इन अजीबो गरीब तरीको से पुराने जमाने में महिलाएं करती थी अबॉर्शन..

By: Gauri Shankar
Subscribe to Boldsky

पेरेंट बनना आसान नहीं है। यह कुछ ऐसा है जिसे दोनों पेरेंट्स को स्वीकार करना और आगे बढ़ना होता है। जहां कुछ लोग पेरेंट बनने को ईश्वर का वरदान मानकर स्वीकार करते हैं, वहीं कुछ लोग इस चीज के लिए तैयार नहीं होते हैं। इस कारण से कई महिलाएं गर्भपात करवाती है, दवाइयाँ लेती हैं और अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ करती हैं। लेकिन इस चीज के लिए पहले क्या किया जाता था इसे सुनकर आप काँप उठेंगे! पुराने समय में लोग गर्भपात करने के लिए बहुत ही डरावने काम करते थे और गलत तरीके अपनाते थे। हम आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ बातें...

योनि में लीच या जोंक डालना

योनि में लीच या जोंक डालना

पुराने जमाने में गर्भवती महिलाओं को योनि में जोंक डालने के लिए मजबूर किया जाता था, ताकि यह भ्रूण को नष्ट कर दे। ऐसा माना जाता था कि जोंक खून को चूसकर भ्रूण को मार देगा। कितना डरावना है ना!

कोट का हैंगर अंदर डालना

कोट का हैंगर अंदर डालना

यह भी बहुत डरावना लगता है कि कैसे भ्रूण को कोख में ही मारने के लिए ऐसी नुकीली चीजें डाली जाती थी। इसकी सोच हो जंकझोर देती है।

नुकीली चीज डालना

नुकीली चीज डालना

कोई भी चीज जो इतनी लंबी है कि अंदर जाकर भ्रूण को मार सकती है उसे इस्तेमाल कर लिया जाता था। व्हेल की हड्डी से टर्की के पंख तक, अनचाहे गर्भ को खत्म करने के लिए कुछ भी बेकार से बेकार तरीका अपनाया जाता था।

समय के साथ ये नुकीली चीजें बदली

समय के साथ ये नुकीली चीजें बदली

टर्की के पंखों से लेकर ऑपरेशन के उपकरण इस्तेमाल करने तक इन तरीकों में बहुत बदलाव हुआ। इन डरावने उपकरणों में मूत्र नलिका, चिमटी और काँच का इस्तेमाल!

साबुन का इस्तेमाल

साबुन का इस्तेमाल

यह भी एक अजीब तरीका है जो डॉक्टर्स गैर-कानूनी गर्भपात के लिए इस्तेमाल करते थे। वे एनीमिया की सिरिन्ज में साबुन भरकर योनि में डालते थे। ऐसा माना जाता था कि इस सीरीज से गर्भ नष्ट हो जाएगा और गर्भपात हो जाएगा।

कॉकटेल में जहरीला पौधा

कॉकटेल में जहरीला पौधा

परिवार के पुराने लोग स्थानीय जहरीले पौधे को कॉकटेल में डालकर गर्भवती महिला को देते थे। यह जहरीला पौधा भ्रूण को मार देता था।

जब अजीब चीजों वाले टैंपोन अंदर डाले जाते थे

जब अजीब चीजों वाले टैंपोन अंदर डाले जाते थे

पीसी हुई चीटियों का मिश्रण, ऊंट के बाल या ऊंट के मुंह का झाग ना जाने क्या क्या! ये अजीब चीजें योनि में डाली जाती थी। तेज जहर के कारण ये चीजें भ्रूण को खत्म कर देती थी।

गरम पानी से स्नान करना

गरम पानी से स्नान करना

यह भी एक अजीब तरीका है। यह माना जाता था कि गरम-गरम स्नान करने से भ्रूण हत्या हो जाएगी। उनका मानना था कि इससे महिला की झिल्ली खुल जाएगी और शरीर से भ्रूण निकल जाएगा।

English summary

Gruesome Practice Of Aborting Foetus In The Past

Most of these practices were barbaric and inhuman…
Please Wait while comments are loading...