For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कैसे करें सर्दियों में कुत्‍ते की देखभाल

By Super
|

सर्दियों की शुरूआत होते ही आपको अपने कुत्‍ते का विशेष ध्‍यान रखना पड़ता है। सभी कुत्‍तों को फर वाला कोट या शॉल नहीं मिल पाता है लेकिन अगर आपके घर में कोई कुत्‍ता पला हुआ है तो सर्दियों के दिनों में उसकी खास देखभाल करने की जरूरत है।

सर्दियों के मौसम में कुत्‍तों को ज्‍यादा तकलीफ होती है, अगर आपके पास उन्‍हे घर के अंदर सुलाने की जगह नहीं है तो उन्‍हे और ज्‍यादा तकलीफ हो सकती है। सर्दियों में कुत्‍तों की देखभाल के लिए खास टिप्‍स इस प्रकार हैं-

कुत्ते को लगी हो चोट तो अपनाएं ये तरीके

खुराक: जैसे-जैसे तापमान में गिरावट आएं, आप कुत्‍ते को ठंडी चीजें खिलाना बंद कर दें। उसे चावल आदि न दें। उसे ऐसी चीजें खाने को दें, जो उसे गर्मी और ज्‍यादा से ज्‍यादा ऊर्जा दें। उनके लिए रात को भी कुछ खाने को रखें।

गर्म बिछाने वाला दें: अपने कुत्‍ते के लिए शेड तैयार कर दें ताकि वह ठंड से बचा रहें। उसे गर्म बिस्‍तर जैसे फटा कम्‍बल आदि बिछाकर बैठा दें, इससे उसे गर्माहट मिलती रहेगी।

आग या लैम्‍प से दूर रखें: अगर आपके घर में कुत्‍ता है तो उसे गर्म बिस्‍तर दें, लेकिन उसे पास आग या लैम्‍प आदि न रखें, इससे वह जल सकता है।

कुत्‍ते को पर्याप्‍त पानी पिलाएं: सर्दियों के दिनों में कुत्‍ते पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, इससे उन्‍हे सर्दी लगने का खतरा ज्‍यादा रहता है। अपने कुत्‍ते को दिन में कम से कम दो लीटर पानी पिलाएं। इससे उसके पेट में पानी बना रहेगा और उसे सर्दी नहीं लगेगी।

नहला कर अच्‍छे से सुखाएं: सर्दियों के दिनों में अपने कुत्‍ते को नहलाने के बाद अच्‍छी तरह धूप में बैठाकर सुखा दें। इससे उसे सर्दी नहीं लगेगी।

स्‍पेशल उपचार दें: सर्दी के मौसम में आप पशु चिकित्‍सक को दिखा दें, वह उसे विशेष दवाएं दे सकते हैं जिससे उसे सर्दी से राहत मिल सकती है।

English summary

Winter Care Essentials For Your Dog

Take a look at these winter care tips which are essential for your dog.The winter season can be very difficult for your dog, especially if you have no place.
Story first published: Monday, November 24, 2014, 10:31 [IST]