होली मनाने की सबसे बेहतरीन जगह

Posted By:
Subscribe to Boldsky

होली रंगों का त्‍योहार है जो हमारे दिलों को एकता और प्रेम के साथ भर देती है। होली का अहम मक्‍सद है अपनी जिंदगी को रंगों से रंगबिरंगी करना। भारत के त्‍योहारों के पीछे गहरी कहानी छुपी होती है। जैसे दिवाली रारैशनी का त्‍योहार है उसी तरह से होली रंगों का त्‍योहार है। आज होली पूरे देश भर में मनाई जाती है, पर क्‍या आपको यह भी पता है कि होली को भारत के अलावा कई और देशों में भी बडे़ ही प्रेम के साथ खेली जाती है।

सिंगापुर में भारतीय समुदाय होली को वीकेंड पर मनाती है। विदेशों में तो होली के रंगों के लोग जैसे दीवाने से हैं। भारत के कई बडे़-बडे़ शहरों में होली को बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है। उदाहरण के तौर पर मुंबई। MUST READ: क्‍या होती है बरसाना की लठ्ठमार होली

मुंबई में सेलेब्रिटियों के घरों में होली के दिन प्राइवेट फंक्‍शन होते हैं। तो अगर आप भारत में हैं और हमारी बताई जगहों पर होली नहीं खेली तो आपको मजा नहीं आएगा। आइये जानते हैं होली मनाने की सबसे बेहतरीन जगह।

मुंबर्इ

मुंबर्इ

मुंबर्इ एक जिंदादिल जगह है और यह इसलिये क्योंकि यहां पर कर्इ बालीवुड सेलेबि्रटी रहते हैं, जो कि होली की प्राइवेट पार्टी देते हैं!

दिल्ली

दिल्ली

दिल्ली दिलवालों की जगह है, जहां पर लोग कोने कोने में होली खेलते हैं! यहां अगर आप सडक पर निकल गए तो लोग बिना आपको रंग लगाए नहीं छोडेगें!

ब्रज

ब्रज

ब्रज यूपी के बनारस शहर में हैं, जो कि राधा जी का शहद है। माना जाता है कि यहां पर कृष्ण जी होली के दिन राधा से मिलने आए थे और उन्होनें उनकी सहेलियों को छेडना शुरु कर दिया था! राधा की सहेलियां ठंडा ले कर कृष्ण के पीछे पड गर्इ और तभी से यहां लठ्ठ मार होली की शुरुआत होने लगी।

सिंगापुर

सिंगापुर

यहां पर बसा भारतीय समुदाय होली को वीकेंड पर मनाना पसंद करता है!

पुष्कर , राजस्थान

पुष्कर , राजस्थान

हिंदुओं के लिये पुष्कर एक पवित्र जगह है इसलिये यहां पर लोग होली को निष्कपटता के साथ खेलते हैं!

पटना

पटना

अगर आपको होली बडी ही मस्ती और गाजे बाजे के साथ खेलनी अच्छी लगती है तो यह जगह आपके लिये है! यहां पर मिटऋऋऋ अंडे और गोबर से होली खेली जाती है!

कोलकाता

कोलकाता

यहां पर होली का नाम है डोल! यहां पर भी लोग बडे ही जोरों शोरों के साथ होली खेलते हैं!

काठमांडु , नेपाल

काठमांडु , नेपाल

यहां पर महिलाएं होलिका को जलाने से पहले उसके चारों ओर पवित्र धागाबांधती हैं! होली यहां का मेल त्योहार है!

English summary

Great Places To Celebrate Holi

The festival of Holi is very vibrant and therefore you simply must be at the right place to experience it completely. These are some of the best places to play Holi in India and the world.
Story first published: Saturday, March 15, 2014, 13:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...