ऐसे देश जहां जाने के लिए जरूरी नहीं है वीजा, सिर्फ टिकट लो और निकल जाओ

By: guri shankar
Subscribe to Boldsky

हर कोई यह जानता है कि विदेश घूमना ना केवल हमारे दिमाग को रिलेक्स करता है बल्कि यह हमारी आत्मा को सुकून पहुंचाता है और जिंदगीभर का अनुभव प्रदान करता है।

चाहे आप यूके जाएँ या फिर मलेशिया, विदेश जाना हमेशा ज़िंदगी भर की यादें देता है। विदेश ट्यूर में जो सबसे ज़रूरी चीज आप देखते हैं वो है बजट।

travel without passport countries in hindi

आप देखते हैं कि वह यात्रा आपके बजट में होनी चाहिए। चाहे वह कोई शानदार लोकेशन हो या किसी पश्चिमी देश की मिलियन डॉलर सिटी, आप चाहते हैं कि सब कुछ आपके बजट में हो।

अपने बर्तन खुद धोते है बिल गेट्स, क्या आप जानते है बिल गेट्स की बातें

इसलिए आज हम ऐसी विदेशी लोकेशन्स की बात कर रहे हैं जो कम बजट में हैं। आगे पढ़ें...

1.मिश्र

1.मिश्र

मिश्र एक कम बजट वाला शहर है। कोच सर्फिंग से लेकर बढ़िया होटल में थरना, यहाँ आप सब कम बजट में कर सकते हैं। मिश्र में आप रेड सी, सीनिया और गिजा जाने का प्लान कर सकते हैं। घूमने और रहने के लिए मिश्र एक शानदार जगह है! देखने लायक स्मारक और स्वादिष्ट खाने के साथ मिश्र दुनिया की ऐसी जगह है जहां आप शांति से देशभ्रमण कर सकते हैं।

पब्‍लिक टॉयलेट के दरवाज़ों में क्‍यों होता है बीच में स्‍पेस

2. केन्या

2. केन्या

केन्या भी आपके बजट में रहेगा। अगर आप वाइल्डलाइफ के शौकीन हैं तो केन्या आपके लिए बेहतर जगह है। खूबसूरत बीचेज़ से चकाचौंध शहर, केन्या एक शानदार देश है। केन्या के वाइल्डलाइफ पार्क और रिजर्व्स देखने लायक हैं।! यह सस्ता है यह 1000 रुपए में रहने को जगह मिल जाएगी।

3. भूटान

3. भूटान

भूटान में आप बिना वीजा के और कम बजट में घूम सकते हैं। भूटान को लैंड ऑफ ठंडर ड्रेगन कहा जाता है, यह देखने लायक सुंदरता के लिए परसिद्ध है। यह आपको चमत्कारिक अनुभव देगा और यहाँ की ज़ोंग वास्तुकला आपका मन मोह लेगी। यह एक सुंदर लैंडलोक देश है। यहाँ का इतिहास अद्भुत है और आपको एक बार इस देश में आना ही चाहिए।

4. साउथ कोरिया

4. साउथ कोरिया

अगर आपको प्रकृति की खूबसूरत सुंदरता देखनी है तो यह आपको कोरिया में मिलेगी। जेजू द्वीप से लेकर मार्श, साउथ कोरिया आपको प्राकृतिक सुंदरता के दर्शन कराएगा। यदि आप कहानी जाकर प्राकृतिक सुंदरता में खोना चाहते हैं तो साउथ कोरिया आपको पूरा आनंदित करेगा।

5. थाईलैंड

5. थाईलैंड

यदि आप बीच, कल्चर, विदेशी फूड और पहाड़ देखना चाहते हैं तो आप थाईलैंड की यात्रा कर सकते हैं। प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही थाईलैंड स्ट्रीट फूड के लिए भी जाना जाता है। यहाँ का खाना आपके मुंह लग जाएगा। फ्लोरिंग मार्क्स, एलिफ़ेंट शो, प्राचीन बुद्ध मंदिर और वास्तुकला आपके इस कम बजट के ट्रिप को यादगार बनाएँगे।

6. कोलंबो

6. कोलंबो

आप श्रीलंका में बीचेज़ पर सुकून पा सकते हैं। यहाँ के कई बुद्ध मंदिर जहां आपको आध्यात्मिक अनुभव देंगे वहीं इस देश की वास्तुकला आपका मन मोह लेगी। अगर आपको सी फूड पसंद है तो फिर सोने पर सुहागा है, श्रीलंका का सी-फूड बेहद स्वादिष्ट है।

7. सिंगापुर

7. सिंगापुर

कम बजट में देश से बाहर घूमने की एक और जगह है सिंगापुर। आप चाइनाटाउन हेरिटेज की संस्कृति में डूब अकते हैं और शानदार खाने का आनंद ले सकते हैं। यहाँ मरीना बे पर बिताया हुआ समय आप ज़िंदगी भर याद रखेंगे।

8. नेपाल

8. नेपाल

यह आप हरियाली भरे पहाड़ों की यात्रा करना चाह रहे हैं तो नेपाल अच्छा विकल्प है। बर्फ के पहाड़ और बीहड़ सुंदरता आपको मोहित कर देगी। नेपाल में आप अपनी आत्मा को रिलेक्स कर सकते हैं और यादें सँजो सकते हैं। नेपाल खास तौर पर ट्रेकिंग साइट्स के लिए जाना जाता है बाकी आपको कई लोकल साइट्स भी मिल जाएंगी। कम बजट के साथ ही यहाँ आप बिना पासपोर्ट के घूम सकते हैं।

9. म्यांमार

9. म्यांमार

म्यांमार आपके कम बजट की एक और जगह है। हेरिटेज साइट्स, इमारतें और पैगोड़ा के साथ म्यांमार की सुदरता अद्भुत है! म्यांमार दुनिया के अनगिनत स्थानों में से एक है और साथ ही यह एक दोस्ताना व्यवहार वाला देश है।

10. सेशेल्स

10. सेशेल्स

यदि आप विदेश जाकर बीच और द्वीप देखना चाहते हैं तो यह एक शानदार जगह है। जो लोग बीच पर जाना पसंद करते हैं, उनके लिए यहाँ बहुत कुछ है। यदि आप भी ऐसी लोगों में से हैं तो बस कीजिये टिकिट बुक और शुरू कीजिये अपनी यात्रा। विदेश घूमना केवल यूके या यूएस जाना ही नहीं है, और भी जहां है देखने को।

English summary

Foreign Destinations To Visit When You Are Low On Budget

Everyone knows that walking abroad does not only relax our brain, but it comforts our soul and provides a lifetime experience. Whether you visit the UK or Malaysia, go abroad always gives memories of life.
Please Wait while comments are loading...