ये है दुनियाभर के अजब गजब कानून, जहां बैन हैं छोटे बूब्‍स और लड़के नही बना सकते पोनी टेल

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हमारी दुनिया बहुत ही अजीब है, दुनिया के जिस भी कोने में हम जाएंगे यकीनन हमें कई तरह के अजूबों मिल जाएंगे। जितने तरह के देश और लोग उतनी है अजीबो गरीब रस्‍में, और समय के साथ हमारी दुनिया में प्रतिदिन कुछ नया अजीब सा सुनने को मिल जाता है।

भारत से नहीं मध्‍य एशिया से आया है समोसा, पढ़िये इसकी पूरी हिस्‍ट्री

आइए आज हम आपको दुनिया के कुछ अजीबो गरीब कानूनों के बारे में बताते है। जिनके बारे में सुनकर यकीनन आप हंस पड़ेंगे। कुछ कानून ऐसे ही जिन्‍हें सुरक्षा कारणों के वजह से बनाया गया और कुछ ऐसे ही जिन्‍हें बनाने के पीछे कोई तर्क नहीं था।

जानिये, होठों के बारे में कुछ रोचक तथ्य

आप यकीन नहीं मानेंगे कि खाने से लेकर हेयरस्‍टाइल तक के लिए दुनिया के अलग-अलग कोनों में कानून बने हुए है। आइए जानते है ऐसे ही कुछ अजीब और चौंकान्‍ने वाले कानूनों के बारे में।

ग्रीस में विडियो गेम प्रतिबंधित है

ग्रीस में विडियो गेम प्रतिबंधित है

ग्रीक सरकार ने वर्ष 2002 से ही पूरे देश में विडियो गेम खेलने पर बैन लगा दिया है। यहां की सरकार ने अवैध रुप से चल रहे गैम्‍बलिंग के कारोबार को बंद करने के लिए मुहिम चलाई थी। ग्रीस में विडियो गेम के जरिए गैम्‍बलिंग के कारोबार को बढ़ावा मिल रहा था।इसलिए सरकार ने इस मुहिम के चलते पूरे देश में विडियो गेम पर प्रतिबंध लगवा दिया गया। अगर कोई भी शख्‍स अपने घर में कम्‍प्‍यूटर सिस्‍टम पर विडियो गेम खेलते हुए पाया जाता है तो उस शख्‍स को जेल जाने के साथ ही भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

डेनमार्क: सरकार करती है बच्‍चों का नामकरण

डेनमार्क: सरकार करती है बच्‍चों का नामकरण

डेनमार्क ने एक नया नियम बनाया है। जहां मां बाप बच्‍चों के फैंसी नाम नहीं रख सकें इसलिए यहां की सरकार ने 24 हजार नामों की एक सूची जारी की है। जिसमें से पैरेंट्स कोई भी नाम चुनकर अपने बच्‍चा के लिए रख सकते है। अगर पैरेंट्स को इनमें से कोई नाम पसंद नहीं है तो अपना मनपसंद नाम रखने के लिए उन्‍हें सरकार से अलग से जाकर कानूनी इजाजत लेनी पड़ती है। पढ़कर हंसी आ रही होगी न ये कैसा देश है जहां पैरेंट्स नहीं देश की सरकार बच्‍चों का नामकरण करती हैं। लेकिन य‍ह एक कानून है।

ऑस्‍ट्रेलिया: छोटे स्‍तनों वाली महिलाएं नहीं बन सकती पोनर्स्‍टार

ऑस्‍ट्रेलिया: छोटे स्‍तनों वाली महिलाएं नहीं बन सकती पोनर्स्‍टार

जी हां सुनकर हंसी आ रही होगी ! ऑस्‍ट्रेलिया में पोनोग्राफी या पोर्न मूवी में एक्टिंग करने में किसी प्रकार की रोक नहीं हैं। लेकिन छोटे स्‍तन वाली लड़कियां पोर्न मूवी में एक्टिंग नहीं कर सकती है। इस कानून को बनाने के पीछे ऑस्‍ट्रेलिया सरकार का उद्देश्‍य बाल यौन शोषण जैसे अपराधों पर अंकुश लगाना था। सरकार को लगा कि अगर छोटे स्‍तनों वाली लड़कियां अगर पोर्न स्‍टार बनती है तो इससे बाल यौन शोषण जैसे अपराधों को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि अभी तक यहां बच्‍चों के शराब और सिगरेट पीने और कंडोम का इस्‍तेमाल करने पर प्रतिबंध नहीं लगा है।

चाइना: टाइमट्रेवलिंग स्‍टोरीज है बैन

चाइना: टाइमट्रेवलिंग स्‍टोरीज है बैन

चाइनीज सरकार को लगता है टीवी और सोशल मीडिया में दिखाई जाने वाली टाइम ट्रेवलिंग स्‍टोरीज के मिथक तथ्‍यों की वजह से जनता के बीच इतिहास की गलत छवि बनती है। इसी वजह से चाइना में ट्राइम ट्रेवलिंग स्‍टोरी और फिल्‍मों पर प्रतिबंध है।

