तकिए साफ करने के साधारण तरीके

Posted By:
Subscribe to Boldsky

घर की सफाई और घर में चीज़ों की सफाई एक बहुत ही मुश्‍किल काम है। घर में कितनी सारी चीज़े होती हैं सफाई करने के लिये। हर चीज को साफ रखना महिलाओं की खास आदत होती है। पर इसमें समय बहुत लगता है। घर में बेड, चादर और तकिये की सफाई करना भी बहुत जरुरी है क्‍योंकि आप उस पर सोते हैं और आपकी त्‍वचा हर समय चादर और तकिये के संपर्क में रहती है। अगर आप गंदे बिस्‍तर पर सोएंगी तो आपकी स्‍किन को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे कि गंदे तकिये को कैसे साफ करें।

Simple Ways To Clean Pillows

तकिए साफ करने के साधारण तरीके

1. तकिया कवर प्रयोग करें- अगर तकिये के ऊपर कवर लगा दिया जाए और उसे समय समय पर बदला जाए तो, तकिया बिल्‍कुल भी गंदा नहीं होगा।

2. धूल झाड़ें- तकिये में से रोजाना धूल झाड़नी जरुरी है। तकिये को साफ करने के लिये आप कपडे़ या फिर वक्‍यूम क्‍लीनर का प्रयोग कर सकती हैं। यह क्‍लीनिंग टिप उन लोगों के लिये है जिनकी तकिया हल्‍के रंग की है। किसी भी बोरिंग कमरे को कैसे बनाएं बेहतरीन

3. तकिये की जगह- तकिये को उस जगह पर रखना उचित होगा जहां पर धूल-मिट्टी बहुत कम आती हो। खुले दरवाजे के सामने या खुली खिड़की के सामने तकिये को ना रखें, नहीं तो वह जल्‍दी गंदा होगा।

4. क्‍लीनर का प्रयोग- जब दूध और मिट्टी तकिये को ना छोडे़ तो आपको अच्‍छा लिक्‍विड क्‍लीनर का पय्रोग करना चाहिये। लिक्‍विड क्‍लीनर बाजार में आसानी से उपलब्‍ध हैं, इससे आप सोफा कवर, अन्‍य कवरर्स और तकिये को साफ कर सते हैं।

5. धुलाई- अपनी तकिये को एक अच्‍छे डिटर्जेंट से साफ करें।

English summary

Simple Ways To Clean Pillows

Pillows are used for decoration, support and while sleeping. They tend to get dirty because of dirt, dust and sometimes spilling of food or beverages.In this article, we shall discuss clean pillow tips to make housekeeping easy.
Story first published: Monday, April 21, 2014, 10:29 [IST]
Please Wait while comments are loading...