क्‍या आप जानते है 5 साल के बाद दिमाग का विकास रुक जाता है? पढि़ए ऐसे ही कुछ दिलचस्‍प तथ्‍य

Posted By:
Subscribe to Boldsky

इंसान का दिमाग एक कम्‍प्‍यूटर के मेमोरी स्‍टोरेज से लाखों गुना ज्‍यादा काम करता हैं। सालों पुरानी बाते दिमाग में घर बना लेती हैं। इन्‍हें कोई चाहे भी तो डिलीट नहीं कर सकता हैं। इंसानी दिमाग हर कम्‍प्‍यूटर से तेज होता है।

ब्रेन (दिमाग) मानव शरीर का सबसे अहम हिस्‍सा होता है। इसके बारे में अनेकों ऐसी बातें होती है जो हमको पता नहीं होती है। आज हम आपको यहां दिमाग से जुड़े कुछ ऐसे ही इंटरेस्टिंग फैक्ट्स बताने जा रहे हैं।

1.

1.

महिलाओं के ब्रेन के मुकाबले पुरुषों का ब्रेन 10 % बड़ा होता है। एक गर्भवती महिला के दिमाग के न्युरॉनज़ की गिनती 2,50,000 न्युरॅान प्रति मिनट के हिसाब से बढ़ती है। एक एडल्ट व्यक्ति के ब्रेन का वजन लगभग 1300 से 1400 ग्राम होता है।

2.

2.

हमारा ब्रेन हर समय 12 से 25 वॉट के बराबर इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करता है। इससे एक छोटा LED बल्ब जल सकता है। ब्रेन में मौजूद ब्लड वेसल्स की कुल लंबाई करीब 645 किलोमीटर होती है।

3.

3.

ब्रेन का साइज लगातार कम होता जा रहा है। पिछले 20 हज़ार सालों में इसका आकार टेनिस बाल जितना घट गया है। ब्रेन को दर्द नहीं होता है। यानी अगर केवल ब्रेन का ऑपरेशन हो तो एनिस्थिसिया की जरुरत नहीं होगी। परन्तु स्कल्प के लिए एनिस्थिसिया जरुरी होता है।

4.

4.

ब्रेन न्यूरॉन्स के जरिए काम करता है। इसका वही रोल होता है जैसे कंप्यूटर में CPU का होता है। ह्यूमन ब्रेन में 10 हज़ार करोड़ न्यूरॉन्स पाए जाते हैं। 35 की उम्र के बाद हर दिन 7000 न्यूरॉन्स कम होने लगते हैं।

5.

5.

अल्बर्ट आइंस्टीन के ब्रेन का वजन सामान्य पुरुष के ब्रेन की तुलना में 10 % कम था। लेकिन न्यूरॉन्स की डेंसिटी ज्यादा थी। यानी ब्रेन ज्यादा एक्टिव था।

6.

6.

ह्यूमन ब्रेन में 75 से 80 प्रतिशत तक पानी की मात्रा होती है। बॉडी में पानी की कमी होने पर ब्रेन सही तरह से काम करना बंद कर देता है। दिन के मुकाबले रात में हमारा ब्रेन ज्यादा एक्टिव रहता है।

7.

7.

कोलेस्ट्रॉल का सम्बन्ध केवल हार्ट से नहीं है। फैक्ट यह है कि बॉडी में मौजूद कोलेस्ट्रॉल का 25 फीसदी हिस्सा ब्रेन में होता है। ब्रेन के लिए यह जरुरी भी है।

8.

8.

ब्रेन का वजन बॉडी के वजन का करीब 2 प्रतिशत होता है। लेकिन वह बॉडी में मौजूद ऑक्सीजन और कैलोरी का 20 प्रतिशत कंज्यूम करता है।

9.

9.

आपका दिमाग 5 साल की उम्र तक 95% बढ़ता है और 18 तक पहुँचते-पहुँचते 100% विकसित हो जाता है ओर उसके बाद बढ़ना रूक जाता है। जो बच्चे पाँच साल का होने से पहले दो भाषाएँ सीखते है उनके दिमाग की संरचना थोड़ी सी बदल जाती है।

10.

10.

आप अपने दिमाग में न्युरॉनज़ की गिनती दिमागी क्रियाएँ करके बढ़ा सकते हैं। क्योंकि शरीर के जिस भी भाग का हम ज्यादा उपयोग करते है वह और विकसित होता जाता है। पढ़ने और बोलने से एक बच्चो का दिमागी विकास ज्यादा होता है।

11.

11.

जब आप एक आदमी का चेहरा गौर से देखते है तो आप अपने दिमाग का दायां भाग उपयोग करते है।, हमारे शरीर के भिन्न हिस्सों से सुचना भिन्न रफ़्तार से और भिन्न न्युरॉन के द्वारा हमारे दिमाग तक पहुंचती है। सारे न्युरॅान एक जैसे नही होते। कई ऐसे न्यूरॅान भी होते है जो सुचना को 0.5 मीटर प्रति सैकेंड की रफ़्तार से दिमाग तक पहुँचाते है और कई ऐसे भी होते है जो सुचना को 120 मीटर प्रति सैकेंड की रफ़्तार से दिमाग तक पहुँचाते है।

12.

12.

आपके दिमाग की Right side आपकी body के left side को जबकि दिमाग की left side आपकी body के Right side को कंट्रोल करती है।

13.

13.

आप के दिमाग में हर दिन औसतन 60,000 विचार आते हैं।, हंसते समय हमारे दिमाग के लगभग 5 हिस्से एक साथ कार्य करते हैं। मनुष्य के दिमाग की left side बोलने को कंट्रोल करती है और पक्षियों के दिमाग की left side उनकी चहचहाना कंट्रोल करती है।

14.

14.

दिमाग में 1,00,000 मील लंम्बी रक्त वाहिकाएँ होती हैं। दिमाग को 4 से 6 मिनट तक ऑक्सीजन न मिलने पर भी यह रह सकता है पर 5 से 10 मिनट तक न मिलने पर brain damage पक्की है।

15.

15.

मनुष्य का दिमाग का वजन लगभग 1500 ग्राम तक होता है। दिमाग का सतही क्षेत्रफल लगभग 1,500 से 3,000 वर्ग सैटीमीटर तक होता है। वैज्ञानिक मानते हैं कि ब्रह्माण्ड में सबसे जटिल और रहस्यमयी चीज मनुष्य का दिमाग है।

16.

16.

दिमाग का आकार और वजन दिमागी शक्ती पर कोई प्रभाव नही डालता। Albert Einstein के दिमाग का वजन 1230 ग्राम था जो कि सामान्य मनुष्य से कहीं कम था।

17.

17.

वजन के लिहाज से अब तक सबसे भारी दिमाग एक रूसी लेखक ‘Ivan turgenew' का था। उसके दिमाग का वजन लगभग 2.5 किलो था और उसकी मृत्यु 1883 में हुई थी।

18.

18.

दिमाग में 40% भाग का रंग grey है और 60% भाग का रंग सफेद है। Grey भाग में न्युरॉन होते है जो संचार का काम करता हैं।

19.

19.

30 साल की आयु के बाद हमारा दिमाग सुकड़ने लगता है।

English summary

Fascinating Facts About The Human Brain

This are just a few vital roles that the human brain performs but the most amazing thing about the human brain are the many facts that are less known by many people with a fully functional brain.
Story first published: Thursday, June 29, 2017, 14:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...