एक पंख चुनिए और अपनी पर्सनेलिटी के बारे में मालूम कीजिए

Posted By:
Subscribe to Boldsky

क्‍या आप जानते है कि किसी शख्‍स की मानसिकता पक्षियों के अलग अलग तरह के पंखों के से जुड़ी होती हैं। बचपन में उड़ते हुए पंखों को चुनना, उन्हें नोटबुक में सजाकर रखना हर बच्चे का शौक होता है। लेकिन पंख किसी शख्‍स के मानसिक उड़ान या सोच से जुड़ा होता हैं। इसलिए मनोविज्ञान इन पंखों में आपकी पसंद को 'मानसिक उड़ान' यानि आपकी 'सोच' से जोड़ता है।

सोच ही आपका व्यक्तित्व निर्धारित करती है। इसलिए मनोविज्ञान के अनुसार इन पंखों में आपकी पसंद आपके व्यक्तित्व के कई गहरे राज खोलता है। आइए आज अलग अलग पंखों में अपनी पसंद का कोई एक चुनिए और जानिए अपनी पर्सनालिटी की कुछ बेहद दिलचस्प बातें जो शायद आप खुद के बारे में अब तक ना जान सके हों।

पंख 1

पंख 1

ऐसे लोग बेहद शांत स्वभाव और दयालु व्यक्तित्व के हैं। आप लोगों को साथ लेकर चलने में विश्वास रखते हैं। यही वजह है कि बात चाहे कितनी ही उग्र क्यों ना हो, सबकी भलाई का ध्यान रखते हुए जहां तक संभव हो सके आप उसे शांतिपूर्वक सुलझाने की कोशिश करते हैं। परिस्थितियां चाहे कैसी भी हों, आप अपनी परवाह किए बिना हर किसी की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

आप थोड़े अंतर्मुखी स्वभाव के हैं लेकिन दूसरों की जरूरत और खुशी का ध्यान रखते हुए आप अपने लोगों से हमेशा जुड़े होते हैं। कई बार इस कारण लोग आपको गलत भी समझ लेते हैं, लेकिन कोई बड़े दिल वाला ही ऐसा कर सकते हैं।

पंख 2

पंख 2

ऐसे लोग अपनी निजी जिंदगी किसी के साथ बांटना पसंद नहीं करते, लेकिन दोस्तों के साथ वक्त बिताना आपको पसंद होता है। यहां परेशानी यह आती है कि जिसके भी साथ भी आप होते हैं उससे उम्मीद करते हैं कि वह पूरी तरह सिर्फ आप पर ही ध्यान दे। जब ऐसा नहीं होता है तो आप उनसे कटने लगते हैं। लोगों को लगता है आपको उनसे लगाव नहीं है, लेकिन हकीकत में आप उनसे जुड़े होते हैं।

पंख 3

पंख 3

ऐसे लोग आर्त्‍मनिर्भर होते हैं। ऐसे लोग अपने लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने के लिए हमेशा से उत्‍साहित रहते हैं।और पूरी लगन और उत्साह से उसे पूरा करने के लिए काम करते हैं।

ऐसे लोग कभी हार नहीं मानते हैं। ऐसे शख्‍स असफलताओं से निराश होने की बजाय उसे आगे बढ़ने का रास्ता मानते हैं।

इनके अनुसार असफलताएं दिल को मजबूत, दिमाग को बुद्धिमान बनाते हुए मनुष्य में हर प्रकार की परिस्थितियों का सामना पूरे साहस से करने की क्षमता पैदा करती हैं। यही कारण है कि आप 10 बार ही मुंह की क्यों ना खाएं, 21 बार आपकी जीत भी होती है। आपका यह गुण आपको एक अच्छा लीडर बनाता है।

White spots on Fingernails, Good or not? | Astro Tips | क्या कहता है नाख़ून पर बना चाँद | Boldsky
पंख 4

पंख 4

आप उच्च चरित्र लेकिन रहस्यमय व्यक्तित्व के मालिक हैं। आपकी कल्पना शक्ति कमाल की है और परेशानी चाहे कैसी भी हो उसका एक जादुई हल आपके पास हमेशा मौजूद होता है।

आपका व्यक्तित्व इतना प्रभावशाली होता है कि लोग चाहकर भी आपको नजरअंदाज नहीं कर पाते। लेकिन कई बार परफेक्शनिस्ट का अपका अंदाज आपको थका देता है। इसलिए आपको यह समझने की जरूरत है कि आखिर आप इंसान है और इंसान में कुछ कमियां जरूर होती हैं।

पंख 5

पंख 5

ऐसे लोग बहुत आर्टिस्टिक होते हैं और इनकी कल्पना शक्ति ही सबसे बड़ी खूबी होती है लेकिन ऐसे लोगों की सबसे बड़ी खामी है कि आपको अपनी क्षमताओं पर विश्वास नहीं करते हैं।। यही वजह है कि प्रतिभाशाली होने के बावजूद कई बार आपको असफलता का मुंह भी देखना पड़ता है।

ऐसे लोगों को खुद को साबित करने के लिए थोड़ा समय देने की जरूरत है। आप अपने काम को पूरी ईमानदारी और परफेक्शन के साथ करना पसंद करते हैं और चीजों को जितनी ज्यादा बेहतरी से कर सकें, करते हैं। यही सोच आप दूसरे से उनके कामों के लिए भी उम्मीद करते हैं।

English summary

Choosing A Feather From Here Can Reveal Your Personality Traits

This is what it means when you select a feather. Personality details revealed by the selection of a feather.
Story first published: Wednesday, July 19, 2017, 14:15 [IST]
Please Wait while comments are loading...