रात में जन्‍म लेने वाले व्‍यक्‍तियों के अंदर होती हैं ऐसी शक्‍ति...

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

जिन लोगों का जन्म सुबह के समय हुआ है वे सो कर प्रात:काल उठ जाते हैं। वहीं दोपहर, शाम और रात को पैदा होने वाले बच्चे देर से उठते हैं।

इतना ही नहीं सुबह पैदा हुए लोग दिन में काम करना पसंद करते हैं, जबकि रात को पैदा हुए लोग शाम या देर रात में काम को तवज्जो देते हैं। आज हम इन्हीं कुछ खास चीज़ों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे कि क्या जन्म का समय किसी इंसान का व्यक्तित्व तय करता है।

रातें अँधेरी और अकेलीं होती हैं लेकिन कुछ तो ख़ास होता है रातों में जो बहुत शांत और आरामदायक होता है। हम रात में घर से बाहर नहीं निकलते हैं यही कारण हैं कि रात में पैदा हुए बच्चे ज्यादा सहनशीलऔर समझदार होते हैं। जो लोग रात में पैदा होते हैं उनके अंदर काफी सारी समस्याओं को हल करने की हिम्मत होती है।

अगर आप रात में पैदा हुए हैं या फिर रात में जागते हैं तो आप बहुत होशियार हैं। कई लोगों का मानना है कि रात में जागने वाले लोग सुबह जल्दी उठने वाले लोगों से ज्यादा बेहतर होते हैं। और यही नहीं विज्ञान भी इस बात की पुष्टि करता है। आइये जानते हैं क्यों होता है ....

 1. ताकत

1. ताकत

एक प्रयोग के मुताबिक रात में जागने वालों के अंदर ज्यादा ताकत होती है। ऐसा कहा जाता है कि सुबह जल्दी उठने वाले लोगों में एक ही तरह की ऊर्जा पूरे दिन बनी रहती है, वहीँ रात में जागने वाले लोगों में शाम के समय अधिक ऊर्जा होती है जिससे वे कई गुना ज्यादा काम कर लेते हैं।

2. तनाव मुक्त

2. तनाव मुक्त

ऐसा देखा गया है कि जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं उनमें कोर्टिसोल हार्मोन यानि तनाव देने वाला हार्मोन दिन ढलने के साथ बढ़ जाता है। वहीँ रात में जागने वालों के साथ ऐसा नहीं होता है इसीलिए वे तनाव मुक्त रहते हैं।

 3. जनरल इंटेलिजेंस

3. जनरल इंटेलिजेंस

एक अध्यन में पता चला है कि सुबह उठने वाले लोग हो सकता है अच्छे नंबर लाएं, अच्छी नौकरी लग जाएँ लेकिन रात में जागने वाले लोग उनसे कई ज्यादा स्थीर बुद्धि के होते हैं।

4. कम नींद

4. कम नींद

सुबह जागने वाले लोगों को कम-से-कम 8- 9 घंटे की नींद की जरुरत पड़ती है। वहीँ रात में जागने वाले लोगों को सिर्फ 5-6 घंटे, यही नहीं वे दिन में भी सो लेते हैं जब की सुबह जल्दी उठने वाले लोग दिन के समय सो नहीं पाते हैं।

5. सतर्कता

5. सतर्कता

रात में जागने वाले लोग भले ही ही रात में कम नींद लेते हैं लेकिन ये दिन में जल्दी उठने वाले लोगों से ज्यादा सतर्क रहते हैं। यही नहीं एक अध्ययन से भी यह पता चला है कि इन लोगों में किसी चीज़ को ले कर ज्यादा सतर्कता रहती है।

6. दूसरा दृष्टिकोण

6. दूसरा दृष्टिकोण

रात में जागने की वजह से इनके अंदर कुछ बुरी आदतें भी आ जाती हैं जैसे जंक फूड खाना , धूम्रपान करना और शराब पीना। इसका कारन है कि इनका दिमाग 24 घंटे काम करता है। जिसकी वजह से ये अक्सर बुरी आदतों के शिकार होजाते हैं।

7. तीव्र बुद्धि

7. तीव्र बुद्धि

एक अध्ययन के मुताबिक रात में जागने वाले लोग तीव्र बुद्धि के होते हैं। वे ज्यादा किताबें तो नहीं पढ़ते लेकिन वे बहुत रचनात्मक होते हैं। वहीँ सुबह जागने वाले लोगों में इन सब की कमी होती हैं।

English summary

People born at this hour are said to be more intelligent than the others!

Person born in the night can be the exact opposite -- however how true is this and is there a particular time that is considered to be "lucky"?
Story first published: Friday, June 30, 2017, 18:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...