स्‍वीडन: मां बाप थप्‍पड़ भी नहीं मार सकते है बच्‍चें को

स्‍वीडन: मां बाप थप्‍पड़ भी नहीं मार सकते है बच्‍चें को

हालांकि कई देशों में बच्‍चों को स्‍कूलों में सजा या दंड देने पर प्रतिबंध है। लेकिन स्‍वीडन में पैरेंट्स अपने बच्‍चों को थप्‍पड़ तक नहीं मार सकते है। जी हां स्‍वीडन पहला देश है जहां बच्‍चें फिजिकली बच्‍चों को कोई दंड नहीं दे सकते है।

इटली: चलती कार में नहीं कर सकते है Kiss

इटली: चलती कार में नहीं कर सकते है Kiss

इटली के इबोली शहर में प्रेमी जोड़े चलती कार में किस नहीं कर सकते है। अगर ऐसा वो करते हुए पकड़े गए तो उन पर भारी जुर्माना लगने के साथ जेल भी हो सकती है।

 कैंपानिया क्षेत्र: फिल्‍प फ्लॉप है बैन

कैंपानिया क्षेत्र: फिल्‍प फ्लॉप है बैन

कैंपानिया क्षेत्र के एक आइलैंड में फिल्‍प फ्लॉप बैन है क्‍योंकि यह बहुत आवाज करते है इसलिए यहां इन्‍हें पहनने पर पूरी तरह से पाबंदी है। इसके अलावा यहां केपरी पहनने में भी रोक है।

सऊदी अरब : वैलेंटाइन मानने में है रोक

सऊदी अरब : वैलेंटाइन मानने में है रोक

सऊदी अरब में में वैलेंटाइन मनाने पर रोक है क्‍योंकि माना जाता है कि वैलेंटाइन डे मुस्लिम विचारों और मतों का उल्‍लघंन करता है। हालांकि ये रोक पूरी तरह से सफल नहीं हो पाई है। वहां ऐसे भी कुछ ब्‍लैक मार्केट है जहां वैलेंटाइन डे जुड़ी चीजें बहुत महंगे दामों में मिलती है।

 सिंगापुर: च्‍वुईंगम बेचने पर है रोक

सिंगापुर: च्‍वुईंगम बेचने पर है रोक

सिंगापुर में वर्ष 1992 से ही च्‍वुईंगम बेचने पर रोक है। हालांकि इसके पीछे कोई खास वजह सामने नहीं आई है। लेकिन कुछ लोग इसे सफाई और देश की सुंदरता से जोड़ के देखते है।

फ्रांस: स्‍कूल में प्रतिबंध है केचअप पर

फ्रांस: स्‍कूल में प्रतिबंध है केचअप पर

यह पूरे देश में सबसे अजीब चीज है जिस पर किसी सरकार ने प्रतिबंध लगा रखा है। फ्रेंच सरकार के अनुसार, फ्रेंच टीनएजर्स ने अधिक मात्रा में केचअप का सेवन करने लगे थे। जिसकी वजह से उनका लगाव फ्रेंच व्‍यंजनों से कम होता जा रहा है। इसलिए सरकार ने स्‍कूल कैफेटेरिया में केचअप पर बैन लगा दिया। इस नियम में एक छूट है। अगर बच्‍चें फ्रेंच फ्राइस खरीदते है तो कुछ मात्रा में वो केचअप ले सकते है।

ईरान : पुरुष नहीं बना सकते है पोनी

ईरान : पुरुष नहीं बना सकते है पोनी

आजकल पुरुष भी लम्‍बे बाल रखना पसंद करते है लेकिन ईरान में पुरुषों को लम्‍बे बाल रखना वेर्स्‍टन हेयर स्‍टाइल रखना और पोनी बनने में रोक है। क्‍योंकि ये उनके धर्म के खिलाफ है।

नार्थ कोरिया कहिए कोरिया नहीं

नार्थ कोरिया कहिए कोरिया नहीं

दुनिया का सबसे अलग देश उतर कोरिया। हमेशा किसी न किसी वजह से यह देश चर्चा का विषय बना रहता है। मालूम यहां लोग कैसे जीवन यापन कर रहे हैं। इस देश के निवासियों को टीवी देखने से लेकर म्‍यूजिक सुनने तक में में पाबंदी है। देश छोड़ना, अपने विचार शेयर करना, सार्वजानिक तौर पर हंसना, ब्‍लू जींस पहनना, दुनिया के दूसरे लोगों से कनेक्‍ट रहना, किसी धर्म में विश्‍वास और ड्राइव करना भी यहां अपराध की श्रेणी में आता है। अगर आपने नार्थ कोरिया को कोरिया कहकर बुलाया तब भी आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

English summary

Top 12 WeirdThings Banned Around the World

Do you know what are the things banned in different countries of the world?
Please Wait while comments are loading...