जानिये सावन के महीने में किन 3 चीज़ों का सेवन बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहिये

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

शास्त्रों के अनुसार इस दौरान शिवपुराण में दिए गए नियमों और अनुष्ठानों का पालन करना चाहिए। इस समय हमे मांस, मदिरा का त्याग करना चाहिए।

साथ ही किसी भी तरह की नफरत और नकारात्मक विचरों को अपने मन से हटा देना चाहिए। इसी तरह हमे आपने खाने का भी ध्यान रखना चाहिए इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे शाकाहारी खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें श्रवण मास के समय नहीं खाना चाहिए।

brinjal

1) बैंगन

यह कोई अंधविश्वासी विश्वास नहीं है। अन्य मौसमों की तुलना में बरसात के मौसम में बैंगन में कीड़े हो जाते हैं जिसकी वजह से वह स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है। इसीलिए इस मौसम में बैंगन नहीं खाया जाता है।

curd

2) दूध से बनी चीज़ें

इस मौसम में हमारे शरीर का वात बढ़ जाता है, और ऐसे में अगर हम दूध, दही, और पनीर से बनी चीज़ों का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर का वात तत्व बिगड़ जाता है। इसके बदले हमे यह सब शिव जी पर चढ़ाना चाहिए।

palak

3) हरी सब्जियां

बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से परहेज करना चाहिए। बरसात में हरी सब्जियां इसीलिए नहीं चाहिए क्योंकि बारिश में अक्सर पत्तों में कीटाणुओं के और बैक्टीरिया के पनपने की आशंका बढ़ जाती है। और यह मौसम शिव की आराधना का समय माना जाता है ऐसे में अगर आपका स्वास्थ ख़राब रहेगा। तो आप ध्यान नहीं कर पाएंगे।

English summary

A Shiva Devotee must avoid these 3 foods (VEG) during Shravan Month!

During the period of four weeks, each Monday is celebrated as a Shivratri and devotees observe fast and perform special ‘abhishek’.
Story first published: Monday, July 17, 2017, 15:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...