आखिर क्यों बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ माना जाता है, ये हैं कारण

By: Salman khan
Subscribe to Boldsky

हमारे आस पड़ोस में या अपने घर पर ही हमेशा ये देखने में आता है कि लोग अक्सर कई तरह का मान्यताओं की बातें करते है। कहीं लोग किसी बात को लेकर डर फैलाते है तो कहीं अंध विश्वास को बढ़ावा देने का काम करते है।

बिल्ली को बांधने की परंपरा

आपने ये भी सुना होगा की दाई आंख फड़कना खराब या अच्छा होता है। खैर हर तरह की बातों का मतलब निकलना चाहिए ये तो जरूरी होता है। आज हम बात करेंगें एक ऐसी मान्यता पर जो आप सभी के साथ तो जरूर हुई होगी। क्या आपका कभी किसी बिल्ली ने रास्ता काटा है। जरूर काटा होगा, ऐसी मान्यता है कि बिल्ली का रस्ता काटना खराब होता है।

मृत बिल्ली का सिर

लेकिन कितने लोग ये जानते है कि ये सच बात है और वाकई में बिल्ली की रास्ता काटना खराब होता है। आइए आज इसी मुद्दे को जानते है जिससे आपको पता चलेगा कि इसके पीछे क्या सच्चाई है....

क्या होता है जब बिल्ली काटती है रास्ता

क्या होता है जब बिल्ली काटती है रास्ता

मान्यताएं तो बहुत सारी है पर कई लोग इसको अपने नजरिए से बताते है। हालांकि ये सच है कि बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ होता है। पर ये भी एक सच्चाई है कि इसके पीछे भी कई मिथ है।

जैसे की अगर आप सामने से आ रहे हैं और बिल्ली भी सामने से आ जाए तो ये अशुभ नहीं माना जाएगा।

दरअसल इसका कोई मतलब ही नहीं बनता है। कई बार देखने में आता है कि बिल्ली बाई ओर से आकर रास्ता काट देती है ये भी घबराने का समय नहीं है।

अशुभ होता है ये

अशुभ होता है ये

बिल्ली का रास्ता काटना तब अशुभ होता है जब वो दाईं ओर से आकर बाईं ओर निकल जाए। ऐसे में मान्यता है कि जिस इंसान के साथ ये घटना हुई है उसको रुक जाना चाहिए क्योंकि उसको चोट लगने की संभावना होती है।

बिल्ली के रास्ता काटने के अलावा भी कई सारे मत है। इससे बचने के लिए आपको भगवान गणेश के सामने दिया जलाना चाहिए।

अगर घर में रोती है बिल्ली

अगर घर में रोती है बिल्ली

कहते है कि बिल्ली का रोना अच्छे संकेत नहीं होते है। अक्सर ये भी देखा जाता है कि आप पास जब भी कहीं बिल्ली रोती है तो हमारे घर के लोग उसको भगाते है और ऐसा होने पर भगवान से प्रार्थना भी करते है। कहते है कि इससे किसी अनहोनी के होने के संकेत मिलते है।

सोते हुए व्यक्ति का सिर चाटने से होता है ये

सोते हुए व्यक्ति का सिर चाटने से होता है ये

एक और मान्यता बिल्ली से जुड़ी हुई ये भी है कि यदि बिल्ला किसी सोए व्यक्ति का सिर चाटना शुरु कर दे तो ये माना जाता है कि वो व्यक्ति सरकारी कामों में फंस सकता है। इसलिए ये भी बिल्ली से जुड़ी हुई एक गंभीर मान्यता है।

पैर चाटे बिल्ली तो क्या होगा

पैर चाटे बिल्ली तो क्या होगा

ऐसा माना जाता है कि बिल्ली अगर किसी व्यक्ति के पैर चाटने लगे तो उसको भविष्य में बीमार होने की संभावना रहती है। ऐसा अक्सर देखा जाता है कि घर की पालतू बिल्लियां भी पैर चाटने लगती है।

ऊपर से कूद जाए तो

ऊपर से कूद जाए तो

बिल्ली का सर के ऊपर से कूदकर निकल जाना बहुत ही खतरनाक माना जाता है। इससे ये मान्यता है कि आपको भविष्य में खतरे का सामना करना पड़ सकता है। ये अच्छे संकेत नहीं है।

English summary

what will happen when a black cat across your path

The beliefs are so many, but many people tell it from their own perspective. Although it is true that across a cat's path is inauspicious. But this is also a fact that there are many myths behind it.
Please Wait while comments are loading...