For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बुकिंग से पहले इस आसान ट्रिक से जानें सिलेंडर में है कितनी गैस

|

हमारे घरों में सिलेंडर का बहुत अहम रोल होता है, और यदि किसी ख़ास मौके पर सिलेंडर खत्म हो जाए तो बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। रात में ही कभी खाना बनाने के बीच अगर सिलेंडर में गैस खत्म हो जाए तो उस दिन आधे पेट खाकर ही रात गुजारनी पड़ती है। जिन घरों में सिंगल गैस सिलेंडर होते हैं वहां अचानक गैस खत्म होने से होने वाली परेशानियां आम- सी हो जाती हैं। सिलेंडर को उठाकर पता लगाने की कोशिश की जाती है या गैस की लौ को देखकर अंदाज़ा लगाया जाता है कि सिलेंडर खत्म होने वाला है। लेकिन आज हम इन समस्याओं का एक आसान सा उपाय लायें हैं। इस उपाय के ज़रिए आप ये पता लगा सकते हैं कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है और फिर उसी के अनुसार पहले से सिलेंडर बुकिंग करके रख सकते हैं।

गीले तौलिए से पता लगाएं कितनी बची है गैस

एक गीला तौलिया/कपड़ा लें और उसे सिलिंडर के चारों और लपेट दें। कुछ समय बाद जब सिलेंडर बाहर से गीला हो जाए तब उस कपड़े को हटायें। कुछ सेकंड्स के बाद आपको ध्यान से देखने पर यह पता चलेगा कि सिलेंडर का कुछ हिस्सा बहुत जल्दी सूखने लगा है। हल्के सूखे हिस्से तक की गैस खत्म हो चुकी होगी और गीले हिस्से में ही गैस बची होगी।

ऐसा इसलिए होगा क्योंकि सिलेंडर का खाली हिस्सा गर्म होता है इसलिए बाहर से भी वो सूखने लगता है। वहीं जिस हिस्से में लिक्विड गैस भरी रहती है वो हिस्सा अपेक्षाकृत कम गर्म रहता है जिसके कारण वह बाहर से गीला दिखेगा। इस तरीके से यह पता लगाया जा सकता है कि सिलेंडर के किस हिस्से तक गैस बची है।

नोट: यह सूचना इंटरनेट पर उपलब्ध मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है। बोल्डस्काई लेख से संबंधित किसी भी इनपुट या जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी और धारणा को अमल में लाने या लागू करने से पहले कृपया संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Read more about: kitchen tips how to
English summary

How to Check Gas Cylinder Level with wet cloth in hindi

Here we are sharing the trick of checking gas cylinder level at home with wet cloth trick in Hindi.
Story first published: Wednesday, May 11, 2022, 12:06 [IST]