एक गांव ऐसा जहां मर्द करते हैं तीन शादियां, कारण जान कर हैरान हो जाएंगे आप

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

महाराष्ट्र में मुंबई से 150 किमी. की दूरी पर देंगंमल गाँव है और इसकी जनसँख्या केवल 500 है। इस गाँव के लोग एक प्रथा का पालन करते हैं जिसके बारे में विश्व में किसी को भी पता नहीं है।

Snapdeal Unbox Cash-Free Sale! Get Upto 80% Off on Fashion, Extra 10% With Axis Bank Cards*

इस गाँव में लोग एक से अधिक बार शादी करते हैं और ऐसा करने का एक उद्देश्य है। यदि आपको आश्चर्य हो रहा है कि ऐसी कौन सी बात है जो यहाँ के पुरुषों को ऐसा करने के लिए मजबूर करती हैं, तो इसके पीछे एक कारण है।

places in India where polygamy is practiced

यहाँ इस लेख में हम इस प्रथा के बारे में बताएँगे जिसका पालन इस गाँव के लोग करते हैं। ऐसा केवल इसलिए किया जाता है कि प्रत्येक घर को पर्याप्त पानी मिले।

यह भी पढ़ें- जब इस आदमी की पत्‍नी निकली एक पुरुष, जानिये क्‍या हाल हुआ होगा पति का

पुरुष पहली पत्नी को तलाक नहीं देता न ही पत्नी की मृत्यु हो चुकी होती है। वह घर में उसी प्रकार रहती है जैसे दूसरी और तीसरी पत्नी। सबसे अधिक आश्चर्यजनक बात यह है कि ये सभी आपस में मिलजुल कर रहती हैं और इन शादियों का मुख्य उद्देश्य यह होता है प्रत्येक घर को पर्याप्त पानी मिल सके।

places in India where polygamy is practiced

गर्मियों के दौरान कुएं सूख जाते हैं और मवेशी मरने लगते हैं जिससे लोगों की मुसीबत बढ़ जाती है। यह गाँव अन्य गाँवों से कटा हुआ है और पानी के अन्य स्त्रोतों के साथ जुड़ा हुआ नहीं है।

Omg! ये हैं वो महिलाएं जिन्‍होंने अपने पतियों को जला डाला

places in India where polygamy is practiced

आसपास के कुएं गर्मियों में सूख जाते हैं जिससे लोगों को पानी नहीं मिलता और पानी लाने के लिए उन्हें मीलों चलकर जाना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- 32, 34, 36 पुरुषों को कौन सा साइज़ वास्तव में अच्छा लगता है?

15 लीटर पानी लाने के लिए चलकर जाने और आने में उन्हें लगभग 12 घंटे तक का समय लगता है। इससे घर के काम में बाधा आती है। अत: संतुलन बनाये रखने के लिए वे दुबारा शादी करते हैं।

places in India where polygamy is practiced

घर में जितने अधिक लोग होंगे उतना की अधिक पानी भरा जाएगा। इसे घर के कामों में संतुलन बनाने में मदद होती है। यदि इस अजीब प्रथा के बारे में आपके कुछ विचार या विकल्प हैं तो कमेन्ट सेक्शन में शेयर करें।

Story first published: Thursday, December 8, 2016, 10:14 [IST]
English summary

Get Married Thrice In This Village!

In this village, men marry more than once, and they do it on a purpose. If you are wondering what makes these men do this, then they have a reason to do so.
Please Wait while comments are loading...