कैसे साफ करें हीरे की अंगूठी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

एंगेजमेंट रिंग के लिये महिलाओं की पहली पसंद हमेशा से ही हीरे की अंगूठी रही है। मगर हीरे की अंगूठी लगातार पहनने से गंदी और काली पड़ जाती है। धीरे धीरे हीरे की अंगूठी अपनी शाइन खोने लग जाती है और कई लोग ये समझ बैठते हैं की यह हीरे की अंगूठी असली नहीं है और हम दुबारा अपनी अंगूठी ले कर शॉप पर चले जाते हैं।

हांला कि हीरे का अपनी चमक को खो बैठना एक नार्मल बात है। अंगूठी पर जमी गंदगी आराम से साफ की जा सकती है, अगर आप कुछ बातों का ध्‍यान दें तो। आइये जानते हैं कि हम हीरे की अंगूठी को कैसे साफ कर सकते हैं! सफेद मोजे को धोने के तरीके

Tips To Clean Diamond Ring At Home

कैसे साफ करें हीरे की अंगूठी

1. साबुन का घोल- रिंग के पीछे अंगूठी में पसीने, गंदगी और ग्रीस जैसी चीज़ जमा हो जाती है और वहां पर कालापन आ जाता है। आप इसे छुड़ाने के लिये सेफ्टी पिन का प्रयोग कर सकती हैं। उसके बाद हीरे की अंगूठी को 10 मिनट के लिये साबुन के घोल में डुबो कर रखें। फिर उसे साफ करने के लिये टूथब्रश का इस्‍तमाल करें।

2. अमोनिया- अमोनिया ना केवल हीरे की अंगूठी के बीच में जमी गंदगी को छुड़ाता है बल्‍कि हीरे को पहले जैसा साफ और चमकदार भी बनाता है। 1 भाग अमोनिया को 3 भाग पानी के साथ मिक्‍स करें। इस घोल में रिंग को 10 मिनट के लिये उसमें भिगो दें। रिंग को बाहर निकालें और ब्रश से साफ कर लें।

3. बरतन धोने का सोप- अपनी रिंग को बरतन धोने वाले साबुन के घोल और पानी में करीबन 10 मिनट के लिये भिगो दीजिये। फिर इसे हल्‍के गरम पानी से धो लीजिये। फिर इसे सूखे कपड़े से पोछ कर प्रयोग कीजिये।

English summary

Tips To Clean Diamond Ring At Home

You can try some home remedies to clean your diamond ring. Simple ingredients like soap water, club soda, ammonia etc can be used to clean a diamond ring at home. However, do not use these tips to clean other metals or stones like pearl, gold or ruby.
Please Wait while comments are loading...