलिये अगर आपके बेड पर भी खटमल हैं जो रात-भर सोना मुशकिल कर देते हैं। बरसात के समय खटमलों का प्रकोप कुछ ज्‍यादा ही बढ़ जाता है। बेड़ बग से छुकारा पाने के लिये आपको कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्‍तमाल करना होगा, जैसे नींबू या सिरका आदि। इनकी महक और स्‍वाद खटमलों का जीना हराम कर देगीं। घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय

Kill Bed Bugs With Pungent Ingredients

ऐसी चीज़े जो खटमलों का जीना कर दे हराम

1. सिरका: सिरके से भी खटमल हमेशा के लिये चले जाते हैं। आपको बस सिरके को उस जगह पर लगाना होगा जहां पर खटमल का प्रकोप सबसे ज्‍यादा है।

2. नमक: नमक को खटमल पर छिड़क दें और फिर देखें कि ये कैसे एक एक कर के मर जाते हैं।

3. प्‍याज का रस: प्‍याज का रस काफी कसीला होता है इस वजह से यह अपना अच्‍छा असर खटमलों पर छोड़ता है। इसे खटमल के प्रकोप वाली जगह पर छिड़किये और खटमलों को मार दीजिये।

4. टी ट्री ऑइल- आप इस तेल को अपने बेड के आस पास छिड़क दें, फिर उस पर चिपके खटमल तुरंत ही मर जाएंगे और लौट कर कभी नहीं आएंगे।

5. लेवेंडर ऑइल- इस तेल की महक और स्‍वाद इन कीड़ों का खात्‍मा कर देगा।

English summary

Kill Bed Bugs With Pungent Ingredients

Just like vinegar, there are more natural ways to get rid of bed bugs. They are safe to use and available at 
 reasonable prices too.
Story first published: Tuesday, July 22, 2014, 14:04 [IST]
Please Wait while comments are loading...