शरीर की बनावट से जाने किसी महिला के व्‍यक्तित्‍व के बारे में

By: Parul Rohatagi
Subscribe to Boldsky

अकसर हम लोगों को जानने के बाद उनके बारे में राय बनाते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि किसी व्‍यक्‍ति के बाहरी व्‍यक्‍तित्‍व जैसे उसके शारीरिक अंगों को देखकर ही उसके बारे में जान सकते हैं।

सामुद्रिक शास्‍त्र के अनुसार इंसान के व्‍यक्‍तित्‍व से उसके बारे में जाना जा सकता है, विशेष तौर पर महिलाओं के बारे में आसानी से जान सकते हैं। किसी भी महिला की बाहरी विशेषताओं को देखकर आप उनके बारे में जान सकते हैं।

वेदों के अनुसार किसी महिला के फिजीकल फीचर्स जानने के बाद ही उसके व्‍यवहार के बारे में पता लगाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं महिलाओं के फिजीकल फीचर्स के अनुसार उनका व्‍यवहार कैसा होता है।

पैर

पैर

अगर किसी महिला के पैर मुलायम और नरम हैं और गुलाबी रंग के हें तो उस महिला को अपने जीवन में हर कार्य को करने में आनंद महसूस होता है।

अंगूठे का आकार

अंगूठे का आकार

अगर किसी महिला के अंगूठे का आकार लंबा, गोल या गुलाबी रंग का हो तो ये प्रसन्‍नता को प्रदर्शित करता है। छोटे और असामान्‍य आकार की पैरों की अंगुलियां कष्‍ट का संकेतक है। अगर आपके पैरों की अंगुलियां चमकती हुईं है और मुलायम हैं और नाखून गोल हैं तो ये प्रसन्‍नता और उत्तम स्‍वास्‍थ्‍य का प्रतीक है। वहीं दूसरी ओर काले और टूटे हुए नाखून कष्‍ट का संकेत देते हैं।

घुटने

घुटने

वेदों के अनुसार अगर किसी महिला के घुटने गोल, मुलायम और सुंदर होते हैं तो वो भाग्‍यशाली कहलाती है। वहीं महिलाओं में ढीले घुटने गरीबी और हड्डीदार घुटने वाली महिला चरित्रहीन कहलाती है।

जांघ

जांघ

हाथी की सूंड की तरह गोल और मोटी जांघों वाली महिलाएं अत्‍यधिक सफल व्‍यक्‍ति से विवाह करती हैं।

पेट

पेट

अगर किसी महिला का पेट 24 अंगुलिया से ज्‍यादा चौड़ा ना हो तो ये उसके समृद्ध और सुखी जीवन का संकेतक है। वहीं दूसरी ओर फ्लैट, लंबा और पतले पेट वाली महिलाओं को कष्‍ट सहना पड़ता है।

हथेली

हथेली

हल्‍की लाल हथेली वाली महिलाओं, जिनकी हथेली पर कम रेखाएं हों और जिनकी हाथ की अंगुलियों के बीच ज्‍यादा जगह हो वे काफी भाग्‍यशाली मानी जाती हैं।

हाथ की त्‍वचा

हाथ की त्‍वचा

मुलायम हाथों और हाथों पर हल्‍के बालों वाली महिलाएं अपने पति के लिए ज्‍यादा भाग्‍यशाली होती हैं। शुष्‍क और बारीक रेखाओं वाले हाथों की महिलाओं को अपने पूरे जीवन में संघर्ष करना पड़ता है।

कमर

कमर

अगर किसी महिला की कमर मोटी और बालों से रहित हो तो उसमें अद्भुत यौन इच्‍छा शक्‍ति होती है। वहीं बालों युक्‍त कमर जिस पर धब्‍बे वाली महिला का अपनी जुबान पर नियं‍त्रण नहीं रहता है।

गर्दन

गर्दन

मुलायम और अच्‍छे आकर की गर्दन वाली महिलाएं अपने जीवन में बेहतर पत्‍नी और मां बनती हैं। मोटी गर्दन विधवा का प्रतीक है और समतल और छोटी गर्दन महिला के बांझ होने का संकेत देती है।

गाल

गाल

मोटे, गोल और हल्‍के गुलाबी गालों वाली महिला दयालु स्‍वभाव की होती हैं। वहीं गहरे और पतले गालों वाली महिला दुराचारी होती है।

English summary

Decoding A Woman's Personality Based On The Physical Features

Decoding the personality of a woman is very easy when you look at the physical features.