स्‍कूल की यूनिफार्म साफ करने के जानदार टिप्‍स

Posted By:
Subscribe to Boldsky

काम-काजी महिलाओं के पास इतना समय नहीं होता कि वह साबुन ले कर बच्‍चे की यूनिफार्म ले कर रगड़ती रहें। बच्‍चे की स्‍कूल की यूनिफार्म से दाग साफ करने के लिये साबुन के साथ - साथ किचन का टच भी देना जरुरी है। यूनिफार्म पर चाहे मिट्टी का दाग लगा हो या फिर स्‍याही का दाग , इन घरेलू उपायों से हर प्रकार के दाग झट से छूट जाएंगे। जब आप कपड़े को इन चीजों से धो कर सुखा लेगीं तब आपको काफी अच्‍छा रिजल्‍ट प्राप्‍त होगा। कपड़े को एक बाल्‍टी में पानी के साथ इन सामग्रियों को डाल कर 15 मिनट या कुछ घंटों के लिये भिगो दें और फिर साफ करें। यूनिफार्म के दाग को साफ करने के लिये ब्रश का प्रयोग गोलाई में करें। स्‍कूल की शर्ट से दाग साफ करने के लिये इन टिप्‍स का प्रयोग करें।

Tips For Washing School Uniforms

स्‍कूल की यूनिफार्म साफ करने के जानदार टिप्‍स

1. नींबू का रस- कपड़े में दाग छुड़ाना हो तो, उस पर नींबू का रस निचोड़े। नींबू का छिलका ले कर दाग को गोलाई में रगडे़। अगर नींबू का प्रयोग दो बार रगड़ कर किया जाए तो कपड़े पर लगा दाग साफ हो सकता है! कपडे से कैसे छुडा़एं कठोर दाग?

2. सिरका- सफेद कपड़े से सिरका आसानी से दाग छुड़ा देता है। पानी और सिरके के घोल में कपड़े को डुबा कर रख दें। फिर एक घंटे के बाद यूनीफार्म को निकाल कर ब्रश से रगड़ दें।

3. बेकिंग पावडर- बेकिंग पावडर और पानी का पेस्‍ट तैयार करें और उसे शर्ट पर लगे दाग पर लगा दें। फिर हल्‍के से रगड़ कर दाग को ब्रश से छुड़ा लें। ब्रश को गोलाई मे चलाएं।

4. ब्‍लीच- ब्‍लीच तभी करना चाहिये जब कपड़े का काफी जिद्दी दाग लगा हो। ब्‍लीच के प्रयोग से कपड़े का रंग हलका पड़ जाता है।

5. टमाटर का रस- यह एक प्राकृतिक ब्‍लीच है। सफेद कपड़े को साफ करने के लिये टमाटर के रस को दाग पर रगड़ना चाहिये।

English summary

Tips For Washing School Uniforms

Washing school uniforms with these natural ingredients that are listed below will give out a positive result, when dry. When your child returns from school, the first thing you should do is to soak his uniform in water.
Story first published: Monday, June 30, 2014, 16:25 [IST]
Please Wait while comments are loading...