ऐसे स्कूल जहां बच्चों को गलती करने पर मिलती है अनोखी सजा

By: gauri shankar sharma
Subscribe to Boldsky

बचपन में हम सभी को स्कूल में कई तरह की सजा मिलती थी। डंडे से पीटने से लेकर घुटनों पर झुके रहने तक। दुनियाभर में बच्चों को कई अजीब तरीकों से पनिश किया जाता है।

top 10 worst school punishments

हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ अजीब तरीके। इन्हें देखकर आपको लगेगा कि हमारे को जो सजा मिलती थी वो तो बहुत कम थी लेकिन ये सजा तो सामान्य से बहुत अजीब है।

जमे हुये मटरों पर घुटनों के बल बैठना

जमे हुये मटरों पर घुटनों के बल बैठना

आजकल स्कूलों में यह सजा बहुत दी जाती है है, खास कर एशिया के स्कूलों में। आज्ञा नहीं मानने वालों बच्चों को टीचर यह सजा देते है। इसमें टीचर द्वारा बच्चों को लंबे समय के लिए जमे हुये मटरों पर घुटनों के बल बैठने के लिए कहा जाता है।

सबके सामने हाथ खड़े करना

सबके सामने हाथ खड़े करना

बच्चों को कई बुरी स्थितियों में डाट-फटकार खानी पड़ती है। कई बार लड़ाई करने के कारण बच्चों को स्कूल से निकाल भी दिया जाता है। लेकिन सबके सामने हाथ खड़े करके खड़े होना और सब हँसे तो कितनी बेइज्जती वाली बात है।

अपनी अक्षमता को दिखाना

अपनी अक्षमता को दिखाना

यह किसी स्कूल की सजा नहीं है लेकिन कुछ पेरेंट्स बच्चे की शैक्षिक असफलता पर उन्हें ऐसी चीज पहनने पर मजबूर करते हैं जिसमें उनकी असफलता के बारे में लिखा होता है। जैसे कि "मैं कक्षा में हंसी का पात्र बनना चाहता हूँ। क्या यह गलत है। आगे यह भी होता है "मैं सातवी कक्षा में हूँ और मेरे तीन F आए हैं। यदि इसमें कुछ गलत है तो आप बताएं।

फर्श के बाहर लंच करना

फर्श के बाहर लंच करना

न्यू जर्सी की एक प्राथमिक स्कूल में बच्चों को कक्षा में पानी का जग बिखेरने के कारण फर्श से बाहर खाना खाने पर मजबूर किया गया। इसके साथ ही इस चीज के लिए भी मजबूर किया गया कि वे इस सजा के बारे में किसी को भी ना बताएं, यदि बताया तो उन्हें वहाँ ज़्यादा देर तक रहना पड़ेगा।

बाल काटना

बाल काटना

एक हताश टीचर ने एक स्कूल के लड़की के बाल काट दिये। जब स्कूल प्रशासन ने उससे पूछा तो उसने कहा कि वह अपसेट थी और उसे नहीं पता यह सब कैसे हो गया। नासमझी में यह हो गया! बाद में उस टीचर को निलंबित कर दिया गया।

English summary

Different School Punishments Around The World

In childhood we all got many types of punishment in school. From peeling to knees to knees. Children are panned in many strange ways all over the world. We are telling you some such strange ways.