भगवान गणेश को खुश करना चाहते हैं तो पूजा में शामिल करें ये 5 चीजें..

By: Salman Khan
Subscribe to Boldsky

वैसे तो हिंदू धर्म में बहुत से देवी और देवताओं की पूजा की जाती है पर भगवान गणेश को आपके जीवन से बाधाओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। उन्हें गणपति, बिनायक या विनायक के रूप में भी जाना जाता है। भगवान गणेश सबसे ज्यादा पूज्यनीय हिंदू भगवान है। हालांकि गणेश जी की पूजा ज्यादातर हिंदू ही करते है पर इनके अलावा कई बौद्ध और जैन भी भगवान गणेश की पूजा करते है।

Ganesh Chaturthi: इन 5 चीज़ों के बिना पूजा है अधूरी | Lord Ganesha's favourite things | Boldsky

भगवान गणेश को बुद्धि और यश के लिए भी जाना जाता। भगवान गणेश अपने भक्तों के रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करके समाज में उनको सम्मान और प्रतिष्ठा दिलाने के लिए जाने जाते हैं। भगवान गणेश को पवित्रता का प्रभु भी माना जाता है यही कारण है कि जब हम कोई भी नया काम शुरु करते हैं तो शुरुआत में भगवान गणेश की पूजा ही की जाती है। ज्यादातर लोग यहीं चाहते है कि भगवान गणेश का आशीर्वाद उन पर बना रहे।

how to complete worship of lord ganesha

भगवान गणेश को इन चींजो से है लगाव

भगवान गणेश के भक्तों को उन्हें विभिन्न प्रकार के मिठाइयां खास तौर से मोदक या मोती चूर के लड्डू पसंद करने के लिए जाना जाता है। भगवान गणेश की मूर्तियों में उनको हाथ में एक छोटी कटोरी में मिठाई रखे हुए देखा जा सकता है। ज्यादातर भक्त भगवान गणेश की मूर्ति पर लाल चंदन और लाल फूलों का पेस्ट भी लगाते हैं। भगवान गणेश को कई चींजे पसंद है इसलिए भक्तों को पूजा करते समय हमेशा इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार बुधवार को भगवान गणेश का पसंदीदा दिन माना जाता है।

how to complete worship of lord ganesha

इन 5 चीजों के बिना अधूरी होती है गणपति की पूजा

भगवान गणेश की पूजा के लिए बुधवार के दिन को सबसे ज्यादा शुभ माना गया है इस दिन भक्त मंदिर जाते हैं और पूजा करते हैं पर क्या आप जानते हैं कि इन 5 चींजो के बिना भगवान गणेश की पूजा पूरी नहीं होती है....

मोतीचूर के लड्डू

मोतीचूर के लड्डू

भगवान गणेश के गोल पेट के कारण मोतीचूर के लड्डू को भगवान गणेश के सबसे पसंदीदा खाद्य पदार्थ के रूप में जाना जाता है इसलिए इसमें इसमें कोई संदेह नहीं है कि भगवान गणेश भी के लड्डुओं को पसंद करते हैं। यही वजह है गणेश की मूर्तियों में एक बड़ा और गोल मोतीचूर का लड्डू जरूर होता है। मोदक के अलावा गणेश चतुर्थी पर मोतीचूर के लड्डू भी बनाए जाते हैं।

ध्रुव घास

ध्रुव घास

भगवान गणेश को ध्रुव घास बहुत ज्यादा पसंद है इसलिए आपको पूजा करते समय इस घास का प्रयोग जरूर करना चाहिए। आपने अक्सर देखा होगा कि भगवान गणेश की मूर्तियों में दाहिने हाथ पर हरी घास होती है जिस घास में तीन ब्लेड होते हैं उसे विशेष रूप से गणेश के दाहिने हाथ पर रखा जाता है।

शंख

शंख

भगवान गणेश को शंख भी बहुत ज्यादा पसंद है इसे शेल भी कहा जाता है। हिन्दुओं के सभी अनुसंधानों में शंख अवश्य मिल जाता है। मान्यता है कि शंख से आने वाली आवाज शुभ होती है यही कारण है कि शंख या शेल किसी भी शुभ समारोह के दौरान तीन बार बजाया जाता है। भगवान गणेश के चार हाथों में से एक में शंख अवश्य रखा होता है।

केला

केला

मान्यता है कि भगवान गणेश का विवाह केले के पेड़ से किया गया था यही कारण है कि भगवान गणेश को केला बहुत प्रिय होता है और वो अधिकांश केले की पत्तियों को पसंद करते हैं। आपने देखा होगा कि इसी कारण से भगवान गणेश की मूर्ति को केले की पत्तियों से सजाया जाता है।

नारियल

नारियल

भगवान गणेश नारियल को भी बहुत ज्यादा पसंद करते हैं यही कारण हैं कि उनके भक्त पूजा करने के समय केले के साथ नारियल भी चढ़ाते है।

English summary

The List Of Things That Can Be Offered To Lord Ganesh

Devotees of Lord Ganesha are known for their choice of different types of sweets, especially modak or pearl peas. In the statues of Lord Ganesha, they can be seen in a small bowl of dessert in their hands.
Please Wait while comments are loading...