वॉश बेसिन की सफाई करें ऐसे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

वॉश बेसिन एक बहुत ही जरुरी चीज है जो कि हर किसी के बाथरूम में पाई जाती है। अगर वॉश बेसिन साफ सुथरा ना हो तो ऐसा लगता है कि आप अपने घर को साफ ही नहीं करती। वॉश बेसिन की सफाई बहुत जरुरी है और यह बेसिक क्‍लीनिंग में आती है। अगर आपका वॉश बेसिन हल्‍के रंग का है तो, उस पर जमी हुई गंदगी साफ दिखाई देने लगेगी। अपने वॉश बेसिन को समय समय पर साफ करते रहना चाहिये। आप अपने वॉश बेसिन को साफ करने के लिये कुछ आसान सी विधियां अपना सकती हैं।

Tips To Clean Your Wash Basin

वॉश बेसिन को कैसे करें साफ

1. क्‍लीनर का प्रयोग - बाजार में ऐसे बहुत से क्‍लीनर मिलते हैं जिससे आपका बेसिन चमक सकता है। क्‍लीनर को बेसिन में कुछ देर के लिये डाल कर उसे वहां पर जमने दीजिये। फिर कुछ देर के बाद स्‍क्रबर से रगड़ कर साफ कर दीजिये। हफ्ते में इस तरह से सफाई करना जरुरी है।

2. प्राकृतिक सामग्री- नींबू के रस से भी सफई मुमकिन है, यह ब्‍लीचिंग का काम करता है। बेसिन पर नींबू का रस फैलाइये और कुछ देर के बाद उसे स्‍क्रबर से साफ कीजिये। अच्‍छे रिजल्‍ट के लिये ऐसा कई बार करें।  SEE THIS: सिरका करेगा घर की सफाई

3. नारियल के सूखे बाल- नारियल के सूखे बाल बहुत ही अच्‍छा स्‍क्रब बन सकते हैं। नारियल के बाल और सूखी राख की मदद से आप बेसिन को बिल्‍कुल नया जैसा चमका सकती हैं।

4. ब्‍लीचिंग लिक्‍विड- अगर वॉश बेसिंन को कई दिनों तक साफ ना किया जाए तो वह पीला पड़ना शुरु हो जाता है। इसलिये उसे साफ करने के लिये कैमिकल ब्‍लीच नहीं बल्‍कि सिंथेटिक कैमिकल ब्‍लीच का प्रयोग करें। इससे वॉश बेसिन तुरंत ही साफ हो जाता है और उसमें खुशबू आने लगती है।

5. कीटाणुनाशक- अगर आपके पास डिटॉल है तो उससे आप अपने वॉश बेसिन को कीटाणुरहित बना सकती हैं। बाथरूम की अन्‍य चीज़े भी इससे साफ की जा सकती हैं।

English summary

Tips To Clean Your Wash Basin

Washbasins and bathrooms need to look clean and good. They should be maintained well as it would mark the hygiene level of your house. Cleaning of wash basins must be done regularly especially if the basin is of light colored marble or glass.
Please Wait while comments are loading...