इन देशों में लड़कियों की शादी किसी अभिशाप से कम नहीं है, होता है ये बुरा काम...

By: gauri shankar
Subscribe to Boldsky

शादी विचारों और मन का मिलन है जहां दो लोग आपसी सहमति से एक दूसरे को अपनाते हैं। लेकिन कुछ देश हैं जहां स्थिति कुछ और ही है। अलग-अलग संस्कृतियों में शादी की परम्पराएँ और परिभाषा अलग-अलग है, लेकिन कुछ जगह यह केवल पत्नी पाने, शारीरिक इच्छायें और अन्य आशाएँ पूरी करने भर से ज़्यादा नहीं है।

दुनियाभर में लड़कियों की शादी की उम्र कम से कम 18 साल निर्धारित की गई है लेकिन कई देशों में आज भी ऐतिहासिक परम्पराएँ कायम हैं और इससे भी कम उम्र में लड़की की शादी कर दी जाती है। ऐसी ही पुरानी परम्पराएँ आज भी पश्चिमी, सब-सहारा अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया में कायम हैं। इसका मुख्य कारण गरीबी, अशिक्षा, स्वास्थ्य, हिंसा और अन्य कई धार्मिक कारण हैं।

यूनाइटेड नेशंस के अनुसार हर रोज़ लगभग 39000 लड़कियों की शादी 18 साल से कम उम्र में कर दी जाती है। यह स्थिति चिंताजनक है। इन महिलाओं का शारीरिक और मानसिक शोषण होता है। ऐसी लड़कियां बहुत छोटी उम्र में प्रेग्नेंट भी हो जाती हैं और मर भी जाती हैं।

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान

यह देश लड़कियों की कम उम्र में शादी के लिए जाना जाता है और लड़कियों के जन्म के लिए एक बेकार जगह है।

अमेरिका

अमेरिका

बच्चियों का बाल विवाह हालांकि पिछड़े देशों में होता है, लेकिन अमेरिका जैसा विकसित देश भी इस मामले में पीछे नहीं है। हालांकि यह सब सामाजिक स्थिति पर निर्भर है, लेकिन वर्जिनिया और मैसाचुसेट्स में स्थिति खराब है।

दक्षिणी सूडान

दक्षिणी सूडान

दक्षिणी सूडान में आधी से ज़्यादा लड़कियों की शादी 18 साल से कम उम्र में हो जाती है, इनमें से अधिकतर की शादी तो 12 साल में ही हो जाती है। देश में गरीबी, अशिक्षा और शिक्षा में लिंगभेद की स्थिति गंभीर है।

बांग्लादेश

बांग्लादेश

बांग्लादेश में बाल विवाह कानूनन प्रतिबंधित है लेकिन रिपोर्ट के अनुसार 66% लड़कियों की शादी 18 साल से कम उम्र में हो जाती है।

मलावी

मलावी

मलावी में सरकार के प्रयासों में कमी के कारण लड़कियों की शादी कम उम्र में कर दी जाती है।

इराक

इराक

इराक में स्थिति चिंताजनक है, यहाँ कम उम्र की लड़कियों की अपने से तीन गुना उम्र के आदमी से शादी कर दी जाती

English summary

Underage Marriages To Early Pregnancies: Countries Where It's A Curse To Be Born As A Girl

According to the United Nations, almost 39,000 girls are married every day at the age of 18. This situation is worrying.
Please Wait while comments are loading...