कार्पेट खरीदने के 7 टिप्स

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

अपने घर के लिए अच्छा कार्पेट खरीदना बहुत मुश्किल भरा हो सकता है जो कि बाजार में अनेक रंगों, सामग्री और अनेकों डिज़ाइन में उपलब्ध हैं।

कालीन या कार्पेट से बच्चों को खेलने के लिए आरामदायक और सुरक्षित फर्श मिलता है। कार्पेट खरीदने से पहले कार्पेट खरीदने के कुछ टिप्स जानना बेहद जरूरी है।

कार्पेट से कैसे हटाएं टमैटो सॉस

टाइल या वुड फ्लोरिंग के बजाय कार्पेट खरीदने में ज्यादा सावधानी रखने की जरूरत है।

कुछ कार्पेट्स को नियमित रूप से साफ करना आवश्यक होता है जो कि व्यस्त दिनचर्या में बहुत मुश्किल है। बेकार कार्पेट्स का रंग छूटता है, ये खराब जल्दी होती हैं और इनमें लगे दागों को हटाना भी मुश्किल होता है।

आप पैसा खर्च कर रहे हैं इसलिए जरूरी है कि अच्छी चीज खरीदें। कार्पेट का चुनाव कैसे करें? बोल्ड स्काई के माध्यम से हम आपको कार्पेट खरीदने के टिप्स दे रहे हैं। इन टिप्स पर ध्यान दें।

कार्पेट की गद्दी अच्छी हो

कार्पेट की गद्दी अच्छी हो

कार्पेट के नीचे भराव या गद्दीदार परत रखें। कार्पेट के लिए अच्छी भराव सामग्री चुनें। इससे फर्श के साथ कुछ परेशानी होने पर भी यह जल्दी नहीं उधड़ती है। रबर या फ़ोम की भराव सामग्री लें।

अनेक प्रकार के कार्पेट स्टाइल देखें

अनेक प्रकार के कार्पेट स्टाइल देखें

ऐसी कार्पेट चुनें जो कि आपकी स्टाइल के अनुसार हो। कुछ कार्पेट्स पर पैरों के निशान, वैक्यूम के निशान आदि रह जाते हैं, जैसे मखमल की कार्पेट्स। सैक्सन कार्पेट्स काफी सामान्य कार्पेट्स हैं जिन्हें ऐसी जगह बिछाया जा सकता है जहां लोग कम आते-जाते हैं जैसे कि फॉर्मल लिविंग रूम, मास्टर बैड रूम आदि।

अपना पैसा खराब ना करें

अपना पैसा खराब ना करें

जरूरी नहीं कि आपके बजट की कार्पेट अच्छी हो। ऐसा नहीं कि महंगी कार्पेट्स आरामदायक हों। उस पर खर्च करने लायक कीमत और इन्स्टालेशन चार्ज ध्यान से देख लें, ये तुलना आप विभिन्न डीलर्स के पास कर सकती हैं। यह कार्पेट खरीदने का सबसे अच्छा तरीका है।

कार्पेट प्रोवाइडर का चुनाव ध्यान से करें

कार्पेट प्रोवाइडर का चुनाव ध्यान से करें

आप कहाँ-कहाँ से कार्पेट खरीद सकते हैं इसके सभी विकल्पों पर ध्यान दें। ऐसी कई जगह हैं जहां से आप कार्पेट्स खरीद सकते हैं जैसे कि शोरूम, फ्लोरिंग कंपनी, बड़े डिपार्टमेन्टल स्टोर, या फिर ऑनलाइन। ऐसे स्टोर से खरीदें जहां बहुत वैराइटी हो और आपके बजट में सूट करे।

मैंटेनेंस की जरूरत को भी समझें

मैंटेनेंस की जरूरत को भी समझें

ऐसी कार्पेट चुनें जिसमें कम मैंटेनेंस खर्च हो और सावधानी भी कम रखनी पड़े, खास तौर पर यदि घर में बच्चे या फिर डोगी हैं तो। दाग प्रतिरोधक कार्पेट चुनें और ज्यादा भारी मैंटेनेंस खर्च वाली कार्पेट्स को छोड़ दें।

वारंटी पर भी ध्यान दें

वारंटी पर भी ध्यान दें

किसी कार्पेट को सिर्फ इसलिए नहीं खरीदें कि उसकी लंबी वारंटी है। कार्पेट्स की सबसे बड़ी समस्या उसका मैनुफैक्चरिंग डिफ़ेक्ट नहीं बल्कि गलत इन्स्टालेशन होता है।

गो ग्रीन

गो ग्रीन

कैसी कार्पेट चुनें? ऐसी कार्पेट चुनें जिसमें कोई वाष्पशील पदार्थ ना हो जैसे कि फोरमलडेहाइड या अन्य कोई केमिकल जो कि इन्स्टालेशन के बाद एक विशेष बदबू दे। ऊन या जैविक सामग्री जैसे प्राकृतिक उत्पादों से बने कार्पेट्स चुनें।

Story first published: Saturday, March 28, 2015, 10:41 [IST]
English summary

7 Carpet Buying Tips

Carpet buying tips or a guide to select to buy carpet is to select a carpet type among different types of carpet styles & carpet padding
Please Wait while comments are loading...